Kodaikanal Hill Station : भारत का स्विट्ज़रलैंड, प्रिंसेज ऑफ हिल स्टेशन के नाम से जाना जाता है

Kodaikanal Hill Station :  इन दिनों अगर आप हिल स्टेशन में छुट्टियां बिताने की प्लानिंग कर रहे हैं। तो आप उत्तर भारत के भीड़ भाड़ वाले हिल स्टेशन्स से बाहर निकलकर दक्षिण भारत में स्थित हिल स्टेशन जा सकते है। ऐसा ही एक हिल स्टेशन है कोडाइकनाल जिसे प्रिंसेज ऑफ हिल स्टेशन यानी कि हिल स्टेशन की राजकुमारी के नाम से जाना जाता है।

कहां स्थित है कोडाइकनाल हिल स्टेशन ( Where is Kodaikanal hill station situated )

कोडाइकनाल डिंडागुल जिले में स्थित शहर समुद्र तल से करीब 2133 किलोमीटर की ऊंचाई पर एक पठार के ऊपर स्थित है।
आमतौर पर लोग इसे कौडे के नाम से भी जानते हैं। यहाँ की मनमोहक हरियाली, ऊंचे पहाड़, चोटियों से नीचे उड़ते नीले बादल, बिखरी हरियाली और बल खाती पंगडंडिया यहाँ आने वाले पर्यटकों को अपना दीवाना बना देती हैं।

 

Kodaikanal Hill Station : भारत का स्विट्ज़रलैंड, प्रिंसेज ऑफ हिल स्टेशन के नाम से जाना जाता है

 

 

भारत का स्विट्ज़रलैंड है कोडाइकनाल हिल स्टेशन ( Kodaikanal hill station known as Switzerland of India )

कोडाइकनाल को इंडिया का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। अगर आप चिलचिलाती गर्मी से बचने और सुहावने मौसम का मज़ा लेने के लिए पूरे साल यहाँ सैलानियों का तांता लगा रहता है। यहाँ पर स्थित बेरिजाम लेक के आसपास की हरियाली सैलानियों को बहुत पसंद आता है। यहां के खूबसूरत एवं मनमोहक दृश्य के कारण ही इसे भारत का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। यहाँ की सर्द जलवायु देखकर लोगों को विश्वास नहीं होता कि दक्षिण भारत इतना ठंडा भी हो सकता है।

पार्टनर संग Hangout के लिए Hauz Khas Village के ये Bar-Pubs हैं Best

 

 

यहाँ 12 साल में एक बार खिलता है कुरुंजी का फूल ( Famous flower Kurunji )

ऐसा माना जाता है कि कोडाइकनाल में कुरुंजी का फूल जो 12 साल में एक बार खिलता है उसको देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहाँ आते हैं। ये अदभुत फूल सिर्फ कोडाइकनाल में ही देखने को मिलता है। यहाँ पर स्थित बेरिजाम लेक के आसपास की हरियाली सैलानियों को बहुत ज़्यादा आकर्षित करती है।
एकाशिया और पियर के पेड़ यहाँ की खूबसूरती को बढ़ाते हैं।

कोडाइकनाल झील ( Kodaikanal Lake )

कोडाइकनाल झील का दृश्य ऊँचाई से देखने पर मन को बेहद आकर्षित करता है। ये झील पर्यटकों ख़ासतौर पर हनीमून कपल्स के लिए शानदार डेस्टिनेशन है। ये झील कोडाइकनाल की यात्रा का एक अधभुत आकर्षण हैं।

किसी भी मौसम में जा सकते हैं यहाँ  ( In which weather one should visit there )

हिल स्टेशन होने की वजह से कोडइकनाल का मौसम सालभर सुहाना ही रहता है। इसलिए आप यहाँ घूमने के लिए किसी भी वक्त ट्रिप प्लान कर सकते हैं। यहाँ हमेशा आपको आनन्द का अनुभव होगा। अगर आप सर्दी में यहाँ जाने की सोच रहे हैं तो गरम कपड़े अपने साथ ज़रूर ले जायें। जून से सितंबर के बीच यहां पर होती है भारी बारिश।

कैसे पहुँचे ( How to reach there )

हवाई मार्ग द्वारा ( By plane )

कोडाइकनाल की यात्रा के लिए अगर आप हवाई मार्ग से जाना चाहते हैं तो यहाँ से कोडाइकनाल के सबसे निकटतम हवाई अड्डा मदुरै है। ये लगभग 79 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। हवाई अड्डे से आप यहां के स्थानीय साधनों का प्रयोग करके आसानी से कोडाइकनाल पहुँच सकते हैं।

ट्रेन मार्ग द्वारा ( How to reach there by train )

रेल मार्ग से अगर आप यात्रा कर रहें हैं तो आपको कोडाइकनाल के सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन कोडाई रोड पड़ेगा। ये लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां स्टेशन से आप बस या टैक्सी के माध्यम से सफ़र तय करके कोडाइकनाल पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा ( How to reach there by road )

सड़क मार्ग से कोडाइकनाल जाने के लिए आपको बस के माध्यम से कोडाइकनाल की यात्रा पूर्ण करनी होगी। यहां से चेन्नई 530 किलोमीटर, बेंगलुरु 460 किलोमीटर, त्रिची 198 किलोमीटर, ऊटी 255 किलोमीटर, कोयम्बटूर 175 किलोमीटर और मदुरै 120 किलोमीटर दूर है। यहां से आप आसानी से जा कोडाइकनाल पहुंच सकते हैं।

Anchal Shukla

मैं आँचल शुक्ला कानपुर में पली बढ़ी हूं। AKTU लखनऊ से 2018 में MBA की पढ़ाई पूरी की। लिखना मेरी आदतों में वैसी शामिल है। वैसे तो जीवन के लिए पैसा महत्वपूर्ण है लेकिन खुद्दारी और ईमानदारी से बढ़कर नहीं। वो क्या है किमैं लोगों से मुलाक़ातों के लम्हें याद रखती हूँ,मैं बातें भूल भी जाऊं तो लहज़े याद रखती हूँ,ज़रा सा हट के चलती हूँ ज़माने की रवायत से,जो सहारा देते हैं वो कंधे हमेशा याद रखती हूँ।कुछ पंक्तिया जो दिल के बेहद करीब हैं।"कबीरा जब हम पैदा हुए, जग हँसे हम रोयेऐसी करनी कर चलो, हम हँसे जग रोये"