https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

St. Alex Church : गोवा का बेहद सुंदर और ऐतिहासिक चर्च, जरूर घूमकर आइये

St. Alex Church- सेंट एलेक्स चर्च गोवा के सुंदर और प्राचीन चर्चो में से एक हैं. सफेद रंग से रंगा हुआ ये चर्च कैलंगुट के लोकप्रिय पर्यटन स्थल मक्का में स्थित है. चर्च आने वाले पर्यटकों की वजह से यहां का माहौल हमेशा हल-चल भरा रहता हैं. गांव के लोकप्रिय स्थलों में से एक गोवा का सेंट एलेक्स चर्च वास्तुकला और डिजाइन में रूचि रखने वालो के लिए एक शानदार स्थान हैं. क्रिसमिस के अवसर पर सेंट St. Alex Church का खूबसूरत नजारा होता है. गांव के नवयुवक इस पावन त्यौहार पर झील में एक पालना तैयार करते हैं.

सेंट एलेक्स चर्च का इतिहास

St. Alex Church का निर्माण सन 1597 में कर्टोरिम के कम्युनिडेड की वित्तीय मदद से किया गया था. लेकिन बाद में सन 1647 में चर्च का पुनर्निर्माण किया गया और वर्तमान समय में सेंट एलेक्स चर्च की एक शानदार संरचना है. गोवा का एलेक्स चर्च सालकट में उपस्थित उन चर्चो की शैली और पैटर्न को दर्शाता है, जिसमें लाल लेटराइट के कुछ हिस्से पाए जाते हैं.

Goa State Museum – गोवा की संस्कृति और इतिहास को समझने की Perfect जगह

जबकि वहीं दूसरे हिस्से को केवल सफेद रंग से चित्रित किया जाता है और पोर्च का प्लास्टर किया जाता है. ये कलंगुट गांव का पहला चर्च हैं, जोकि फ्रांसिस भिक्षुओं के द्वारा ताड़ के पत्तो से एक झोपडी के रूप में निर्मित किया गया था. 1765 में चर्च के मुख्य द्वार पर एक अभ्यारण बनाया गया था. सेंट एलेक्स चर्च 17वीं शताब्दी के इंडो-पुर्तगाली वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण प्रस्तुत करता है.

सेंट एलेक्स की कहानी

सेंट एलेक्स का जन्म एक धनी रोमन सीनेटर यूफेमियन के परिवार में हुआ था. सेंट एलेक्स ने अपने माता पिता से दान धर्म जैसे अच्छे कर्मो को सीखा और अपने जीवन में उतारा. उनका मानना था कि अच्छे कार्य स्वर्ग में आपको पुरुस्कार दिलाते हैं जबकि सांसारिक मोह माया से आप आपने सत्यकर्म से भटक सकते है. भगवान से प्रेरित होकर उन्होंने अपनी शादी के एक रात पहले सांसारिक मोह माया धन दौलत को त्याग दिया था. इसके बाद कुछ धन अपने साथ लेकर सुदूर पूर्व में एडेसा की यात्रा पर निकल गए जहां उन्होंने अवर लेडी चर्च के द्वार पर भिक्षुओं के साथ 17 साल का समय व्यतीत किया.

Aravelum Waterfall के बिना अधूरी है आपकी Goa Trip, जानें इस डेस्टिनेशन के बारे में

एक दिन अवर लेडी की छवि ने उनसे बात की ओर उन्होंने एक पवित्र आत्मा का दर्जा लिया. लेकिन उन्होंने सोचा की मान्यता की वजह से उन्हें वैराग्य न बना दें, इसलिए वो अपनी मातृभूमि लौट आए. लेकिन उन्हें पहचानने के बाद भी उनके पिता ने उनसे कोई रिश्ते-नाते नहीं रखें और घर में कोई जगह नहीं दी. वो लोग जो कभी उनके यहां नौकर हुआ करते थे उनके यहां लम्बे समय तक काम करते हुए समय बिताया. उनके हाथ पर लिखे एक नोट से उनकी पहचान हुई और उनके जीवन को कई चमत्कारी कार्यों के लिए जाना गया. उनके जीवन की समाप्ति पर उन्हें एडेसा में दफनाया गया था.

सेंट एलेक्स चर्च में त्यौहार

St. Alex Church में  प्रसिद्ध दावत 22 जुलाई को रविवार के दिन चर्च में आयोजित की जाती है. इसके अलावा चर्च 11 फरवरी को अवर लेडी ऑफ लूर्डेस की दावत भी मनाता है. 15 अगस्त को अवर लेडी की मान्यता का पर्व मनाया जाता हैं. सभी चर्चो में दावत 9 दिनों में नोवेना से पहले होते हैं. जबकि दिन की प्रारंभ चर्च में विस्तृत बंटिंग और फूलों से सजा कर की जाती है और चर्च के बाहर खाने के स्टॉल और सामुदायिक समारोहों का भव्य आयोजन किया जाता हैं.

सेंट एलेक्स चर्च गोवा के पास आकर्षण

St. Alex Church  की यात्रा पर आने वाले पर्यटक इसके अलावा भी नजदीक के कुछ पर्यटक स्थलों पर घूमने जा सकते हैं. जोकि आपकी यात्रा को ओर अधिक आकर्षित और यादगार बना सकते हैं.

स्कूबा डाइविंग

सिरिल योग आयुर्वेद केंद्र

वेस्ट कोस्ट एडवेंचर्स

अगुआड़ा फोर्ट और बीच

द स्पोर्ट्समैन बार

हॉलीवुड फैशन गोवा हाई क्वालिटी की बीस्पोक टेलरिंग

कैलंग्यूट बीच

कैंडोलिम बीच

गोवा के सेंट एलेक्स चर्च खुलने का समय

गोवा के खूबसूरत St. Alex Church घूमने के लिए आप हफ्ते के किसी भी दिन जा सकते है. सेंट एलेक्स चर्च सोमवार से शनिवार तक सुबह 6:45 बजे से शाम के 7:45 बजे तक खुला रहता हैं. जबकि रविवार के दिन सुबह 6:45 से शाम के 8:45 बजे तक खुला रहता हैं.

गोवा के सेंट एलेक्स चर्च घूमने का सबसे अच्छा समय

St. Alex Church घूमने के लिए आप कभी भी आ सकते हैं, लेकिन अक्टूबर से लेकर मार्च के महीने तक का समय गोवा आने के लिए आदर्श माना जाता हैं. जोकि मौसम के लिहाज से अच्छा होता हैं. इस समय के दौरान मौसम अच्छा रहता हैं और आप बारिश और तेज धूप से अपने आप को सुरक्षित महसूस करेंगे.

Goa Travel Blog – घूमने के लिए ये सीजन है सबसे बेस्ट, आधा हो जाएगा खर्चा

सेंट एलेक्स चर्च कैसे पहुंचे

अगर आप गोवा के पर्यटन स्थल St. Alex Church जा रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि सेंट एलेक्स चर्च जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी साधन के माध्यम से गोवा के सेंट एलेक्स चर्च तक आसानी से पहुंच जायेंगे. अगर आपने सेंट एलेक्स चर्च जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दें कि गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट सेंट एलेक्स चर्च से सबसे नजदीक हैं.

ये एयरपोर्ट St. Alex Church से लगभग 37 किलोमीटर की दूरी पर हैं. वहीं ट्रेन के माध्यम से गोवा के सेंट एलेक्स चर्च जाने के लिए सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन थिविम हैं. थिविम रेल्वे स्टेशन और सेंट एलेक्स चर्च के बीच की दूरी लगभग 18 किलोमीटर हैं. अगर आपने सेंट एलेक्स चर्च जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बात दें कि सेंट एलेक्स चर्च के नजदीक कोई बस स्टैंड नही हैं, लेकिन सेंट एलेक्स चर्च से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर पणजी का बस स्टैंड हैं.

Taranjeet Sikka

एक लेखक, पत्रकार, वक्ता, कलाकार, जो चाहे बुला लें।