Gulmarg Tour Guide : कश्मीर का नगीना है गुलमर्ग, ये हैं Top-10 Travel Destinations

Gulmarg Tour Guide – कश्मीर भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. भारत में जो भी पर्यटक देश में घूमने की ख्वाहिश रखते हैं, कश्मीर का नाम, उनके ड्रीम डेस्टिनेशन की लिस्ट में सबसे ऊपर जरूर रहता है. वहीं, बाहर से यानी विदेश से आने वाले टूरिस्ट भी कश्मीर घूम लेने की ख्वाहिश जरूर रखते हैं. हालांकि कश्मीर बेहद बड़ा क्षेत्रफल है. और अगर हम पूरे कश्मीर की सिलसिलेवार बात करें तो हर जगह पर एक Travel Blog तैयार किया जा सकता है जिससे आपको गाइडेंस दी जा सके. बहरहाल, आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे, कश्मीर के गुलमर्ग की, जो कश्मीर जैसी जन्नत वाली जगह के लिए एक नगीने जैसा है. गुलमर्ग जम्मू कश्मीर के बारामूला में है. गुलमर्ग राज्य की राजधानी श्रीनगर से करीब 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, गुलमर्ग तक आने के लिए श्रीनगर से टैक्सी और प्राइवेट बसें आसानी से मिल जाती है. पहले, Gulmarg को, “गौरीमार्ग” के नाम से जाना जाता था. ये नाम एक गड़रिए ने ही हिन्दू देवी पार्वती के नाम पर रखा था. हालांकि बाद में सोलहवी शताब्दी में सुल्तान युसूफ शाह ने इस जगह का नाम बदल गुलमर्ग (फूलों का मैदान) रख दिया. Gulmarg का नाम तब भी चर्चा में आया जब गर्मी से परेशान रहने वाले अंग्रेजों को भी ये जगह खूब रास आई. 19वीं शताब्दी में शासनकाल में गर्मी से बचने के लिए अंग्रेज भी गर्मियों में गुलमर्ग आये और उन्होंने अपने मनोरंजन के लिए यहां पर गोल्फ कोर्स डिवेलप किया. इस समय गुलमर्ग स्थित गोल्फ कोर्स, विश्व में समुद्र सतह से सबसे ऊंचाई पर बनाया गया गोल्फ कोर्स है.

गुलमर्ग में पर्वतों के बीच कुदरत द्वारा प्राकृतिक रूप से बनाया गया बहुत बड़ा घास का ढलान वाला मैदान है. इसे बुग्याल भी कह सकते हैं. सर्दियों में इस मैदान में जब बर्फ पड़ती है तो नजारा और भी खूबसूरत हो जाता है. इन्हीं ढलानों पर सर्दियों का मुख्य खेल स्कीइंग खेला जाता है और सिखाया भी जाता है.

Gulmarg Tour: These 10 places of Gulmarg must visit once in your life
Gulmarg Tour: These 10 places of Gulmarg must visit once in your life

गुलमर्ग में ही एशिया में सबसे ऊंचाई पर बना गंडोला (Cable Car) भी है, इस गंडोले को कश्मीर सरकार और एक फ्रेंच कम्पनी ने मिलकर बनाया है. गुलमर्ग पर्वतीय पर्यटक स्थल पर आसपास काफी घूमने की जगह है. गुलमर्ग गंडोला से अफरवात पीक (Aphrawat Peak) तक की ऊंचाई पर पहुंचकर वहां से दिखने वाले मनोरम नजारों का आप आनंद ले सकते हैं. अफरवात पीक की चोटी पर से ही कुछ दूरी का ट्रेक करके अलपत्थर झील भी घूमा जा सकता है. गुलमर्ग में 18 छेद वाला गोल्फ कोर्स पार्क है, जिसकी सैर जा सकती है. गुलमर्ग से 10 किलोमीटर के आसपास एक पर्वतीय निंगले नाला (Ningle Nallah) यहां के मुख्य स्थलों में से एक है. अफरवात पीक की पिघली बर्फ इस जगह बहती है जो जंगलों और पर्वतों की प्रष्ठभूमि में बहुत खूबसूरत नजर आती है.

Gulmarg Biosphere Reserve

गुलमर्ग बायोस्फियर रिज़र्व , कई लुप्त होते जा रहे जीवों को आवास स्थल है. जानवरों की अन्य प्रजातियों में हंगुल, तेंदुआ, भूरा भालू, काला भालू और लाल लोमड़ी शामिल हैं. बायोस्फीयर रिजर्व ऑर्निथोलॉजिस्ट के लिए भी स्वर्ग है. इस क्षेत्र में देशी और प्रवासी पक्षियों की एक बड़ी आबादी है, जिसमें इंटर आलिया, ग्रिफॉन वल्चर, ब्लू रॉक कबूतर मोनाल, स्नो कॉक, कश्मीर रोलर और जंगल क्रो शामिल हैं. इसके अलावा, कश्मीर में सर्दियों के मौसम के दौरान इसे देखना अधिक मजेदार होता है.

स्थान: गुलमर्ग बायोस्फियर रिजर्व, गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर
समय: सुबह 10:00 – शाम 4:00 बजे खुला रहता है

Strawberry Field

गुलमर्ग के स्ट्रॉबेरी फील्ड, लंबे वक्त से बॉलीवुड की पसंदीदा जगह रहे हैं. स्ट्रॉबेरी फील्ड गुलमर्ग में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. सैलानी इसमें पैदल भी चल सकते हैं या टट्टू की सवारी कर सकते हैं. गुलमर्ग के पर्यटन स्थलों में शामिल स्ट्रॉबेरी घाटी गुलमर्ग का एक छिपा हुआ आकर्षण हैं जोकि पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं. स्ट्राबेरी घाटी, लाल स्ट्रॉबेरी के साथ-साथ सुन्दर घास के मैदान और यहां की तलहटी पर्यटकों को मोहित करती हैं. स्ट्रॉबेरी वैली की सुन्दरता देखने के लिए एक बार आप भी जरूर जाएं.

Gulmarg Tour: These 10 places of Gulmarg must visit once in your life
Gulmarg Tour: These 10 places of Gulmarg must visit once in your life

स्थान: अल्वा फार्म रोड, स्ट्राबेरी घाटी, गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर

फैक्ट: शशि कपूर-अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म ‘नमक हलाल’ के कई दृश्यों को स्ट्राबेरी फील्ड में और उसके आसपास शूट किया गया था.

Gulmarg Ski Area

गुलमर्ग स्की एरिया श्रीनगर से लगभग 35 किलोमीटर दूर हिमालय के पीर पांजाल पर्वत श्रेणी का एक हिस्सा है. यहां भारी मात्रा में बर्फ़बारी होने की वजह से यह जगह पर्यटकों और यहां के निवासियों का मनपसंद स्की एरिया बन गया है.

स्थान : गुलमर्ग

Gulmarg Tour: These 10 places of Gulmarg must visit once in your life
Gulmarg Tour: These 10 places of Gulmarg must visit once in your life

Apharwat Peak

समुद्र तल से 4,200 मीटर ऊपर, अफरवात पीक गुलमर्ग में और इसके आसपास घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. यह यदि आप स्कीइंग के शौकीन हैं तो आप दिसंबर के मध्य से मार्च के मध्य तक यहां जा सकते हैं. या आप बेहद ऊंचाई पर बने केबल कार की सैर भी कर सकते हैं.

सुंदर शिखर, वर्ष के अधिकांश समय बर्फ से ढका रहता है और भारत में स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग के लिए बर्फ से ढकी ढलान सबसे अच्छी रहती है. एक और ध्यान देने वाली बात यह है कि नियंत्रण रेखा (LOC) इस शिखर से केवल कुछ किलोमीटर की दूरी पर है.

स्थान: अल्पारी झील खिलनमर्ग के पास, गुलमर्ग

Alpather Lake – Amidst Scenic Peaks

गुलमर्ग से लगभग 13 किमी की दूरी पर स्थित, अलपाथर झील, गुलमर्ग में और इसके आसपास घूमने के लिए आकर्षक स्थानों में से एक है. प्रकृति प्रेमियों के साथ-साथ फोटोग्राफी के शौकीनों की भी ये पसंदीदा जगह है. जो इस पर्यटक आकर्षण को और अधिक रोचक बनाता है वह है गुलमर्ग से अच्छी तरह से बिछाई गई बर्फीली पगडंडियों के बीच से टट्टू की सवारी.

स्थान: गुलमर्ग , जम्मू और कश्मीर

Gulmarg Tour: These 10 places of Gulmarg must visit once in your life
Gulmarg Tour: These 10 places of Gulmarg must visit once in your life

Ningle Nallah And Ferozepur Nallah

निंगले नाला और फिरोजपुर नाला की जोड़ी दो पहाड़ी धाराएं हैं जो हरी-भरी घाटियों से होकर बहती हैं. गुलमर्ग पर्यटन स्थल में शामिल निंगले नल्ला गुलमर्ग से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं. निंगले नल्ला मात्र एक धारा नहीं हैं बल्कि यह स्थान चारो ओर से बर्फ से ढके पहाड़ों और हरे-भरे चरागाहों का आकर्षित दृश्य प्रस्तुत करता है. गुलमर्ग में बर्फबारी का नजारा भी देखा जा सकता हैं.

स्थान: गुलमर्ग,  जम्मू और कश्मीर से 5 किमी

Seven Springs – Seven Natural Water Outlets

गुलमर्ग का पर्यटन स्थल सेवन स्प्रिंग्स राजसी धारा है जोकि पानी की सात अलग-अलग धाराओं के लिए जाना जाता हैं और कोंगडोरी के पास एक पहाड़ी पर स्थित हैं. सेवन स्प्रिंग्स गुलमर्ग और श्रीनगर की घाटियों का खूबसूरत दृश्य प्रस्तुत करती हैं.

स्थान: गुलमर्ग

Gulmarg Tour: These 10 places of Gulmarg must visit once in your life
Gulmarg Tour: These 10 places of Gulmarg must visit once in your life

Gulmarg Golf Course

यदि आप एक गोल्फ प्रशंसक हैं तो, गुलमर्ग में आप पूरी दुनिया में सबसे ऊंचा गोल्फ कोर्स पाएंगे. गोल्फ कोर्स यहां काफी कठोर और सपाट है जिससे एक खिलाड़ी के लिए काफी निराशा हो सकती है. लेकिन, इसकी खूबसूरती, इस जगह को खुशनुमा बना देती है और दोस्तों और प्रियजनों के साथ मोस्ट फेवरेबल डेस्टिनेशन भी बनाती है.

स्थान: गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर
समय: सुबह 08:30 से रात 10:00 बजे तक खुला रहता है
प्रवेश शुल्क: भारतीयों के लिए  800 रु और 1200 रु विदेशियों के लिए

Khilanmarg – Lush Meadows

आप जानना चाहते हैं कि स्वर्ग कैसे दिखाई देता है तो खिलमर्ग वही जगह है जिसे आपको देखना चाहिए. यह स्थान विभिन्न रंगों के फूलों और एक दिव्य माहौल से सरोबार है. और यह वसंत ऋतु में इस जगह की समग्र सुंदरता अपने चरम पर होती है. गुलमर्ग के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है. हरे-भरे घास के मैदान, अल्पाइन वन और फूलों से सजी घाटियां आप पर जादू कर देंगी. आप यहां कश्मीर के प्रसिद्ध रेस्तरां भी जा सकते हैं.

स्थान: गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर 193403
समय: 24 घंटे खुला

Tangmarg

तंगमार्ग गुलमर्ग का आकर्षित पर्यटन स्थल है और यह गुलमर्ग का प्रसिद्ध पड़ाव है. जोकि गुलमर्ग को लगभग 13 किलोमीटर के मेटल रोड और एक रोमांचक 5 किलोमीटर की ट्रेकिंग मार्ग से जोड़ता है. सर्दियों के मौसम के दौरान, गर्म कपड़े, लंबे जूते आदि यहां किराए पर मिलते हैं.

Gulmarg Tour: These 10 places of Gulmarg must visit once in your life
Gulmarg Tour: These 10 places of Gulmarg must visit once in your life

स्थान: बारामूला जिला, गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर, 193402

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे