Pushkar Full Travel Guide : पुष्कर आएं तो जरूर करें यह 18 चीजें, झूम उठेंगे

Pushkar Full Travel Guide – राजस्थान के अजमेर में एक सांस्कृतिक रूप से समृद्ध शहर-पुष्कर अपने इतिहास, संस्कृति, रोमांच, प्राचीन मंदिरों, आकर्षक सड़कों, शोर-शराबे और सुंदर घाटों के लिए प्रसिद्ध है. पुष्कर की धरती में एक अजीब सा रस है जिसका मजा आप वहां जाकर ही ले सकते हैं. पुष्कर को लेकर यही दीवानगी है जो विदेशी भी यहां खिंचे चले आते हैं. आपको यहां मदमस्त विदेशी टूरिस्ट खूब मिल जाएंगे. कई तो लड़कियां भी मजे से यहां घूमती हैं. यहां हर साल पुष्कर मेले का आयोजन होता है जो भारत का सबसे बड़ा पशु मेला है. यह 9 दिनों के लिए आयोजित किया जाता है. इतना ही नहीं, इस मेले के हर दिन कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. इन सब के अलावा, पुष्कर भारत का एकमात्र ऐसा स्थान भी है जहां भगवान ब्रह्मा का मंदिर है. ऐसा माना जाता है कि मंदिर के चारों ओर झील को 33 मिलियन हिंदू देवताओं द्वारा कार्तिक पूर्णिमा की रात को पवित्र किया जाता है. यही खासियत पुष्कर को हिंदू अनुयायियों के लिए पांच धामों में से एक बनाती है.

Pushkar Full Travel Guide की इस खास सीरीज में हम जानेंगे पुष्कर की खासियत के बारे में और आपको बताएंगे वो जगहें, जहां आप घूम सकते हैं. पुष्कर में आप गर्म हवा के गुब्बारे, जीप सफारी, ट्रैकिंग और स्थानीय भोजन का स्वाद ले सकते हैं.  पुष्कर ब्रह्मा के मंदिर और ऊंटों के व्यापार मेले के लिए प्रसिद्ध है. पुष्कर का शाब्दिक अर्थ तालाब होता है. अजमेर से मात्र 11 किलोमीटर दूर तीर्थराज पुष्कर विश्वविख्यात है और पुराणों में वर्णित तीर्थों में इसका महत्त्वपूर्ण स्थान है. राजस्थान के शहर अजमेर में कई पर्यटन स्थल हैं जिनमें से ये एक है. अनेक पौराणिक कथाएं इसका प्रमाण हैं. यहां से प्रागैतिहासिक (लिखित इतिहास के पहले के समय का) कालीन पाषाण निर्मित अस्त्र-शस्त्र मिले हैं, जो उस युग में यहां पर मानव के क्रिया-कलापों की ओर संकेत करते हैं.

पुष्कर एक छोटा शहर है जो पर्यटकों को सबसे अच्छा अनुभव प्रदान कराता है.  आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप पुष्कर में अपनी यात्रा के दौरान क्या सब कर सकते हैं. पुष्कर न केवल एक लोकप्रिय धार्मिक स्थल है, बल्कि यहां  कई साहसिक गतिविधियां भी की जाती है. चाहे वह एक रोमांचक जीप सफारी या एक रोमांचक ऊंट सफारी हो.

A Thrilling Jeep Safari in Pushkar

पुष्कर में साहसिक शौकीन लोगों के लिए ये परफेक्ट है. कई गतिविधियों के बीच, रोमांचक जीप सफारी का आनंद लेना पुष्कर में सबसे अच्छी चीजों में से एक है. रेगिस्तान के माध्यम से और दूरदराज के गांवों को देखकर, पुष्कर में और आसपास के पुराने किलों, महलों, और मंदिरों को साहसिक और फोटोग्राफी प्रेमियों के बीच एक पसंदीदा गतिविधि है. जीप सफारी आमतौर पर 3-6 घंटे लंबी होती है.

 

Pushkar Full Travel Guide : Best 17 things to do in Pushkar
Pushkar Full Travel Guide : Best 17 things to do in Pushkar

Exciting Camel Safari in Pushkar

ऊंट की सफारी करना, न केवल पुष्कर के रेगिस्तान में सबसे रोमांचक चीजों में से एक है, बल्कि राजस्थान में सबसे रोमांचक चीजों में से एक है. पर्यटकों को ऊंट की सफारी के साथ खुले मैदान में रेत के टीलों पर डेरा कैंपेनिंग की सुविधा भी मिलती है. यह सफारी, रेगिस्‍तान की भव्‍य सुंदरता को पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है, यहां एडवेंचर ट्रिप भी होती हैं जो दो दिन से एक महीने तक बढ़ सकती हैं, ऐसी यात्राओं पर अनुभवी लोग पर्यटकों के साथ जाते हैं. हालांकि, ऊंट की सवारी और कैंपेनिंग करना रेत पर थोड़ा कठिन काम होता है लेकिन इनमें मजा और रोमांच दोनों ही आता है.

Pushkar Full Travel Guide : Best 17 things to do in Pushkar
Pushkar Full Travel Guide : Best 17 things to do in Pushkar

Desert Camping in Pushkar

रेगिस्तान में रात भर रहना पुष्कर में करने के लिए लोकप्रिय चीजों में से एक है. म्यूजिक शो के बाद सूर्यास्त का आनंद लेते हुए रेगिस्तान में कैंपेनिंग और शानदार स्थानीय डिनर एक ऐसी चीज़ है जिसे आपको ज़रूर आज़माना चाहिए. यदि कोई ऐसा व्यक्ति है जो विलासिता  (Luxury) से प्यार करता है, तो पुष्कर में लक्जरी शिविर हैं जो प्रत्येक यात्री को एक अनूठा अनुभव प्रदान कराते हैं.

Ride In A Hot Air Balloon In The Skies

पुष्कर में अपनी फैमिली के साथ हॉट ब्लून राइड का मजा उठा सकते हैं. खुले आसमान में इस राइड का मजा लेते हुए आपको वहां के शाही महल, हवेलियों और ऐतिहासिक किलों के खूबसूरत नजारों को देखने का अवसर मिलेगा. इसके अलावा ऐतिहासिक शहर होने के कारण आप यहां पर अलग-अलग किलों और महलों में घूम अपनी छुट्टियों को अच्छे से बिता सकते हैं.

Pushkar Full Travel Guide : Best 17 things to do in Pushkar
Pushkar Full Travel Guide : Best 17 things to do in Pushkarं

.  हॉट एयर बैलून सवारी शुल्क: 12,00 प्रति व्यक्ति है.

Trekking to Ratnagiri Hill

यदि आपको ट्रेकिंग पसंद हैं, तो पुष्कर में यात्रा करने के लिए रत्नागिरी पहाड़ी पर ट्रेक करना आपके लिए सबसे अच्छा अनुभव हो सकता है. 1.5 किमी लंबे इस ट्रेक के लिए सबसे अच्छा समय शाम का होता है, ताकि लोग सूर्यास्त के दृश्यों का आनंद ले सकें.

Hike To Pap Mochani Temple

पाप मोचनी मंदिर राजस्थान राज्य के सबसे प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक है. यह मंदिर देवी गायत्री को समर्पित हैं जिन्हें पाप मोचनी माना जाता है. यह भी माना जाता हैं कि यह एक शक्तिशाली देवी हैं जो भक्तजनों को पापो से मुक्ति देती हैं. यह मंदिर महाभारत की कथा से भी जुड़ा हैं जब गुरुद्रोर्ण पुत्र अश्वत्थामा ने इसी मंदिर में जाकर मोक्ष की याचना की थी.

Drive To Ajaypal Ji

अजयपाल जी पुष्कर से 10 किमी दूर स्थित हैं. राजा अजय पाल द्वारा स्थापित, जो अजमेर शहर के संस्थापक भी थे, इस मंदिर में सबसे सुंदर ड्राइव है. आप हरे-भरे जंगलों, रेत के टीलों और फिर सुंदर पहाड़ियों से घिरी घाटी से गुजरेंगे. आप यहां रुक सकते हैं और ग्रामीणों से बात करने में कुछ समय बिता सकते हैं. इस मंदिर पर आप बाइक या स्कूटर से भी जा सकते हैं. पुष्कर में यह सबसे अच्छी चीजों में से एक है.

Cable Ride To Savitri Temple

सावित्री मंदिर के लिए केबल की सवारी पुष्कर में करने वाली सबसे अच्छी चीजों में से एक है. यदि आप मंदिर तक पहुंचने के लिए रत्नागिरी हिल्स से ट्रेक करने का विकल्प नहीं चुनते हैं, तो वहां पर पहुंचने के लिए केबल राइड सबसे अच्छा विकल्प है और पर्यटकों के बीच भी काफी लोकप्रिय है. मध्यम रोमांच की तलाश करने वालों के लिए, यह सबसे अच्छी गतिविधियों में से एक है,

Attend Evening Aarti At Varaha Ghat

पुष्कर की पवित्र झील देश के एकमात्र ब्रह्मा मंदिर सहित 400 से अधिक मंदिरों से घिरी हुई है. ब्रह्मा मंदिर, पुष्कर राजस्थान में घूमने के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक है और शहर में सबसे अधिक फोटोजेनिक मंदिरों में से एक है. वराह घाट पर शाम की आरती में भाग लेना भी एक ऐसा अनुभव है जिसे आप मिस नहीं करना चाहेंगे. आप कई मिट्टी के दीपक देख सकते हैं, आरती के दौरान बजने वाली घंटियों की आवाज़, और पवित्र मंत्र सुन सकते हैं.

Go Handicrafts Shopping In The Bazaars

पुष्कर बाजार यहां का एक खूबसूरत बाजार हैं और यहां पर विभिन्न राजस्थानी उत्पाद और सामग्री खरीदने के लिए मिल जाती हैं. जैसे – आभूषण, सजावट के सामान, परिधान, सामान, और दैनिक उपयोग की वस्तुएं शामिल हैं.यह स्थानीय चमड़ो के सामान, कठपुतलिया और स्थानीय चूड़ियों को खरीदने के लिए सबसे अच्छा बाजार माना जाता है.

Try The Local Street Food And Unique Restaurants

पुष्कर एक छोटा लेकिन खूबसूरत पर्यटक स्थल हैं और यहां की भोजन सामग्री पर्यटकों को बहुत पसंद आती है. यहां के स्थानीय रेस्तरां इतालवी से लेकर चीनी तक कई प्रकार के व्यंजन आपकी सेवा में पेश कर देंगे. पुष्कर का स्थानीय भोजन बहुत ही कम कीमत पर आपको मिल जायेगा. स्थानीय फूड में मालपुआ, पोहा, दाल चाट, दाल बाटी चूरमा और लस्सी जैसे भोज्य पदार्थ मिल जाते हैं. पुष्कर धार्मिक गतिविधियों का शहर हैं इसलिए मांस और शराब पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं. पुष्कर में कुछ कैफे भी है जो स्वादिष्ट खाना परोसते हैं. फूड ट्रेल पर जाएं और राजस्थानी मिठाई, नमकीन और विशेष मसाला चाय का आनंद लें.

Pushkar Full Travel Guide : Best 17 things to do in Pushkar
Pushkar Full Travel Guide : Best 17 things to do in Pushkar

पुष्कर में सबसे अच्छे रेस्तरां में से कुछ का आपको होना चाहिए

आउट ऑफ द ब्लू – इसने यहां शानदार मोमोज़ और नूडल्स मिलते हैं
ओम शिवा गार्डन रेस्तरां –  पिज्जा और एक्सप्रेसो कॉफी जरूर ट्राई करें
सूर्यास्त कैफे – जब आप आश्चर्यजनक सूर्यास्त दृश्यों का आनंद लेने के साथ जर्मन बेकरी के ताजा खाने का आनंद लें

Visit The Ancient City Of Merta

जब आप पुष्कर की यात्रा करते हैं, तो सुंदर मेड़ता के नजदीकी शहर का दौरा करें. प्राचीन शहर अपने शाही महलों और मंदिरों के कारण कई यात्रियों के बीच जाना जाता है. शहर का मुख्य आकर्षण केंद्र है सुंदर मीरा बाई मंदिर, भानवाल मटका मंदिर और औरंगज़ेब मस्जिद है. यह शहर प्राचीन भारतीय इतिहास में एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखता है और अपने शांत आकर्षण के लिए लोकप्रिय है.

Take A Holy Dip In Pushkar Lake

हिंदुओं की पवित्र झील, पुष्कर झील देश के लोकप्रिय तीर्थ स्थलों में से एक है, आप 52 से अधिक घाटों और झील के आसपास के 400 मंदिरों को देख सकते हैं. हर साल हजारों भक्त झील में पवित्र डुबकी लगाते हैं. आप इन घाटों पर आयोजित कई धार्मिक समारोहों का हिस्सा भी बन सकते हैं. कुछ प्रसिद्ध घाटों में ब्रह्म घाट, वराह घाट, गौ घाट, बद्री घाट, और गणगौर घाट शामिल हैं.

Spend A Day At Pushkar Yoga Garden

पुष्कर योग गार्डन शांत वातावरण का आनंद लेने के लिए एक आदर्श स्थान है. यह सुंदर भव्य पुष्कर झील, गुलाब के बगीचे के करीब स्थित है और पर्यटकों यहां पर कुछ समय बिताने के लिए आकर्षित करता है.अपनी इच्छानुसार कुछ समय या अधिक समय व्यतीत करें और योग की विभिन्न शैलियों और अन्य भारतीय चिकित्सीय विधियों के बारे में जानें.

The Rose Garden

पुष्कर में स्थित रोज गार्डन राजस्थान के रेगिस्तान में एक रमणीय आकर्षण है.  इस खूबसूरत गार्डन में कुछ गुलाब की प्रजातियां स्थानीय किसानों द्वारा उगाई जाती हैं और कुछ विभिन्न हिस्सों से लाई जाती हैं. पर्यटकों को यहां पर कई प्रकार के रंगीन और सुगंधित गुलाब देखने को मिल जाते हैं.

Taking Nagara Lessons At Gangaur Ghat

गणगौर घाट पर घूमते हुए, ढोल बजाने वाले आपको दिख जाएंगे.  यदि आप संगीत के प्रेमी हैं, तो यह आपके लिए पुष्कर में सबसे अच्छी चीजों में से एक है.

Watch Live Kalbelia Dance Performance

कालबेलिया राजस्थान की एक खानाबदोश जनजाति है. राजस्थान में आदिवासी डांनर्स  के रूप में जाने जाते हैं. पारंपरिक चमकदार काली पोशाक और नागिन डांस मूव्स आपको मंत्रमुग्ध कर देते हैं. लक्जरी होटल और हवेलियां अपने मेहमानों के लिए कालबेलिया नृत्य प्रदर्शन की व्यवस्था करते हैं, और कोई भी उन्हें टिब्बा के आसपास प्रदर्शन के लिए सीधे बुक कर सकता है.

Pushkar Full Travel Guide : Best 17 things to do in Pushkar
Pushkar Full Travel Guide : Best 17 things to do in Pushkar

Brahma Mandir in Pushkar

पुष्कर में ब्रह्मा जी का इकलौता मंदिर है. आप तालाब के किनारे किनारे चलते हुए इस मंदिर में जा सकते हैं. ऐतिहासिक दृष्टि से भी ये मंदिर बेहद महत्वपूर्ण हैं.

सबसे अहम है – पंडों से बचकर रहें

पुष्कर में पंडे अपनी बदतमीजी के लिए जाने जाते हैं. हो सकता है, वो आपके आसपास घेरा बना लें और हो सकता है, आपसे उलझने के कोशिश भी करें. इसलिए पंडों से दूरी बनाकर रखें.

पुष्कर में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों की यह सूची आपकी यात्रा को और अधिक यादगार बना देगी. अपने करीबी लोगों के साथ राजस्थानी संस्कृति और परंपरा को देखने जरूर आएं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे