https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

Delhi में Pre-wedding शूट के लिए बेस्ट है ये 9 जगह

नई दिल्ली. Pre-wedding शूट इंडिया में ट्रेंड शुरू हुए ज्यादा साल नहीं हुए हैं लेकिन बहुत ही कम सालों में ये इतना पॉपुलर हो गया है कि लगभग हर एक कपल शादी से पहले और बाद के पलों को यादगार बनाने के लिए इसका सहारा ले रहा है। आजकर हर कोई प्री-वेडिंग  Pre-wedding शूट करवा रहा है और हर कोई चाहता है कि उनकी तस्‍वीर सबसे बेहतरीन आए।

Pre-wedding के तलाश होती है एक ऐसे लोकेशन की जहां उनके रिश्‍ते को परिभाषा मिल सके और इसके लिए वो किसी भी जगह जाने को तैयार होते है। बेहद खुबसूरत लोकेशन की तलाश सभी को होती है। तो चलिए आज हम भी आपको ऐसी ही खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं। तो आज दिल्ली में मौजूद ऐसी ही जगहों के बारे में जानेंगे जहां कम बजट में बहुत ही बेहतरीन फोटोशूट कराया जा सकता है

रेल म्यूजियम (Rail Museum)

फिल्मों की शूटिंग के अलावा ये जगह प्री-वेडिंग Pre-wedding शूट के लिए भी फेमस है। अलग-अलग ट्रेनों के बैकग्राउंड में, उनके अंदर किए गए क्लिक्स बहुत ही शानदार लगते हैं। कपल्स के प्री-वेडिंग शूट के लिए सस्ती और अच्छी जगहों में शामिल रेल म्यूजियम टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी है।

स्थान: चाणक्यपुरी, नई दिल्ली, दिल्ली 110021
प्रवेश शुल्क: 50रुपए
फोटोशूट और वीडियोग्राफी के लिए शुल्क: 4 घंटे के लिए11, 800
समय: सुबह 10 बजे – शाम 5 बजे

Chikmagalur Hill Station : कॉफ़ी कैपिटल ऑफ़ कर्नाटक, ये जगह है कॉफ़ी के दीवानों के लिए

कनॉट प्लेस (Connaught Place)

वैसे फैशन और ग्लैमर की दुनिया में लोग नए-नए एक्सपेरिमेंट्स में बिलीव करते हैं लेकिन कनॉट प्लेस में भी एक ऐसी जगह है जहां जाना आपके लिए बिल्कुल नया एक्सपेरिमेंट साबित होगा। विंटेज़ थीम पर बना कनॉट प्लेस का The Creative Lens प्री वेडिंग शूट pre-wedding के लिए बहुत ही खूबसूरत जगह है। जिसे देखकर आपको पुरानी फिल्मों के लोकेशन में होने का एहसास होगा। सुबह-सुबह फोटो शूट की योजना बनाएं क्योंकि इस भीड़ होजाती है दिन के समय।

स्थान: कनॉट प्लेस, नई दिल्ली
प्रवेश शुल्क: शून्य
समय: 24 घंटे खूले

अग्रसेन की बावली(Agrasen’s Baoli)

दिल्ली के केंद्र में स्थित, अग्रसेन की बावली एक विरासत स्थल है जो दिल्ली में रोमांटिक प्री-वेडिंग pre-wedding फोटोग्राफी को और अच्छा बनाता है । यह सबसे पुराने स्टेपवेल में से एक है। यहां पर अगर फोटो की बात कि जाए तो फोटो बहुत अच्छी आती है।

स्थान: हैली रोड, दीवानचंद इमेजिंग सेंटर के पास, के जी मार्ग, नई दिल्ली, दिल्ली 110001
प्रवेश शुल्क: शून्य
समय: सुबह 9 बजे – शाम 5 बजे

हुमायूं का मकबरा (Humayun Tomb)

दिल्ली के सबसे अच्छे प्री वेडिंग शूट स्थानों में से एक, हुमायूं का मकबरा कपल के लिए एक शानदार मुगल पृष्ठभूमि के साथ नए अच्छ फोटो कैप्चर करने का एक शानदार विकल्प है। हरे-भरे बगीचे, संगमरमर की संरचनाएं, पानी के फव्वारे और लाल पत्थर न केवल आपके फोटो शूट में जान भर देंगे। यह स्मारक लोगों के लिए सुबह 6 बजे खुलता है, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप बेहतर रोशनी और कम भीड़ के लिए अपने शूट को सुबह जल्दी करें।

स्थान: मथुरा रोड, दरगाह निजामुद्दीन, नई दिल्ली, दिल्ली 110013 के सामने
प्रवेश शुल्क: 30रू (भारतीय) और  500रू (विदेशी)
फोटोग्राफी शुल्क: शून्य (वीडियो फिल्मांकन के लिए)
समय: सुबह 6 से शाम 6 बजे तक

पार्टनर संग Hangout के लिए Hauz Khas Village के ये Bar-Pubs हैं Best

हौज खास (Hauz Khas)

हौज खास में आपको शूटिंग के लिए बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे. झील से लेकर कई सालों पहले बना यहां का किला, डियर पार्क जैसी जगहों पर किए गए क्लिक्स की तारीफ किए बिना कोई रह ही नहीं सकता। परफेक्ट क्लिक के लिए सुबह जाएं जब लाइट भी सही रहती है और साथ ही कोई नोटिस करने वाला नहीं होता। दिल्ली में सबसे अच्छे फोटोशूट स्थानों में से एक, आपके हौज़ खास प्री-वेडिंग शूट को शेड्यूल करने का सही समय सूर्योदय से एक घंटे पहले और सूर्योदय से एक घंटे पहले का है क्योंकि इस दौरान प्रकाश एकदम सही है।

स्थान: हौज़ खास विलेज, डीयर पार्क, हौज़ खास, नई दिल्ली, दिल्ली 110016
प्रवेश शुल्क: शून्य
समय: सुबह 10:30 से शाम 6 बजे तक

ओखला बर्ड सेंचुरी (Okhla Bird Century)

ओखला बर्ड सेंच्युरी नोएडा सेक्टर 95 में स्थित है। यहां 302 से अधिक पक्षी हैं। प्राकृतिक साइट सीन के तौर पर फोटोशूट के लिए ये बेहतरीन जगह है। ओखला बर्ड सेंच्युरी सुबह 7 बजे खुलता है और वह यह है कि जब आपको इस समय अपनी शूटिंग के लिए सब कुछ ताजा और चमकदार होना चाहिए। अभयारण्य के अंदर वाहनों की अनुमति नहीं होने के कारण पैदल भी बहुत दूरी तय करने के लिए तैयार रहें।

स्थान: नोएडा प्लाजा, एन ब्लॉक, पॉकेट के, सेक्टर 95, नोएडा, उत्तर प्रदेश 201301

प्रति व्यक्ति प्रवेश शुल्क (प्रति दिन): 30 रू और  350रू (विदेशी)

Delhi की 5 Dargah : Hazrat Nizamuddin से लेकर Qutubuddin Bakhtiyar के हैं नाम

लोधी गार्डन (Lodhi Garden)

हरे-भरे गॉर्डन वाले बैकग्राउंड पर रोमांटिक पोज़ देना वाकई किसी फिल्म के सीन जैसा होगा. सुबह की नैचुरल लाइट आपके वेडिंग शूट को बना सकती है यादगार। जहां कई जगहों पर फूलों से आर्टिफिशियल लोकेशन्स बनाए जाते हैं वहीं लोधी गॉर्डन में ये नेचर के बने-बनाए क्रिएशन्स हैं। यह उम्मीद की जाती है कि आप अपने शूट को सुबह या देर शाम को शेड्यूल करें क्योंकि इस दौरान रोशनी सही है और आसपास के क्षेत्र में बहुत सारे लोग नहीं रहते हैं।

स्थान: लोधी रोड, लोधी गार्डन, लोधी एस्टेट, नई दिल्ली, दिल्ली 110003
प्रवेश शुल्क: शून्य
समय: सुबह 6:00 – शाम 7:30 बजे

नीमराना किला (Neemrana Fort)

दिल्ली से कुछ घंटों की ड्राइव करके आप पहुंच सकते हैं Neemrana Fort जो प्री-वेडिंग शूट के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है. ब्रैकग्राउंड देखकर आपको पैलेस में होने का आभास होगा। तो अगर आप चाहती हैं कि शूटिंग थोड़ा रॉयल लगे तो यहां जाएं।

शादी की पहले शूटिंग के आयोजन के लिए, होटल के कर्मचारियों से संपर्क कर सकते हैं।

स्थान: 122 वें माइलस्टोन, दिल्ली-जयपुर हाईवे, अलवर, नीमराना, राजस्थान 301705
प्रवेश शुल्क: 500रू

समय: सुबह 09:00 – शाम 04:00 बजे से

टिकली बॉटम

गुरुग्राम के टिकली में गयरतपुर बास नामक गांव है। यहां टिकली बॉटम के नाम से एक अंग्रेजी कॉटेज है। ये एक पिकनिक स्पॉट है। यहां प्री वेडिंग शूट के लिए तमाम लोकेशंस आसानी से मिल जाएंगी।

सुझाव: गुड़गांव से लगभग एक घंटे की दूरी पर स्थित है
स्थान: गयरतपुर बास गांव, टिकली, गुरुग्राम, हरियाणा 122101
प्रवेश: प्रशासन से संपर्क करें
समय: 24 घंटे

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे