Phi Phi Islands, Phuket: सपनों के सच होने जैसी है ये जगह

Phi phi island 6 छोटे-छोटे island का एक समूह है, जो थाईलैंड में काफी मशहूर है। ये फुकेट के पास स्थित है। इन island के समूह का सबसे बड़ा द्वीप Phi Phi Don है। यहां पर लगभग 3000 लोग रहते हैं। पर्यटक गतिविधि के मद्देनजर यहां पर लॉज, रेस्त्रां, दुकानें और एटीएम जैसी सुविधाएं फैली हुई हैं। इसके बाद phi phi lee आती है। जो कि पर्यटन के रूप से है। जबकि ये पूरे दिन ट्रैवलर्स की हलचल से भरा रहता है रात में सिर्फ कुछ देखभाल करने वाले ही रहते हैं क्योंकि टेंट को छोड़कर रहने के लिए कोई सुविधाएं नहीं हैं। इसमें दो bays हैं, जिनमें से एक नावों के आने के लिए बहुत shallow है। पर्यटक खूबसूरत माया समुद्र तट तक पहुंचने के लिए जंगल के रास्ते से यात्रा करते हैं। ये exotic food के बिजनेस के नजरिये से भी अहम है। इसमें वाइकिंग गुफा है जहां पर swift पक्षी अपने घोंसले बनाते हैं। ये घोंसले टहनियों से नहीं बल्कि अपनी लार से बनाते हैं। इसमें अन्य आइलैंड Mai Phai, Yung, Bida Nok और Bida Nai है।

इस जगह पर जाने के लिए वैसे तो पूरा साल ही अच्छा वक्त है लेकिन दिसंबर से अप्रैल खास माना जाता है। इस दौरान underwater activities कर सकते हैं। वहीं आपको बता दें कि phi phi island के सबसे पास karbi हवाईअड्डा पड़ता है। जो कि 46 किलोमीटर दूर है। यहां पर सड़क मार्ग से जाने के लिए कोई सीधा रास्ता नहीं है। बोट के जरिये ही आप जा सकते हैं।

Phi phi में 80 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है। यहां पर लोग मछुआरे, टूरिज्म, और लेबर का काम करते हैं। साथ ही कुछ लोग guide के भी काम में लगे हुए हैं। यहां पर ज्यादातर लोगों को अंग्रेजी भाषा आती है, लेकिन फिर भी कुछ लोग आपको ऐसे मिल जाएंगे जो यहां कि लोकल थाई या उससे मिलती जुलती भाषा बोलते होंगे।

scuba diving, snorkeling, kayaking, swimming, diving, hiking, rock climbing, beaches पर sunbathing और गाने नाचने के लिए ये जगह काफी मशहूर है। साथ ही कैंपफायर भी यहां पर काफी ज्यादा होती है। प्राकृतिक सुंदरता के अलावा आपको यहां पर मौका मिलेगा कि विश्व भर से आए लोगों से मिल सकें, जो आफकी तरह घूमने के लिए निकले होंगे। जिससे आप नए दोस्त बना सकते हैं।

घूमने लायक जगह

Maya Bay: ये जगह the beach फिल्म से सुर्खियों में आई थी। ये काफी खूबसूरत जगह है और पानी और जंगल से घिरी हुई है।

Pileh lagoon: आप यहां पर बहुत सी तरह की अद्भुत और रंगीन मछलियों को देख सकते हैं और ये आपको नाव से भी देख सकते हैं।

Loh Samah Bay: ये bay swimming करने के लिए काफी अच्छी है। यहां पर तैरने के मजे ही अलग होते हैं।

Viking Cave: आप केवल इसे दूर से ही देख सकते हैं, असल में इसमें नहीं जा सकते हैं। लेकिन यहां के लोकल लोग पक्षियों के घोंसले को सूप के ’उद्योग के लिए काटते हैं। ये देखने के लिए अद्भुत है।

Monkey beach: इसके नाम से ही समझ में आ रहा है कि यहां पर बहुत सारे बंदर मिलेंगे। यहां के बंदर ज्यादातर जंगली बंदरों की तुलना में काफी कम हैं, लेकिन उनके साथ खाने पर पकड़ नहीं है। अगर आप बहुत कंजूस हैं, तो वो रोटी या तरबूज के टुकड़ों को हड़पने के लिए आपके पीछे चलेंगे।

The Kho Phi Phi Don Town and Marketplace: ये कई बार और रेस्तरां के लिए घर है, शहर के अंदर घूमना शानदार तरीका है, जो अपने आप को फी फी की जीवन शैली में भी ढाल देता है। सबसे अच्छी बात ये है बिना सोचे समझे आइलैंड की गलियों में खो जाएं।

Long Dalam Bay: ये kho phi phi don की मुख्य खाड़ी है और दिन के वक्त आराम करने और रात में पार्टी के लिए एकदम सही जगह है। शहर या अपने होटल में कुछ डिनर करो और लैंग दालम बे की तरफ चल दो। यहां पर पार्टी करो, कोकोनट कॉकटेल का मजा लो।

Photo:
The Traveling Blondie

News Reporter
एक लेखक, पत्रकार, वक्ता, कलाकार, जो चाहे बुला लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: