Places to Visit Near Rajiv Chowk: राजीव चौक के आस-पास घूमने की ये जगह है बेस्ट जो आपका वीकेंड बना देगी मजेदार

Places to Visit Near Rajiv Chowk – कनॉट प्लेस ( Connaught Place ) या ‘CP’ नई दिल्ली में एक बड़ा कमर्शियल सेंटर है. आपको बता दें कि कनॉट प्लेस में भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय झंडा भी देखा जा सकता है. कनॉट प्लेस एक गोलाकार, सफ़ेद रंग की संरचना है जिसमें दो सर्किल हैं, इस स्ट्रक्चर के अंदर में A से F तक के ब्लॉक हैं और बाहरी सर्कल में G से N तक ब्लॉक है. कनॉट प्लेस में दिल्ली के सबसे मशहूर बार और रेस्टोरेंट हैं.

इस आर्टिकल में हम आपको कनॉट प्लेस में राजीव चौक के पास घूमने की जगहों (Places to Visit Near Rajiv Chowk ) के बारे में जानकारी देंगे. आपको बता दें कि दिल्ली का पहला आइसक्रीम पार्लर, पहला खिलौना स्टोर और पहली आर्ट गैलरी सभी इस जगह पर खोले गए थे. यह दुनिया का नौवा सबसे महंगा बाजार भी है जो दुबई, शहर बोस्टन और शंघाई से महंगा है.

यहां पर इंडियन और वेस्टर्न सभी तरह के कपड़े खरीद सकते हैं. इसके अलावा यहां खादी के वस्त्र, सामान या विभिन्न भारतीय हस्तशिल्प सब कुछ मिल सकता है. अगर आप दिल्ली के कनॉट प्लेस घूमने प्लान कर रहे हैं या यहां कुछ खरीदने के लिए जाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ें, यहां हम आपको कनॉट प्लेस के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं.

राजीव चौक के आस-पास घूमने की जगह

Gurudwara Bangla Sahib

गुरुद्वारा बंगला साहिब, यह कनॉट प्लेस में स्थित सबसे खूबसूरत सिख धर्म मंदिर में से एक है. देश- विदेश से लोग यहां पर घूमने आते हैं. अगर आप इस जगह पर जाते हैं तो अपको सिर ढंकना जरूरी होता है. गुरुद्वारे के बीच में एक झील है जहां लोग सैर करते हैं.  यहां हर रोज लगभग 25 से 30 हजार लोगों को लंगर खिलाया जाता है. यह परिवार और दोस्तों  के साथ कनॉट प्लेस में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

स्थान- हनुमान रोड, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली 110001

समय– 24 घंटे खुला रहता है

Jantar Mantar

अगर आप ऐतिहासिक स्मारकों को देखना पसंद करते हैं और अपने दोस्तों के साथ घूमने के लिए कनॉट प्लेस के पास के स्मारकों की तलाश में हैं, तो जंतर मंतर खास जगह है. इस ऐतिहासिक इमारत का निर्माण जयपुर के महाराजा सवाई जय सिंह ने एक दिन में समय जानने के लिए करवाया था.

स्थान- कनॉट प्लेस, संसद मार्ग, नई दिल्ली, दिल्ली 110001

समय-सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक

Best Parks and Gardens of Delhi – वीकेंड पिकनिक और हैंगआउट के लिए फेमस हैं ये पार्क

Agrasen ki Baoli

अग्रसेन की बावली को 14वीं शताब्दी के दौरान राजा अग्रसेन द्वारा निर्मित बावली है. इसे उग्रसेन की बावली भी कहा जाता है. यह एक बावड़ी है जिसका निर्माण शहर में पानी की कमी को दूर करने के लिए किया गया था.  इसे रात में डरावनी जगह माना जाता है, हालांकि इसका कोई प्रमाण नहीं है. अगर आप फोटोग्राफी पसंद करते हैं, दोस्तों के साथ सीपी में हैंगआउट करने  के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

स्थान- हैली रोड, केजी मार्ग, दीवानचंद इमेजिंग सेंटर के पास, नई दिल्ली, दिल्ली 110001

समय- सुबह 9:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक

India and China Relation – चीन को कर दिया बाय-बाय, अब भारत है इनका ‘अपना देश’

Madame Tussauds Delhi

मैडम तुसाद दिल्ली एक लाइब्रेरी की तरह एक इमारत है, जहां आप बॉलीवुड सितारों, खेल के उस्तादों, नेताओं, हॉलीवुड सितारों, संगीतकारों और अन्य लोगों के मोम के पुतले देख सकते हैं. यहां पर आकर आप अपने  पसंदीदा सितारों के साथ फोटो क्लिक करवा सकते हैं. यह भीड़-भाड़ वाली जगह नहीं है और आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ खुशी-खुशी इस इमारत में जा सकते हैं.

स्थान- रीगल बिल्डिंग, 44, कनॉट सर्क, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली, दिल्ली 110001

समय-सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे (सोमवार-शुक्र) और सुबह 10:00 बजे से शाम 7:30 बजे (वीकेंड)

Central Park

सेंट्रल पार्क अपनी खूबसूरत हरी-भरी हरियाली और खासकर दोस्तों के साथ घूमने के लिए पूरी दिल्ली में मशहूर है. जगमगाता फव्वारा, ऊंचे ऊंचे पेड़ और पार्क के बीच में लगा भारतीय झंडा हर किसी को देशभक्ति के रंग में रंग देता है. फोटोग्राफी के शौकीन लोग खूबसूरत तस्वीरें लेने के लिए यहां अक्सर आते हैं. यह विभिन्न कल्चर एक्टिविटी और म्यूजिक प्रोग्राम अक्सर होते हैं. क्वालिटी टाइम बिताने के लिए यह कपल्स की पसंदीदा जगह है.

स्थान- राजीव चौक, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली, दिल्ली-110001

समय- सुबह 6:00 बजे से शाम 6:30 बजे तक

Palika Bazaar

यह दिल्ली के सबसे अच्छे और प्रसिद्ध शॉपिंग बाजारों में से एक है. कनॉट प्लेस में यहां अंडरग्राउंड कई दुकानें हैं. पालिका बाजार विदेशी पर्यटकों सहित पूरे भारत से सभी को एट्रेक्ट करता है. आप इस बाजार में कपड़े, चाबी के छल्ले, दस्ताने, फैशन के सामान, इलेक्ट्रॉनिक्स, टैटू मेकर, चश्मा आदि लगभग सब कुछ सस्ते दामों पर मिलते हैं. अगर आप बारगेनिंग करना अच्छे से जानते हैं तो चंद पैसों में पास बहुत सारी चीजें खरीद सकते हैं.

स्थान- कनॉट प्लेस, नई दिल्ली, दिल्ली-110001

समय- सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक

Janpath Market

अगर आप सीपी में अपने दोस्त का इंतजार कर रहे हैं और सोच रहे हैं कि सीपी में समय कैसे बिताया जाए, तो सीपी में जनपथ बाजार घूम सकते हैं. यह लड़कियों के लिए खरीदारी करने के लिए एकदम सही जगह है. इस बाजार में फैशन के सामान और चप्पल आसानी से मिल जाते हैं. अगर आप बारगेनिंग करना अच्छे से जानते हैं तो यहां भी आपके लिए काफी कुछ है. यहां तक कि इस स्ट्रीट शॉपिंग मार्केट में मोबाइल कवर और घर की सजावट के कुछ सामान भी मिलते हैं.

Delhi में Pre-wedding शूट के लिए बेस्ट है ये 9 जगह

स्थान- जनपथ रोड कनॉट प्लेस, नई दिल्ली 110001 भारत

समय- सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!