Nehru Kund Travel Blog: जानें, जवाहरलाल नेहरू के नाम पर क्यों रखा है मनाली में स्थित इस कुंड का नाम

Nehru Kund Travel Blog : नेहरू कुंड मनाली से सोलंग घाटी के रास्ते में 3 किमी दूर स्थित है. नेहरू कुंड का नाम भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर पड़ा है, जिनके बारे में कहा जाता है कि जब वह मनाली में रहते थे तब उन्होंने इस प्राकृतिक झरने से पानी पिया था.  इस तरह  लाखों टूरिस्ट ये झरना देखने आते हैं. (Nehru Kund Travel Blog) नेहरू कुंड साफ, ठंडे पानी का एक प्राकृतिक झरना है.  झील का पानी भृगु झील से आता है जो पहाड़ों में ऊपर स्थित है और  खूबसूरत  क्षेत्र को घेरे हुए है. नेहरू कुंड पर्यटकों के बीच फोटोग्राफी के लिए  फेमस है. एक शानदार फोटोशूट के लिए जगह में सही प्राकृतिक रोशनी भी आती है.

नेहरू कुंड के पास रिवर राफ़्टिंग || River Rafting Near Nehru Kund

मनाली में नदी के शानदार झरनों के शानदार व्यू देखना और रिवर राफ्टिंग का एक्सपीरियंस लेना आपके लिए बेहद खास साबित हो सकता है. यदि आप स्पोर्टी हैं और एडवेंचर स्पोर्ट्स से प्यार करते हैं, तो आपको इस एक्टिविटी का  मजा जरूर लेना चाहिए. दुनिया के टॉप राफ्टिंग स्ट्रेच में से एक में मनाली में रिवर राफ्टिंग अपने लिए यादगार साबित हो सकती है.

 नेहरू कुंड के पास स्कीइंग || Nehru Kund Near Skiing

अगर आप मनाली की यात्रा कर रहे हैं तो आपको रोहतांग दर्रे पर स्कीइंग के शानदार एक्सपीरियंस का मजा लें. पहाड़ की ढलानों पर चलने वाले बर्फ की परत को देखने के आप स्कीइंग जैसे एडवेंचर एक्टिविटी में भाग ले सकते हैं. रोहतांग दर्रा स्कीइंग के साहसिक खेलों को मौका देता है. प्रोफेशनल की हेल्प से बर्फ पर फिसल कर आप स्कीइंग की तकनीकें सीख सकते हैं. यदि आप पहली बार स्की कर रहे हैं तो इस खेल में शामिल होते समय आपको निर्देशों का सावधानी से पालन करना चाहिए.

नेहरू कुंड मनाली में  रेस्टोरेंट और लोकल फूड|| Restaurants And Local Food in Nehru Kund

नेहरू कुंड मनाली का एक फेमस  टूरिस्ट प्लेस है. मनाली एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जहां कई तरह के रेस्टोरेंट, कैफे और बार भी हैं. नेहरू कुंड के पास आपको खाने के लिए फूड स्टॉल आसानी से मिल जायेगें. इसके साथ ही मनाली में टेस्टी खाने के साथ बहुत सारे रेस्टोरेंट मिलेंगे.

पर्यटक मनाली में यहां के लोकप्रिय तिब्बती राजवंशों के साथ इतालवी, चीनी, कोरियाई, महाद्वीपीय, थाई, भारतीय, जापानी, वियतनामी भोजन का स्वाद ले सकते हैं.  इसके अलावा आप स्ट्रीट फूड में समोसे, आलू टिक्की, ब्रेड पकोड़े, पाव भाजी, गुलाब जामुन का स्वाद चख सकते हैं. इसके अलावा शहर में लोकल  हिमाचल भोजन काफी मशहूर है.

Manali Travel Blog – सिर्फ 500 रुपये में मिल गया होटल का कमरा

कैसे पहुंचे नेहरू कुंड || How To Reach Nehru Kund

नेहरू कुंड मनाली से लगभग 5 किलोमीटर दूर है, यहां जाने के लिए आप किसी भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट की मदद ले सकते हैं. नेहरू कुंड का नजदीकी रेलवे स्टेशन जोगिंदरनगर रेलवे स्टेशन है जो मनाली से लगभग 165 किलोमीटर दूर है. पर्यटक नेहरू कुंड जाने के लिए किराये की टैक्सी या कैब या पब्लिक ट्रांसपोर्ट ले सकते हैं.

नेहरू कुंड का नजदीकी हवाई अड्डा भुंतर में कुल्लू मनाली हवाई अड्डा है, जो नेहरू कुंड से 56 किलोमीटर की दूरी स्थित है. पर्यटक कुल्लू – नग्गर – मनाली मार्ग के माध्यम से कुंड पहुंचने के लिए कैब या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या फिर राज्य परिवहन द्वारा संचालित बसों की भी सवारी कर सकते हैं.

फ्लाइट से नेहरू कुंड मनाली कैसे पहुंचे ||  How To Reach Nehru Kund Manali By Flight

अगर आप नेहरू कुंड के लिए हवाई यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि इसका नजदीका हवाई भुंतर में कुल्लू मनाली हवाई अड्डा है जो नेहरू कुंड से 56 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. नेहरू कुंड जाने के लिए आप हवाई अड्डे से टैक्सी ले सकते हैं या या फिर राज्य परिवहन द्वारा चलने वाली बसों से यात्रा कर सकते हैं.

सड़क मार्ग से नेहरू कुंड, मनाली कैसे पहुंचे|| How To Reach Nehru Kund, Manali By Road

दिल्ली से मनाली के लिए बसें आसानी से मिल जाएंगी. दिल्ली से मनाली 570 किलोमीटर की दूरी पर है. शिमला, धर्मशाला, लेह और चंडीगढ़ से भी मनाली के लिए बस सेवाएं उपलब्ध हैं.  अगर आप बस से सफर नहीं करना चाहते तो आप मनाली की यात्रा के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं.  मनाली से नेहरू कुंड तक टैक्सी या कैब की मदद से आसानी से पहुंचा जा सकता है.

 ट्रेन से नेहरू कुंड, मनाली कैसे पहुंचे || How To Reach Nehru Kund, Manali By Train

अगर आप ट्रेन से नेहरू कुंड या मनाली जाने की योजना बना रहे हैं तो बता दें कि मनाली का निकटतम रेलवे स्टेशन अंबाला कैंट या चंडीगढ़ है. ट्रेन की मदद से चंडीगढ़ या अंबाला पहुंचने के बाद आपको मनाली के लिए बस से यात्रा करनी होगी.

नेहरू कुंड घूमने जाने का सबसे अच्छा समय || Best time to visit Nehru Kund

अगर आप नेहरू कुंड घूमने के बारे में विचार कर रहे हैं तो बता दें कि यहां जाने का अच्छा समय सुबह और दोपहर का होता है. अगर आप यहां के मौसम के बारे में जानकारी चाहते हैं तो बता दें कि वैसे तो आप नेहरू कुंड या मनाली साल में कभी भी जा सकते हैं, लेकिन बहुत से लोग गर्मी के मौसम में मनाली जाना ज्यादा पसंद करते हैं

यहां मैदानी इलाकों की भीषण गर्मी से राहत मिलती है. मनाली की एडवेंचर एक्टिविटी में भाग लेने के लिए मानसून का मौसम काफी अच्छा होता है. हालांकि मनाली के खूबसूरती देखना चाहते हैं तो सबसे अच्छा समय गर्मी के मौसम की शुरुआत का होता है.

 

दोस्तों, अगर आपको ये ब्लॉग पसंद आया हो तो www.TravelJunoon.com को फॉलो जरूर करें और अगर आप Youtube पर हमारे वीडियो देखना चाहते हैं, तो हमें हमारे चैनल YouTube.Com/TravelJunoonVlog को सब्सक्राइब करें…

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!