Faridabad Railway Station Redevelopment : फरीदाबाद रेलवे स्टेशन कुछ सालों में दिखेगा एयरपोर्ट की तरह

Faridabad Railway Station Redevelopment : रेल मंत्रालय ने हरियाणा के फरीदाबाद रेलवे स्टेशन का एक प्रस्तावित डिज़ाइन साझा किया है, जिसमें यह दिखाया गया है कि रिडेवलपमेंट परियोजना के पूरा होने पर स्टेशन कैसा दिखेगा. भारतीय रेलवे आदर्श योजना के तहत रेलवे स्टेशनों का फिर नए जैसे बनाने में लग गया है ताकि यात्रियों को उनके जगह तक जाने के लिए सबसे आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान किया जा सके.

रेलवे अधिकारियों ने विभिन्न रेलवे स्टेशनों के ‘नए रूप’ का खुलासा किया है, जिन्हें पंजाब में लुधियाना, गुजरात में सोमनाथ और भारत के शताब्दी पुराने दिल्ली छावनी रेलवे स्टेशन की तरह रिडेवलपमेंट किया जाना हैय हालांकि, भारतीय रेलवे ने फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के नए रूप का खुलासा किया.

Atal Bridge in Ahmedabad : अहमदाबाद के ‘अटल ब्रिज’ की खासियत जिसका उद्घाटन PM Modi ने किया

 

आपको फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के रिडेवलपमेंट के बाद क्या-क्या सुविधा मिलेगी ||What facilities will you get after the redevelopment of Faridabad railway station.

1) फरीदाबाद रेलवे स्टेशन को 282 करोड़ रुपये की कुल लागत से बनाया जाएगा और माना जाता है कि यह 30 महीनों के भीतर पूरा हो जाएगा.

2)  स्टेशन को विश्व स्तरीय हवाई अड्डे जैसी सुविधाएं मिलेंगी जो रेल यात्रियों को यात्रा का एक आरामदायक अनुभव प्रदान करेंगी.

3) रिडेवलपमेंट फरीदाबाद रेलवे स्टेशन ऐसी लगाया जाएगा और इसमें लाउंज, मनोरंजन क्षेत्र, वेंटिग, बैठने की उचित व्यवस्था, खरीदारी क्षेत्र, रेस्टोरेंट / कैफेटेरिया, पीने योग्य पेयजल बिंदु, वाईफाई, एटीएम, चिकित्सा सुविधाएं और रेस्टरूम होंगे .

Oyo Rooms : Unmarried Partner संग ओयो में रूम बुक करना कितना है सेफ? आइए जानते हैं

4) पार्किंग की परेशानी को समाप्त करने के लिए, फरीदाबाद रेलवे स्टेशन में स्वचालित, बहु-स्तरीय पार्किंग होगी, जिसमें 500 से अधिक वाहन होंगे. वाहनों की सुरक्षा के लिए सेंसर वाले बैरियर का इस्तेमाल किया जाएगा.

5) दिव्यांग यात्रियों की सुविधा के लिए रैम्प जैसी विशेष व्यवस्था की जाएगी.

6) रेलवे स्टेशन में एंट्री और एग्जिट द्वार अलग होंगे, और रेलवे स्टेशन के पूर्वी हिस्से में यात्रा में आसानी प्रदान करने के लिए एक एलिवेटेड कॉरिडोर बनाया जाएगा.

7) यात्रियों की आसान आवाजाही की सुविधा के लिए स्टेशन के अंदर दो फुट-ओवर ब्रिज भी बनाए जाएंगे.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!