Navratri में सैलानियों के लिए खुला उत्तराखंड का आनंद वन, देहरादून ट्रिप का मजा हो जाएगा दोगुना

anand van- उत्तराखंड में आनंद वन सिटी फॉरेस्ट बनाया गया है. यह प्रकृति पार्क झझरा फॉरेस्ट रेंज कॉम्प्लेक्स में यहां डेवलप किया गया है. वह इस साल नवरात्रि के पहले दिन 17 अक्टूबर को जनता के लिए खोल दिया गया है , इस साल वायु प्रदूषण के गंभीर स्तर को कम करने के लिए जंगल बनाया गया है. यह राज्य के जीवों और वनस्पतियों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करेगा. 43 लाख रुपये की लागत से तीन साल में विकसित आनंद वन 50 हेक्टेयर भूमि पर फैला हुआ है. आनंद वन के निर्माता सह डिजाइनर साधना जयराज ने कहा कि शहरी जंगल लोगों को प्रकृति की सुंदरता का अनुभव करने और आने का एक मंच देगा.

पर्यटकों के लिए खुल गया है Uttarakhand, सरकार ने पाबंदियों को किया ख़त्म

Can come here and experience its beauty

साधना जयराज ने कहा कि आनंद वन में हमने साइकिल और पैदल ट्रैक बनाएं हैं. यह क्षेत्र सभी के लिए स्वीकार्य है और इसलिए हमने इस शहरी जंगल को विकसित किया. हमने प्रकृति को तैयार किया है और लोग यहां आकर इसकी सुंदरता का अनुभव कर सकते हैं. हमने एक स्थानीय बढ़ई की मदद से यहां एक पेड़ की झोपड़ी बनाई है. इसके अलावा प्रकृति सुंदरता में चमक बरकरार रखने के लिए जैविक उत्पादों का उपयोग किया. इसलिए हम सभी लोगों से यहां आने और प्रकृति का अनुभव करने को कहते हैं. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि आनंद वन को केंद्र सरकार की सिटी फॉरेस्ट की अवधारणा की तर्ज पर विकसित किया गया है.

Uttarakhand Travel Guide – उत्तराखंड में पर्यटन से रोक हटने के बाद बेफिक्र घूमते दिखे सैलानी

उत्तराखंड राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने शनिवार को झाझरा, देहरादून स्थित सिटी फॉरेस्ट, आनन्द वन का भ्रमण किया और राज्य में आने वाले पर्यटकों से आनन्द वन को एक बार देखने की अपील की. श्रीमती मौर्य ने मुख्य वन संरक्षक जयराज को निदेर्श दिए कि राज्य के शैक्षणिक संस्थानों, स्कूल एवं कॉलेजों के छात्र-छात्राओं को इस सिटी फॉरेस्ट का भ्रमण के लिए निमंत्रित किया जाएं और उनके लिए रात्रि प्रवास की व्यवस्था की जाए, इससे विद्यार्थियों को वनों, वन्य प्राणियों तथा प्रकृति के प्रति रूचि तथा जागरुकता बढ़ेगी.

Uttarakhand Roadways – उत्तराखंड से यूपी-दिल्ली रूट पर रोडवेज बसें शुरू, ये होंगी गाइडलाइन

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन अवधि के पश्चात लोग मानसिक शान्ति और आध्यात्मिक सुकून के लिए  उत्तराखण्ड सिटी फॉरेस्ट (आनन्द वन) के भ्रमण पर आ सकते हैं. देहरादून शहर के मध्य यह सुन्दर तथा सुरम्य वन पर्यटन और मनोरजंन के लिए उपयुक्त स्थान है. आशा है कि देहरादून में आने वाले पर्यटक यहां अवश्य आयेंगे. राज्यपाल ने सिटी फॉरेस्ट में वृक्षारोपण किया तथा परिसर में स्थित शिवालय में पूजा-अर्चना की तथा प्रदेश की खुशहाली की कामना की. इस अवसर पर वन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!