Srinagar Full Travel Guide : श्रीनगर में कब कहां घूमें, क्या करें, कैसे पहुंचे, Full Information यहां लें

Srinagar Full Travel Guide | Srinagar Travel Blog | Srinagar Travel Destinations – कश्मीर अपनी ठंडे मौसम, हरे-भरे मैदान और खूबसूरत पहाड़ियों और हसीन वादियों के लिए दुनिया में जाना जाता है. इसकी अद्भुत सौंदर्य छटा हर पर्यटक के दिल में बसती है और सैलानियों को बार-बार यहां बुलाती है. किसी ने सच ही कहा है कि धरती पर अगर कहीं स्वर्ग है तो वह कश्मीर में ही है. कश्मीर को धरती का जन्नत कहा जाता है और श्रीनगर ( Srinagar Full Travel Guide ) को इस जन्नत का नगीना. एक टूरिस्ट के तौर पर आप श्रीनगर ( Srinagar Full Travel Guide ) को कितना जानते हैं? क्या आप इसे सिर्फ डल झील तक ही जानते हैं या इसके आगे कई और भी डेस्टिनेशंस की जानकारी आप रखते हैं? अगर आपको श्रीनगर ( Srinagar Full Travel Guide ) की जानकारी नहीं है या फिर आप निकट भविष्य में श्रीनगर यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है. हम श्रीनगर ( Srinagar Full Travel Guide ) की यात्रा की पूरी जानकारी देने वाले इस आर्टिकल को आप के लिए लेकर आए हैं. ये आर्टिकल श्रीनगर टूरिस्ट डेस्टिनेशंस से जुड़ी आपकी हर समस्या को झट से सुलझा देगा…

यहां की खूबसूरत वादियां, ऊंची पहाड़ियां, घाटियों के बीच में बहती झीलें, खूबसूरत पेड़, फूलों से घिरी पगडंडियां, ऐसा अहसास दिलाती हैं जैसे यह कोई ऐसी जगह हो जैसा हम परिकथाओं में सुनते या देखते हुए बड़े हुए हैं. सच में, भारत के नक्शे में यह एक मुकुट के समान है जो हर मौसम में अपना रंग बदलता है. यहां पर खूबसूरत वादियां पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं.

यहां पूरे साल लाखों पर्यटक घूमने और अपनी छुट्टियां बिताने आते हैं. यह अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के साथ-साथ अडवेंचर एक्टिविटी के लिए भी मशहूर है. कश्मीर और श्रीनगर में की जाने वाली एडवेंचर एक्टिविटीज में ट्रैकिंग, रिवर राफ्टिंग, स्कीइंग और पैराग्लाइडिंग अहम हैं.

जम्मू-कश्मीर घूमने लायक कई जगहें हैं जिनमें पहलगाम, सोनमर्ग, पटनीटॉप, गुलमर्ग, लद्दाख, लिडर नदी और कारगिल जैसी जगहें हैं. डल झील और नागिन झील यहां की प्रसिद्ध झीलें हैं. इसके साथ ही, राष्ट्रीय पार्क और दाचिगाम वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी ( Dachigam Wildlife Sanctuary ) भी यहां की खास जगहों में से हैं.

Srinagar Full Travel Guide wheres guidesrinagar things to do see eat
Srinagar Full Travel Guide and things to do here

Srinagar Full Travel Guide – कुदरत ने कश्मीर को कई तोहफे दिए हैं और यही खूबसूरती कश्मीर की पहचान भी है. अगर आप श्रीनगर की यात्रा के लिए यहां आते हैं तो आप यहां के पैनोरोमिक नजारों के दीवाने हो जाएंगे. हमने इस लेख में श्रीनगर में आपके लिए कुछ पसंदीदा जगहों को शामिल किया है.

आप जो भी जगह यहां ट्रैवलिंग के लिए चुनते हैं, और श्रीनगर की यात्रा कर चुके लोगों से उस जगह के बारे में जानने की कोशिश करते हैं तो आप वहां जाने से पहले ही उस जगह से प्यार कर बैठेंगे.

Places to see in Srinagar

Srinagar Full Travel Guide-श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी है. श्रीनगर में सुंदर झीलें और उन पर तैरती हाउसबोट का नजारा आपका मन मोह लेता है. यहां मिलने वाले सूखे मेवे और पारंपरिक कश्मीरी हस्तशिल्प यहां के कुछ अन्य प्रमुख आकर्षण हैं. आपको डल झील में ही केसर मिल जाएगी. आप अपने लिए उसे लेकर भी जा सकते हैं. हां, लेकिन नकली केसर बेचने वालों से संभलकर रहें.

A sunset shikara ride on Dal Lake

Srinagar Full Travel Guide डल झील के मुख्य आकर्षण का केंद्र हैं, यहां के शिकारे या हाउसबोट. सैलानी इन हाउसबोटों में रहकर झील का आनंद उठा सकते हैं. नेहरू पार्क, कानुटुर खाना, चारचीनारी जैसी जगहों व हज़रत बल की सैर भी इन शिकारों के ज़रिए की जा सकती है. हम शाम के दौरान आपको यहां जाने का सुझाव देंगे. इस दौरान आप यहां की खूबसूरती देखते रह जाएंगे. साफ पानी में नजर आने वाले पहाड़, आसमान में आप खुद को बार बार देखने की कोशिश भी करेंगे.

Pari Mahal in SriNagar

जब आप श्रीनगर की यात्रा करते हैं तो परी महल की यात्रा करना बिल्कुल मत भूलिए.परी महल, डल झील के पास स्थित है. यहां के मशहूर ‘चश्म-ए-शाही बाग़’ के ऊपरी हिस्से में यह महल स्थित है. इसका निर्माण, 17वीं सदी में बनवाया गया था. इस महल का निर्माण मुग़ल बादशाह शाहजहां के सबसे बड़े बेटे दारा शिकोह ने करवाया था.

परी महल को ‘परियों का धाम’, ‘परी महल बाग़’ और ‘फेयरी पैलेस’ के नाम से भी जाना जाता है. ऐतिहासिक दृष्टि से भी इस महल की काफी अहमियत है. इस बाग़ की कुल लंबाई और चौड़ाई क्रमशः 122 मीटर और 62.5 मीटर है. बाग़ में 6 छतें हैं. अन्‍य गार्डन की तरह परी महल में पानी का कोई साधन मौजूद नहीं है. यहां पानी से सिंचाई के लिए छतों पर टंकियां रखी हुई हैं, जिन्‍हे अंडरग्राउंड वॉटर से भरा जाता है.

Tulips and Garden in Srinagar

श्रीनगर में एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है. मार्च और अप्रैल के महीनों में थोड़े समय के लिए फूल पूरी तरह से खिलते हैं, इसलिए आप कोशिश कीजिए की आप इन महीनों में यहां आ सके और फूलों से भरे इस गार्डन को देख सकें. लेकिन साल के अन्य महीनों में दर्शनीय गार्डन की कोई कमी नहीं है- पेंसिल शालीमार बाग, निशात गार्डन, या चश्मे शाही गार्डन आप घूम सकते हैं.

Hazratbal Shrine in Srinagar

Srinagar Full Travel Guide – यह विशाल मस्जिद डल झील के किनारे स्थित है. यह स्थान सबसे पवित्र और शांत स्थलों में से एक है. लड़कियां अगर यहां जाना चाहती हैं तो वह अपने सिर को ढंकने के लिए कुछ ले जाएं और कुछ ऐसा पहनें जो आपकी कोहनी और घुटनों को कवर करे. नहीं तो आपको प्रवेश से वंचित किया जा सकता है.

Floating Market on Dal Lake

डल झील के अंदर एक तैरती हुई सब्जी मंडी भी है जोकि दुनिया भर में काफी प्रसिद्ध है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यहां डल झील में सब्जी मंडी में सब्जियों को खरीदने के लिए नाव की सहायता से लोग डल झील पर लगी सब्जी मंडी में आते हैं. यहां आपको सब्जी से लेकर केसर तक, सबकुछ मिल जाएगा.

Srinagar Full Travel Guide wheres guidesrinagar things to do see eat
Srinagar Full Travel Guide wheres guidesrinagar things to do see eat

डल झील की यह सब्जी मंडी श्रीनगर की थोक सब्जी मंडी है जो की सुबह-सुबह खुल जाती है और लगभग दो से तीन घंटे तक चलती है अगर आपको यह नजारा देखने का शोक है तो सुबह जल्दी उठे और डल झील की तरफ निकल जाएं.

A shikara ride on Nageen Lake

नागिन झील जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर शहर की डल झील से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यह झील आसपास के क्षेत्र में ‘ज्‍वैल इन द रिंग’ के नाम से जाना जाता है, जो चारों तरफ से पेड़ों से घिरी हुई है.

नागिन झील ‘डल झील’ से एक पतले सेतु के जरिए अलग होती है. यहां सूर्यास्त का दृश्य बहुत ही सुहावना होता है और आसपास का दृश्य किसी का भी मन मोह लेने की क्षमता रखता है.  नागिन झील के मुख्य आकर्षण का केन्द्र है, यहां के हाउसबोट. सैलानी इन हाउसबोटों में रहकर इस ख़ूबसूरत झील का आनंद उठा सकते हैं. डल झील पर पर्यटक की भीड़ से बचने के लिए निगीन झील पर सैलानी आते हैं.

Apple orchards in Kashmir

गर्मियों के महीनों के दौरान कश्मीर घूमने की योजना बनाने का प्रयास करें. जुलाई और अगस्त के महीनों के दौरान, आप पूरे खिले बागों को देख पाएंगे. सेब से लदे सैकड़ों पेड़ों देख सकेंगे. सेब के बागों के बीच आप खाना बनाने की व्यवस्था कर सकते हैं या सिर्फ पिकनिक के लिए भी आ सकते हैं.

Day Trips From Srinagar

यदि आप श्रीनगर घूमने आ रहे हैं तो कम से कम दो से तीन दिन की आप प्लानिंग करें, क्योंकि क्षेत्र में दर्शनीय स्थलों की कोई कमी नहीं है. इसके साथ ही यहां पर आपको आसानी से रेंट गाड़िया मिल जाएंगी.

Sonmarg Travel Guide

सोनमर्ग दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है, सोनमर्ग की खासियत है यहां बर्फ से जमी हुई झीलें जहां बर्फबारी का दोगुना मज़ा मिलता है. अगर आप बर्फबारी का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो सोनमर्ग ज़रूर हो आएं, यहां मैदानों पर स्‍नोबोर्डिंग का मजा ही अलग है. सोनमर्ग में बर्फ के अलावा कई सारी देखने लायक चीज़ें हैं.  इनमें थाजीवास ग्लेशियर, खीर भवानी मंदिर, गडसर झील, बालताल, उसमार्ग, बालताल वैली और गंगाबल झील जैसी कई आकर्षक चीजें शामिल हैं.

Yousmarg Travel Guide

खूबसूरत युसमर्ग कश्मीर घाटी के बड़गाम जिले में स्थित है. कश्मीरी में मर्ग का मतलब होता है घास का मैदान.  युसमर्ग में जहां तक देखो हरी घास के मैदान नजर आते हैं.  मैदानों का साथ देते हैं चीड़ के पेड़ और उन पेड़ों के पीछे से दिखाई देती हैं हिमालय की बर्फ से ढ़की चोटियां. यहां दूर-दूर तक टहलने का मजा लिया जा सकता है.  युसमर्ग से एक नदी बहती है जिसे दूधगंगा कहा जाता है.  युसमर्ग के पास ही निलनाग झील भी देखी जा सकती है.  युसमर्ग श्रीनगर से करीब 50 किलोमीटर दूर है.

Gulmarg Travel Guide

गुलमर्ग कश्मीर के सबसे प्रतिष्ठित स्थानों में से एक है और यह श्रीनगर से 1.5 घंटे की दूरी पर है. मूल रूप से, गुलमर्ग को गौरीमाग कहा जाता था, जिसे शिव के समुद्र तटों के नाम पर रखा गया था. गुलमर्ग पूरे वर्ष का दौरा किया जा सकता है. स्कीइंग के लिए अगर गुलमर्ग आना चाहते हैं तो  नवंबर से फरवरी महीनों में ही आएं.

Pahalgam Travel Guide

7200 फुट की ऊंचाई पर श्रीनगर से 95 किमी की दूरी पर, पहलगाम, जिसे ‘चरवाहों की घाटी’ के नाम से जाना जाता है, जम्मू और कश्मीर का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है जहां कई फिल्मों की शूटिंग की गई है. लिडर नदी और शेशनाग झील के संगम पर खड़े होने से, पहलगाम घने जंगलों के जंगलों से घिरा हुआ है, घास के लुप्त भावों और हिमाचल पर्वत वाले हिमालय पर्वतों से घिरा हुआ है.

Dachigam National Park

श्रीनगर से मात्र 22 किलोमीटर की दूरी पर है. दाचीगाम का मतलब होता है दस गांव. समुद्र तल से पार्क की औसत ऊंचाई 2990 मीटर है. इस पार्क के खास वन्यजीव प्रजातियां हैं– तेंदुआ, हिम तेंदुआ, काला भालू, भूरा भालू, जंगली बिल्ली, हिमालयी मार्मोट, कस्तूरी मृग, सीरो और लाल लोमड़ी. पक्षियों में तीतर के कोकलास और मोनल, बुलबुल, मिनिवेट, बीयर्ड वल्चर, कठफोड़वा, ब्लैक बुलबुल, फ्लाई कैचर और गोल्डेन ईगल खास हैं. दाचीगाम की स्थापना श्रीनगर शहर को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए की गई थी.

Accommodation in Srinagar

श्रीनगर जानें की योजना बना रहे हैं तो हम आपको बस सलाह देतें हैं की आप वहा ठहरने की जगह वहीं जाकर बुक करांए. आपको किसी भी बजट में यहां होटल मिल सकता है. अगर आपकी ट्रिप पहले से प्लांड है तो बेहतर यही रहेगा कि ऑनलाइन बुकिंग कराकर निकलें.

Things to eat in Srinagar

स्थानीय भोजन का स्वाद चखना और कश्मीरी संस्कृति का अनुभव करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. कश्मीर ने अपने विशेष व्यंजन खुद ही ईजाद किए हैं. कश्‍मीरी व्‍यंजन अगर आप एक बार खा लें तो उसका स्‍वाद जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे.

Srinagar Full Travel Guide wheres guidesrinagar things to do see eat
Srinagar Full Travel Guide wheres guidesrinagar things to do see eat

उनका भोजन अन्य राज्यों से अलग है. वहां जो चावल पैदा होता है, वह काफी हल्का और खाने में खुशबूदार होता है. इसके अलावा यहां की चाय खुशबूदार हरी पत्तियों वाली होती है, जिसे कहवा कहते हैं. तो आइये इस क्रम में जानते हैं कि, आपको अपनी कश्मीरी यात्रा के दौरान यहां के कौन-कौन से खास लजीज व्यंजनों को जरूर चखना चाहिए

Wazwan – वज़वान के बिना कश्मीरी खाने का कोई ज़िक्र पूरा नहीं होता.  परंपरागत रूप से, यह एक विस्तृत दावत को संदर्भित करता है, जिसमें विशिष्ट व्यंजनों की विशेषता है, जो विशेष रूप से शादियों और विशेष अवसरों के लिए तैयार किया जाता है. लेकिन आप अधिकांश रेस्तरां मेनू पर वज़वान मिल जाएगा.

Rogan Josh – यदि आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो रोगन जोश जरूर खांए. फ्लेवरफुल करी लैंब, जो पूरे भारत में पाया जा सकता है लेकिन कश्मीर में बहुत अलग है. नॉनवेज खाने वालों के लिए ये पसंदीदा डिश है. जिसे रोटी, पराठा, तंदूरी रोटी, चावल के साथ सर्व किया जाता है.

Shimla Full Travel Guide – Hill Station पर कब जाएं, कैसे पहुंचे, क्या-क्या करें, Full Information

Tuji – केवल एक व्यंजन नहीं है, यह अपने आप में एक संपूर्ण अनुभव है. डल झील के किनारों से पारंपरिक ब्रेड के साथ परोसा जाता है.

Haaq saag – समारोह और अवसरों पर एक प्रधान, यह कश्मीरी पत्तेदार साग, सरसों के तेल और नमक के साथ बनाया जाता है. एक सरल व्यंजन है.

Tabak maaz – कश्मीरी शैली के मेमने की पसलियां, स्थानीय मसालों और दूध के साथ, और तली हुई होती है.

Phirni – यदि आपको मीठा पसंद है तो यहां की फ़िरनी जरूर खाएं. यह भोग मिष्ठान ग्राउंड राइस, क्रीम, दूध,चीनी, इलायची और बादाम और पिस्ता सहित विभिन्न नट्स से बनाया जाता है.  यह गुलाब के सार के साथ स्वादिष्ट रूप से सुगंधित है जो इसे अलहग स्वाद देता है.

Shufta –  Shufta एक मलाईदार मिठाई है जिसमें चीनी, सूखे मेवे, और मेवों के साथ काली मिर्च और इलायची का मिश्रण होता है. यह ठंड के दिनों में शरीर में गर्मी लाने के लिए खाया जाता है.

Kahwa –  यह सुगंधित शंकु हरी चाय, केसर और मसालों के साथ बनाया गया है और स्लाइस बादाम के एक उदार छिड़काव किया जाता है. इसके दर्जनों स्वास्थ्य लाभ हैं और इसे पाचन, वजन कम करने और रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए उत्कृष्ट कहा जाता है. यह आपको ठंड के दिनों में गर्म करने में भी मदद कर सकता है.

श्रीनगर में कुछ कैफे हैं, जो दोस्तों या परिवार के साथ गपशप मारने के लिए एकदम सही हैं. डल झील के किनारे विंटरफ़ेल कैफे शामिल हैं.

How to Reach Srinagar

By Air – श्रीनगर पहुंचने का यह थोड़ा महंगा साधन है लेकिन सबसे बेस्ट तरीका भी यही है. श्रीनगर तक भारत के लगभग हर बड़े शहर से सीधी उड़ान उपलब्ध है. हवाई जहाज के जरिए दिल्ली से श्रीनगर पहुंचने में करीब 1.25-1.15 घंटे लगते हैं. इसके अलावा मुंबई से श्रीनगर पहुंचने में जहाज को 4.30-5 घंटे लगते हैं और बेंगलुरु से पहुंचने में भी इतना ही समय लगता है. चंडीगढ़ और देश के दूसरे शहरों से भी श्रीनगर के लिए डायरेक्ट फ्लाइट उपलब्ध है.

Srinagar Full Travel Guide wheres guidesrinagar things to do see eat
Srinagar Full Travel Guide wheres guidesrinagar things to do see eat

By Road – श्रीनगर सड़क के जरिए पूरे देश से जुड़ा है. श्रीनगर आप अपनी कार से भी जा सकते हैं और बस के जरिए भी पहुंचा जा सकता है. श्रीनगर तक दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के कई शहरों से सीधी बस सेवा है. इसके अलावा जम्मू के लगभग हर बड़े शहर से भी सीधी बस सेवा श्रीनगर के लिए है. लेह और कटरा से भी श्रीनगर तक बस चलती है. श्रीनगर दिल्ली से 814 किलोमीटर, चंडीगढ़ से 566 किलोमीटर, जम्मू से 266 किलोमीटर और लेह से 418 किलोमीटर दूर है.

Mussoorie Full Travel Guide : Queen of hills पर कब जाएं, कैसे पहुंचे, क्या-क्या करें, Full Information

सड़क के रास्ते अगर आप श्रीनगर जा रहे हैं तो जम्मू होकर ही जाना होगा. श्रीनगर जाने से पहले रोड के बारे में अच्छी तरह पता कर लें और मौसम देखकर ही श्रीनगर के लिए निकले क्योंकि सर्दियों के समय बर्फबारी होने से कई बार श्रीनगर हाइवे बंद कर दिया जाता है जिससे श्रीनगर बाकी देश से कट जाता है. बर्फ हटने के बाद ही सड़क मार्ग को खोला जाता है.

By Train – श्रीनगर तक कोई भी सीधी रेल लाइन नहीं है. श्रीनगर से सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन उधमपुर या जम्मू तवी रेलवे स्टेशन है. जम्मू तवी और उधमपुर तक कई सीधी रेल जाती हैं. जम्मू तवी तो देश के लगभग हर बड़े शहर से जुड़ा है. यहां तक पहुंचने में आपको कोई परेशानी नहीं होगी. जम्मू तवी रेलवे स्टेशन पर उतरकर आप श्रीनगर तक बस या टैक्सी से जा सकते हैं या जम्मू एयरपोर्ट से फ्लाइट पकड़कर भी जा सकते है. जम्मू तवी तक दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु से सीधी ट्रेन सेवा उपलब्ध है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे