Palolem Beach Goa : यहां है सफेद रेत का स्वर्ग, Corona के बीच भी घूमने की आजादी

पलोलेम बीच गोवा ( palolem beach Goa ) के दक्षिणी हिस्से पर मडगांव से लगभग 38 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक खूबसूरत बीच है। जो कि सफेद रेत के स्वर्ग के रूप में जाना जाता हैं। ये बीच ऐसे पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान हैं जो शांति की तलाश में रहते हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नही हैं कि यहां पर लोगों की संख्या काफी ज्यादा होती है। इन पर्यटकों में विदेशी पर्यटक भी शामिल हैं। इस बीच पर मस्ती करने, आराम करने और अन्य गतिविधियों को आनंद लिया जा सकता हैं। पलोलेम बीच ( palolem beach ) पार्टियों और मनोरंजन के लिए जाना जाता है। इस बीच पर सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र बोटिंग होती है, जो कि पर्यटकों को डॉल्फिन, मायावी बटरफ्लाई और हनीमून समुद्र तटों की यात्रा पर ले जाती हैं।

Calangute Beach in Goa : गोवा का असली मजा तो इस बीच पर ही है

पलोलेम बीच पर नाईटलाइफ ( Night Life at Palolem Beach )

पालोलेम बीच पर संगीत की धुन में मगन होकर नाचना अपने आप में एक अलग ही अनुभव होता हैं और यहां पर देर रात तक आप डांस पार्टी कर सकते हैं। ये स्थान न केवल रंगों और रौशनी से भरा हुआ हैं बल्कि रात के वक्त यहां का आकर्षण देखने लायक होता हैं। आप यहां पर अपने कानों में हेड फोन लगा कर अपनी धुन पर भी डांस कर सकते हैं। रात में समुद्र के आस-पास का नजारा, समुद्र की लहरें और मन्त्र मुग्ध कर देनी वाली हवा आपको खूबसूरत अनुभव प्रदान करती हैं।

पालोलेम बीच पर क्या क्या कर सकते हैं ( Activities to do at Palolem Beach )

गोवा का पालोलेम बीच विभिन्न गतिविधियों से भरा हुआ हैं। यहां पर आने वाले पर्यटक इन मनोरम गतिविधियों का लुत्फ उठाने से जरा भी नही कतराते हैं। अगर आप गोवा के इस खूबसूरत बीच की यात्रा पर आते हैं तो इन गतिविधियों का आनंद जरूर लें।

स्विमिंग

अगर आप तैरने के शौकीन हैं तो पालोलेम बीच आपके लिए बहुत ही खास हैं क्योंकि बीच का उतरी छोर इसके लिए बहुत ही अच्छा हैं। एक औसत तैराक भी यहां पर आसानी से तैरने का आनंद ले सकता हैं लेकिन आप इसमें जायदा गहराई तक न जाए क्योंकि समुद्र की मजबूत लहरें आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं।

स्कूबा डाइविंग

पालोलेम बीच पर स्कूबा डाइविंग का आनंद लेना अपने आप में ही एक सुखद आनंद होता हैं। पालोलेम बीच देश के कुछ प्रमुख समुद्र तटों में से एक है जहां पर पर्यटक विभिन्न गतिविधियों का लुत्फ उठा सकते हैं। जब भी आप पालोलेम बीच का दौरा करे तो स्कूबा डाइविंग का अनुभव लेना न भूले।

डॉल्फिन स्पॉटिंग

पालोलेम बीच पर आप अपनी किस्मत को आजमा सकते हैं। आप सुबह के समय नाव को किराए पर लेकर यात्रा पर निकल सकते हैं। इसके लिए आप समूह के साथ नाव किराए पर लेकर डॉल्फिन स्पॉटिंग के लिए निकल सकते हैं। इसका शुल्क प्रति व्यक्ति 800 रुपए होता हैं।

Anjuna Beach , Goa – पैराग्लाइडिंग से शॉपिंग तक, इस बीच का जवाब नहीं!

पालोलेम बीच के आसपास घूमने की जगह ( Best Places to visit at Palolem Beach )

पालोलेम बीच के नजदीक घूमने के अलावा भी इसके आसपास की जगहों को देख सकते हैं। इसके नजदीक के कुछ बेहतरीन स्थानों में सेंट टेरेजा, श्री दत्ता गुरु मंदिर, पैंटम बीच, बुमिपुश मंदिर, कोयम्बटूर बीच पर्यटकों को अपनी तरफ काफी ज्यादा आकर्षित करते हैं।

पालोलेम बीच पर शोपिंग ( Shopping at Palolem Beach )

पालोलेम बीच पर घूमने के अलावा आप यहां के खूबसूरत बाजार में घूमने जा सकते हैं और काफी सारी शोपिंग कर सकते हैं। यहां पर आपको तिब्बती आभूषण और कपड़ों के आलावा कई चीजें मिलेंगी। पालोलेम बीच के तिब्बती बाजार में दुकानों में कॉस्ट्यूम ज्वेलरी, ट्रिंकेट, पायल, स्मृति चिन्ह, कपड़े, जूते और भी बहुत कुछ खरीदने के लिए मिल सकता हैं। पालोलेम बीच पर कई फेमस रेस्तरां हैं। इसके अलावा यदि आप रीडिंग के शौकीन हैं तो आपको पड़ने के लिए किताबें भी मिल जाएंगी। यहां कई हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों का अच्छा संग्राहलय हैं।

पालोलेम बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय ( Best Time to visit Palolem Beach )

पालोलेम बीच पर घूमने का सबसे आदर्श समय नवम्वर की शुरुआत और मार्च के बीच का माना जाता है। इस दौरान मौसम न तो सर्द होता है और न गर्म।

पालोलेम बीच कैसे पहुंचे ( How to reach at Palolem Beach )

पालोलेम बीच पर जाने के लिए आप किसी भी साधन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बता दें कि गोवा का डाबोलिम एयरपोर्ट पालोलेम बीच के सबसे नजदीक हैं। एयरपोर्ट से इसकी दूरी लगभग 63 किलोमीटर हैं। इसके अलावा पालोलेम बीच जाने के लिए सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन वस्को डी गामा हैं। रेल्वे स्टेशन से पालोलेम बीच की दूरी लगभग 64 किलोमीटर हैं।

 

Taranjeet Sikka

एक लेखक, पत्रकार, वक्ता, कलाकार, जो चाहे बुला लें।