अजमेर की आनासागर झील दिखने में है बेहद खूबसूरत, अजमेर टूर की यहीं से करें शुरुआत

Anasagar lake-अजमेर में स्थित आनासागर झील एक कृत्रिम झील है और ये पहाड़ियों से घिरी हुई है. इसके किनारे पर एक सुंदर बाग है जिसका नाम दौलत बाग है, यह जगह बहुत ही खूबसूरत आनासागर झील अजमेर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो भारी संख्या में देश भर के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है.

आपको बता दें कि राजस्थान के अजमेर में स्थित यह झील हर साल गर्मियों के मौसम में सुख जाती है. सूर्यास्त के समय यह झील बहुत आकर्षक दिखाई देती है. अगर आप इस झील को देखने जाना चाहते हैं तो शाम के समय जाएं क्योंकि इस दौरान यह कई अदभुद दृश्य प्रस्तुत करती है.

आना सागर झील अजमेर की सबसे लोकप्रिय झीलों में से एक है और इसका नाम भारत की सबसे बड़ी झीलों की सूची में भी शामिल है. बता दें कि इस झील का निर्माण आणाजी चौहान के निर्देशन में हुआ था जो राजा पृथ्वी राज चौहान के दादा थे. इस आकर्षक झील का नाम स्वयं राजा आणाजी चौहान के नाम पर रखा गया है.

Anasagar Lake History

इस झील ही स्थापना 12 वीं शताब्दी के दौरान लोगों के बीच बेहतर जीवन शैली को बढ़ावा देने के साधन के रूप में लूणी नदी के पार एक बांध बनने के बाद किया गया था. आना झील दौलत बाग गार्डन से घिरी हुई है जो दिखने में एक बहुत ही शानदार बगीचा है और हरे-भरे वातावरण से भरा हुआ है. अगर आप अजमेर की यात्रा करने की योजना बना रहें हैं तो आपको इस झील को देखने के लिए जरुर जाना चाहिए, क्योंकि इसके बिना आपकी अजमेर की यात्रा एकदम अधूरी है.

Barmer Tour : बाड़मेर में 8 जगह है घूमने के लिए एकदम परफेक्ट

राजस्थान के सबसे मनोरम स्थानों में से एक है जिसकी वजह से यहां भारी संख्या में पर्यटक यात्रा करते हैं. यह झील 11 वीं शताब्दी से शहर का एक प्रमुख आकर्षण रही है. बता दें कि इस आकर्षक झील की स्थापना अणाजी चौहान द्वारा 1135 और 1150 ईस्वी के बीच की गई थी. इस झील का निर्माण यहां के लोगों के बेहतर जीवन के लिए किया गया था.

इस झील का निर्माण तब शुरू हुआ जब लूणी नदी के पार एक बांध बनाया गया था. झील के पास कई मंडप बने हुए हैं जिन्हें बारादरी’ के रूप में जाना जाता है. यहां स्थित ज्यादातर मंडप का निर्माण मुगल सम्राट शाहजहां द्वारा वर्ष 1637 में किया गया था. यहां स्थित एक दौलत बाग गार्डन का निर्माण मुगल शासक जहांगीर द्वारा किया गया था. बता दें कि यह गार्डन अपनी हरियाली और प्राकृतिक परिवेश के लिए प्रसिद्ध है. बता दें कि इस झील की शोभा और सुंदरता को बनाये रखने के लिए उच्च न्यायालय ने इसके जलग्रहण क्षेत्र में किसी भी अन्य निर्माण पर रोक लगा दी है.

Ana Sagar Lake is a major tourist destination of Ajmer

आना सागर झील अजमेर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है. यहां पर आप बैठने, शांतिपूर्ण समय बिताने और घूमने के अलावा कुछ नहीं है. यहां पर आप अपने परिवार के लोगों के साथ यात्रा कर सकते हैं और यहां आकर शांतिपूर्ण तरीके से बात कर सकते हैं. यहां आप नाव से झील के बीच स्थित द्वीप पर पहुंच सकते हैं और यहां कुछ समय बिता सकते हैं.

Chuliya Water Fall in Rajasthan: ये नहीं देखा तो क्या देखा

यहां पर नाव आप दौलत बाग के पूर्वी हिस्से से किराए पर ले सकते हैं. यहां पर्यटक झील के किनारे टहलते हुए स्ट्रीट फूड जैसे पॉपकॉर्न और गोल-गप्पे का मजा ले सकते हैं. यहां पास में एक दरगाह स्थित है जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं.

यहां दरगाह के पास स्थित बाजार में आप स्थानीय भोजन का मजा भी ले सकते हैं. आना सागर झील के पास इसके दक्षिणी भाग पर दौलत बाग गार्डन और खोबरा बेहारून मंदिर यहां के प्रमुख पर्यटन स्थल है जहां की यात्रा करने के लिए आप जा सकते हैं. हालांकि इन पर्यटक स्थलों की यात्रा में बहुत ज्यादा समय नहीं लगता इसलिए आप यहां स्थित तारागढ़ किला, पृथ्वीराज स्मारक, नासिक और अढ़ाई दिन का झोंपड़ा की सैर करने के लिए जा सकते हैं.

पुष्कर झील के किनारे स्थित ब्रह्मा मंदिर दिखने में जितना सुदंर, उतनी ही जबरदस्त है इसके पीछे की कहानी

AnaSagar Lake Timings

आना सागर सागर झील की सैर के लिए पर्यटक दिन में सुबह 8:00 बजे से रात 8:00 बजे तक जा सकते हैं. पर्यटक 2-3 घंटों में इस झील की सैर आराम से कर सकते हैं.

AnaSagar Lake entrance fees

आना सागर झील जाने, देखने और घूमने के लिए कोई भी प्रवेश शुल्क नहीं है लेकिन यहां अगर कोई पर्यटक बोटिंग करते हैं तो इसके लिए उन्हें 160 रूपये प्रति व्यक्ति शुल्क देना होगा.

Best Time To Visit AnaSagar Lake

अगर आप आना सागर झील घूमने की योजना बना रहें हैं तो बता दें कि यहां की यात्रा करने के सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के बीच है. इस दौरान यहां का मौसम काफी सुखद होता है और झील में पानी भरा हुआ होता है. गर्मियों के मौसम में यहां की यात्रा करने सही नहीं है क्योंकि इस दौरान चिलचिलाती गर्मी आपको परेशान कर सकती है. गर्मियों में झील की यात्रा करना बिलकुल भी सही नहीं है क्योंकि गर्मियों झील पूरी तरह से सुख जाती है. इसलिए हम आपको सलाह देना चाहते हैं कि सर्दियों के मौसम में ही यहां की यात्रा करें.

How To Reach Ana Sagar Lake Ajmer

आना सागर झील अजमेर में स्थित प्रसिद्ध अजमेर शरीफ दरगाह से सिर्फ 1.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. अगर दरगाह के पास हैं तो आप उत्तर में जाकर झील तक पहुंच सकते हैं. झील यह झील अजमेर रेलवे स्टेशन से भी लगभग 2 किलोमीटर दूर है, जहां से आप पैदल यात्रा करके भी पहुंच सकते हैं या रिक्शा भी ले सकते हैं. अगर आप यहां पास के किसी शहर से झील की यात्रा कर रहें हैं तो आप कैब बुक करके झील तक आसानी से पहुंच सकते हैं.

By Air- अजमेर शहर से लगभग 135 किलोमीटर दूरी जयपुर का सांगानेर हवाई अड्डा अजमेर से सबसे निजदीकी हवाई अड्डा है. यह हवाई अड्डा भारत के प्रमुख शहर दिल्ली और  मुंबई जैसे शहरो से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं. जब आप हवाई अड्डे पर पहुंच जाते हैं तो यहां से आप अजमेर पहुंचने के लिए एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं.

By Train- यदि आपने अजमेर जाने के लिए रेल मार्ग जाना चाहते हैं, तो हम आपको बता दें कि अजमेर शहर का रेलवे स्टेशन “अजमेर जंक्शन रेलवे स्टेशन” हैं. जोकि मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर और दिल्ली लाइन पर स्थित है. यह स्टेशन दिल्ली, मुंबई, जयपुर, इलाहाबाद, लखनऊ और कोलकाता जैसे भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ हैं.

By Bus- यदि आपने अजमेर जाने के लिए बस का चुनाव किया है तो हम आपको बता दें कि राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम के द्वारा दिल्ली, जयपुर, उदयपुर, जोधपुर और जैसलमेर जैसे आस-पास के शहरों से अजमेर को जोड़ने के लिए डीलक्स और सेमी-डीलक्स बसें नियमित रूप से चलाता है. तो आप बहुत ही आसानी से बस के द्वारा अजमेर पहुंच जायेंगे.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे