Friday, March 29, 2024
Travel HistoryTravel News

1300-Year-Old Tomb : दक्षिण अमेरिकी देश में मिला 1300 साल पुराना मकबरा, जानें इसके बारे में

1300-year-old tomb Found in a South American country: दक्षिण अमेरिकी देश पेरू में पुरातत्वविदों ने एक कब्रिस्तान की खुदाई के दौरान 1300 साल पुराना एक मकबरा खोजा है. पुरातत्वविद उत्तरी लीमा में खुदाई कर रहे थे जब उन्हें वारी साम्राज्य से एक प्राचीन मकबरा मिला. इस मकबरे में एक प्राचीन रईस के अवशेष मिले हैं,(1300-year-old tomb Found in a South American country )जिन्हें ‘लॉर्ड ऑफ ह्यूरमी’ कहा जाता था.

मकबरे में छह अन्य लोगों के अवशेष भी हैं, जिनमें से कुछ को पहले कहीं और दफनाया गया था. अवशेषों में दो पुरुष और तीन एडल्ट शामिल हैं. वारसॉ विश्वविद्यालय के पुरातत्व विभाग ने इस खोज के बारे में जानकारी दी है.

कब्र में सोने-चांदी के गहनों के साथ सभी अवशेष दबे पाए गए. आभूषणों के अलावा कांसे के औजार, चाकू, कुल्हाड़ी, टोकरियां, बुने हुए कपड़े, टोकरियां बनाने के लिए कच्चा माल और लकड़ी और चमड़े की वस्तुएं भी मिली हैं. पुरातत्वविदों का मानना ​​है कि मकबरे में दबे लोग कुशल कारीगर और वारी अभिजात वर्ग के सदस्य थे. इसी तरह के अवशेष प्राचीन मिस्र के मकबरों में पाए गए हैं, जिन्हें सोने और चांदी के गहनों से दफनाया गया है.

Indian Railway Rules : ट्रेन में विंडो सीट किसे मिलती है? जानिए क्या हैं मिडिल बर्थ के लिए रेलवे के नियम

वारी साम्राज्य के एक रईस के अवशेष पहली बार मिले

पोलैंड में वारसॉ विश्वविद्यालय के एक पुरातत्वविद् और परियोजना का नेतृत्व करने वाले मिलोस गिएर्ज़ ने कहा कि हम शाही कब्रिस्तान के इस हिस्से को ‘द गैलरी ऑफ एलीट क्राफ्ट्समेन’ कह सकते हैं. उन्होंने कहा कि पहली बार हमें पुरुष वारी कुलीनों की कब्रें मिली हैं जो बहुत अच्छे शिल्पकार और कलाकार भी थे. गिएर्ज़ की टीम ने हाल ही में, फरवरी में लीमा से लगभग 250 किमी उत्तर में अंकाश क्षेत्र में हुआर्मे टाउन के पास वारी कब्रिस्तान में एक मकबरा खोजा.

Saudi Arabia Found Temple : सऊदी अरब में मिला 800 साल पुराना मंदिर

बड़ा मकबरा 2012 में खोजा गया था

रिपोर्ट के अनुसार, यह एक बड़े मकबरे से कुछ दूरी पर स्थित है, जिसे गिएर्ज़ और उनकी पत्नी ने वर्ष 2012 में खोजा था. इस बड़े मकबरे में तीन महिलाओं के अवशेष मिले थे, जिन्हें ‘वारी क्वींस’ कहा जाता था.  इन रानियों को 58 अन्य लोगों के साथ दफनाया गया था. इनमें से अधिकांश महिलाएं अभिजात वर्ग की थीं, लेकिन कुछ निम्न सामाजिक वर्गों की थीं और ऐसा प्रतीत होता है कि उनकी बलि दी गई है.

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!