Diwali : दिवाली पर मां लक्ष्मी को चढ़ाएं ये फल और मिठाई, पूजा होती है सफल

Diwali : कार्तिक मास की धन त्रयोदशी से लेकर अमावस्या तक मां लक्ष्मी की पूजा का पर्व शुरू हो जाता है.धनतेरस और दिवाली के लोग महीनों पहले से तैयारी करते हैं. इस दिन साफ-सफाई, दीपक जाने और बर्तनों की खरीददारी की जाती है.  धनतेरस पर जहां धन के देवता कुबेर, धनवंतरी और यमदीप दाम किया जाता है. (Diwali) दिवाली क दिन मां लक्ष्मी की पूजा गणेश जी के साथ होती है, वही रिद्धि, सिद्धि की भी पूजा अर्चना की जाती है.

मां लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए उनके अलग-अलग तरह के भोग भी लगाए जाते हैं. (Diwali) यहां हम आपको बता रहे हैं. ऐसी चीजें जिन्हें आप धनतेरस और दिवाली पर मां लक्ष्मी के भोग में शामिल कर मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

Diwali : जानें दिवाली पर भगवान राम के बजाय लक्ष्मी जी की क्यों होती है पूजा

फलों में आप लक्ष्मी जी की पूजा में सिघाड़ा,अनार, श्रीफल अर्पित कर सकते हैं. दिवाली की पूजा में सीताफल को भी रखा जाता है. इसके अलावा (Diwali )दिवाली की पूजा में कुछ लोग ईख भी रखते हैं. सिंघाड़ा भी नदी के किनारे पाया जाता है इसलिए मां लक्ष्मी को सिंघाड़ा भी बहुत पंसद है. मिष्ठान में मां लक्ष्मी को केसरभात, चावल की खीर जिसमें केसर पड़ा हो, हलवा आदि भी बहुत पसंद हैं.

दीवाली में ऐसे करेंगे पूजा तो जमकर बरसेगा धन, कभी नहीं होंगे कंगाल

विधान, दूर होता है अकाल मृत्यु का भय

इसके साथ ही बेसन के लड्डू यानी पीले रंग की मिठाई भी मां लक्ष्मी को अर्पित की जा सकती हैं. वहीं माता लक्ष्मी को किशमिश, चारोली, मखाने और काजू जैसे नेवैद्य भी अर्पित करने चाहिए.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे