Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 की मेजबानी को तैयार पाकिस्तान, ऐसा होगा फॉर्मेट

Asia Cup 2023 :  27 अगस्त से शुरू हुए एशिया कप 2022 के ग्रुप स्टेज के मुकाबले खेले जा रहे हैं औरपहले दो मुकाबलों के बाद भारत और अफगानिस्तान अपने-अपने ग्रुप में टॉप पर हैं। बता दें भारत ने पाकिस्तान तो अफगानिस्तान ने श्रीलंका को पहले मुकाबले में हरा दिया। ये दूसरी बार है जब एशिया कप टी20 फॉर्मेट में खेला जा रहा है। इस बार छह टीमें यूएई में जारी इस टूर्नामेंट मे खिताब के लिए जोर लगा रही हैं, और सभी टीमों दो ग्रुप में बांटा गया है। भारत, पाकिस्तान और हांगकांग को ग्रुप ए में रखा गया है तो वहीं अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका ग्रुप बी का हिस्सा हैं।एशिया कप विनर लिस्ट की बात करें तो 14 संस्करण में भारत ने सबसे ज्यादा 7 बार एशिया कप की ट्रॉफी अपने नाम की, वहीं 5 बार श्रीलंका ने तो 2 बार पाकिस्तान जीत दर्ज की है।एशिया कप सट्टेबाजी के लिए भी लोग बहुत उत्सुक हैं। वहीं एशिया कप सट्टेबाजी की दरें भी अलग अलग साइटों पर खोजी जा रही हैं। सट्टेबाजी के लिए जरूरी होता है मैच की सारी जानकारी होना जैसे- एशिया कप कब है औरएशिया कप सट्टेबाजी युक्तियाँ, इसका पूरा शैड्यूलआदि। एशिया कप लाइव स्कोर भी आप इंटरनेट के माध्यम से देख सकते हैं।

बता दें हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने 2023 से 2027 तक अपने फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम

की घोषणा की है। जिसके अनुसार पाकिस्तान एशिया कप 2023की मेजबानी करने के लिए तैयार है, इसके अलावा पाकिस्तान आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी2025 की मेजबानी भी कर सकता है। भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच को करीब एक दशक से भी ज्यादा हो चुका है, बता दें आखिरी बार पाकिस्तान ने भारत का दौरा साल 2012-13 में किया था। उस समय पाकिस्तान ने तीन वनडे और दो टी 20 मैच खेले थे।

 क्या पाकिस्तान करेगा एशिया कप 2023 की मेजबानी|| Will Pakistan host the Asia Cup 2023?

 बताते चलें कि आखिरी बार भारत ने पाकिस्तान का दौरा 2008 में किया था जिसके चलते  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अब एक मुश्किल में होने वाला है क्योंकि पाक अब एक नहीं बल्कि 2 बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए तैयार है। एशिया कप 2023, 50 ओवर के प्रारूप में होने वाला है क्योंकि यह वर्ल्ड कप के पहले होगा जिसकी मेजबानी भारत करेगा।

 यहां जानें एशिया कप का इतिहास || Know here the history of Asia Cup

 अप्रैल 1984 में यूएई के एशिया कप के पहले संस्करण में भारत ने श्रीलंका को हराकर खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद उसने 1988 में बांग्लादेश की मेजबानी में श्रीलंका को छह विकेट से मात देकर दूसरी बार खिताब पर कब्जा जमाया था। भारतीय टीम ने एशिया कप खिताबी हैट्रिक अपनी मेजबानी में 1990/91 में पूरी की।

इसके बाद उसने 1995 में शारजाह में श्रीलंका को ही आठ विकेट से पराजित कर लगातार चौथी बार खिताब जीता था। आपको बता दें कि 1986 में खेले गए एशिया कप में भारत ने हिस्सा नहीं लिया था।

1986 में श्रीलंका ने इस खिताब को अपने नाम किया था।  1995 में खिताब जीतने के बाद भारत को अपने अगले खिताब के लिए 15 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा। हालांकि इन 15 वर्षो के बीच में वह तीन बार खिताब जीतने से चूक गया था और तीनों बार श्रीलंका के हाथों फाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा था। लगातार दो बार खिताब से चूकने के बाद भारत ने 2010 में मेजबान श्रीलंका को 81 रन से हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार एशिया का चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। लेकिन, इसके बाद वह 2012 और 2014 में फाइनल में पहुंचने में नाकाम रहा। 2016 में पहली बार टी-20 प्रारूप में शुरू किए इस टूर्नामेंट में भारत ने मेजबान बांग्लादेश को मात देकर खिताब अपने नाम किया। 

जानें परिमेचपर रजिस्टर कर कैसे पाएं बोनस || Learn how to get bonus by registering at Perimeter

एशिया कप 2022 के ऑड्स पहले से ही सेट होने से लोगों को अपनी किस्मत आज़माने का मौका भी मिल गया है, जिसका मतलब है कि आपका परिमैच पर अपना दांव लगाने का समय आ गया है! तुरंत ही एशिया कप विजेता की भविष्यवाणी करने की कोशिश करें!

क्रिकेट प्रेमी अपने इस पसंदीदा खेल टूर्नामेंट को लेकर काफी उत्साहित हैं! तो इस खेल के लिए अपने प्यार को असली पैसे में क्यों न बदलें? परिमेच भारत की सर्वश्रेष्ठ स्पोर्ट्स बेटिंग वेबसाइटों में से एक है, जहां आपके पास बेटिंग विकल्पों का एक काफी ज्यादा संग्रह है!

 ये लोगों को क्रिकेट, फ़ुटबॉल, बास्केटबॉल, या आदि खेलों पर बेट लगाने का मौका देती है! आपको बस अपना अकाउंट रजिस्टर करना है, उसमें टॉप-अप करना है, और स्पोर्ट्स बेटिंग की एक शानदार दुनिया में आप जा पायेंगे!

 

 

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!