Fateh Prakash Palace के बारे में जानें कुछ रोचक तथ्य

Fateh Prakash Palace: उदयपुर में फतेह प्रकाश महल एक अच्छी तरह से संरक्षित महल में से एक है.  महाराणा फतेह सिंह के शासनकाल में 1884 से 1930 तक शासन करने वाले इस महल का निर्माण शाही दलों और कार्यों के लिए किया गया था. फतेह प्रकाश पैलेस झील पिचोला के पूर्वी किनारे पर स्थित है. इसका दरबार हॉल इस महल का प्रमुख आकर्षण है क्योंकि 1909 में भारत के वायसराय लॉर्ड मिंटो ने इसकी नींव रखी थी.

इसके अंदर बड़ी संख्या में पेंटिंग्स भी हैं. महल से महाराणा प्रताप सिंह की अन्य पसंद और नापसंद का भी पता चलता है. महल में क्रिस्टल वस्तुओं की एक विशाल विविधता की उपस्थिति भी इन वस्तुओं के लिए उनकी पसंद को प्रकट करती है. वास्तव में, संग्रह इतना विशाल था कि 1968 में, यह एहसास हुआ कि संग्रह एक म्यूजियम में प्रदर्शित होने के लिए काफी बड़ा है. इस विचार को जल्द ही आकार दिया गया क्योंकि महल का एक बड़ा हिस्सा म्यूजियम में बदल गया था.

Chuliya Water Fall in Rajasthan: ये नहीं देखा तो क्या देखा

Attractions of Fateh Prakash Palace

फतेह प्रकाश पैलेस की विभिन्न स्थापत्य विशेषताएं निश्चित रूप से आपको मंत्रमुग्ध कर देंगी. महल का दौरा करने पर, आप दीवारों के चित्रों देखेंगे. वास्तव में, गलियारों के माध्यम से चलना और दीवारों पर विभिन्न चित्रों को देखना आपको पूरी कहानी से अवगत कराने में मदद कर सकता है. ये तस्वीरें वास्तव में महाकाव्यों या राजस्थानी लोक कथाओं का एक हिस्सा हैं. ये शास्त्रीय चित्र 17 वीं और 19 वीं शताब्दी के हैं.

Jaisalmer War Museum में दिखाई जाती है लोंगेवाला की लड़ाई

स्फटिकों का विशाल संग्रह जिसे महाराजा सज्जन सिंह ने F & C Osler, इंग्लैंड से एकत्र किया था, वह भी फतेह प्रकाश म्यूजियम का एक हिस्सा है. यह महल की अपील को जोड़ता है क्योंकि पर्यटक इस शानदार संग्रह को देखने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. फतेह प्रकाश पैलेस के म्यूजियम में कई अन्य आइटम भी हैं. कालीन से जड़ी सुंदर कालीन कुछ ऐसा है जिसे याद नहीं करना चाहिए. एक गैलरी भी है जिसमें डाइनिंग टेबल, ड्रेसर, इत्र की बोतलें और सोफा सेट का बड़ा संग्रह है. महल में, आप प्रसिद्ध दरबार हॉल देख पाएंगे. संग्रहालय के अंदर कुल्हाड़ी, ढाल, घुंघरू, फरसा, हेलमेट और सैनिक वर्दी भी हैं

Alwar: चर्च रोड पर क्लॉक टॉवर पर्यटकों की है पहली पसंद

How to reach Fateh Prakash Palace, Chittorgarh

By Road: फतेह प्रकाश महल चित्तौड़गढ़ किले में फोर्ट रोड पर चित्तौड़गढ़ के केंद्र से 5 किमी की दूरी पर स्थित है. आप आसानी से रिक्शा, स्थानीय बस या टैक्सी या पैदल चलने से यहां पहुंच सकते हैं.

By Train: फतेह प्रकाश पैलेस अच्छी तरह से नजदीकी चित्तौड़गढ़ रेलवे स्टेशन (6 किमी) से प्रमुख शहरों रेलवे स्टेशनों जैसे दिल्ली, आगरा, मुंबई, चेन्नई, बीकानेर, पाली, जयपुर, अहमदाबाद से जुड़ा हुआ है.

By Air: फतेह प्रकाश पैलेस, नजदीकी उदयपुर हवाई अड्डे (98 किमी) तक पहुंचा जा सकता है जो दिल्ली, मुंबई से नियमित रूप से घरेलू उड़ानों के साथ जुड़ा हुआ है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे