https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

कहां- कहां है भारत के खूबसूरत Waterfall ?

( Water fall ) वाटर फॉल के View बहुत ही आकर्षण होते है, जिसको देखने हजारों पर्यटक आते हैं। वाटर फॉल के आसपास के नजारे मन को शांति देते हैं,  अगर आप Nature की गोद से खूबसूरत बहते पानी की धारा को देखना चाहते हैं तो भारत के इन खूबसूरत Water fall को जरूर देखने जाएं ।

चित्रकोट वाटर फॉल: चित्रकोट जलप्रपात छत्तीसगढ़ में स्थित है। ये जगदलपुर जिले से 39 किलोमीटर इंद्रावती नदी पर waterfall बनता है। इस waterfall की ऊंचाई 90 फुट है। घोडे़ की नाल समान मुख के कारण इस Waterfall को भारत का निआग्रा भी कहा जाता है ।

धुआंधार : धुआंधार प्रपात मध्य प्रदेश के जबलपुर के पास एक बहुत ही सुंदर Waterfall है। भेड़ाघाट में जब नर्मदा नदी की ऊपरी धारा विश्व प्रसिद्ध संगमरमर के पत्थरों पर गिरती है, तो जल की छोटी- छोटी बूंदों से एक धुएं जैसा झरना बन जाता है, इसी वजह से इसका का नाम धुआंधार प्रपात रखा गया है। यह प्रपात नर्मदा नदी का जल प्रपात है, जो जबलपुर से 25 किलोमीटर की दूरी पर है।

जोग वाटर फॉल: जोग जल प्रपात महाराष्ट्र और कर्नाटक की सीमा पर शरावती नदी पर है। जोग वाटर फॉल को जेरसप्पा भी कहते है। ये चार छोटे-छोटे प्रपातों राजा, राकेट, रोरर और दाम ब्लाचें से मिलकर बना है। इसका water 250 मीटर की ऊंचाई से गिरकर एक शानदार अनुभूति देता है।

पढ़ें: मुगलों का ( Harem ) हरम अंदर से कैसा था? नियम सुनकर सिहर जाएंगे ?

अब्बे जल प्रपात: अब्बे जल प्रपात कर्नाटक के कोडगु के मदिकेरी के पास स्थित है। ये खूबसूरत जलप्रपात मदिकेरी से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर है। एक निजी कॉफी बागान के भीतर यह झरना स्थित है। पर्यटक बड़ी संख्या में इस स्थान पर आते हैं। मॉनसून के दिनों में यहां की सुंदरता देखते ही बनती है।

दुधसागर: दुधसागर भारत के गोवा प्रदेश में स्थित एक जलप्रपात है। इस जल प्रपात की ऊंचाई 1031 फुट है।

नोहकलिकाई: नोहकलिकाई जलप्रपात मेघालय में स्थित है। इस जल प्रपात की ऊंचाई 1100 फुट है। यह जलप्रपात चेरापूंजी के पास है।

अरूविक्कुजी: केरल के कोट्टायम नगर से 18 किलोमीटर की दूरी पर अरूविक्कुजी Waterfall है। कुमारकोम से सिर्फ 2 किलोमीटर की दूरी पर ये खूबसूरत पिकनिक स्पॉट है। 100 फीट की ऊंचाई से गिरता ये झरना पर्यटकों को शानदार अनुभव देता है।

वनतॉंग जलप्रपात : वनतॉंग जलप्रपात मिजोरम में स्थित एक Waterfall है। ये थेनजोल कस्बे से पांच किलोमीटर दूरी पर है।

पढ़ें : Travel in Mizoram : यहां बिना दुकानदारों के चलती हैं दुकानें, ग्राहक इस तरह से रखकर जाते हैं पैसे

पालारूवी Water fall:  पालारूवी Waterfall केरल के कोल्लम शहर से 70 किलोमीटर दूर है। 300 फीट की ऊंचाई से चट्टानों पर गिरने वाला ये झरना दूधिया झरने सा दिखाई देता है। यहां का पालारूवी वुड्स लोकप्रिय पिकनिक स्थल है।

केंपटी फॉल: केंपटी भारत के उत्तराखंड प्रदेश में स्थित एक Waterfall है। इस जल प्रपात की ऊंचाई 40 फुट है। केंपटी जलप्रपात देहरादून से 20 किलोमीटर जबकि मसूरी से 15 किलोमीटर दूर है।

 

दोस्तों, आप भी Travel Junoon के संग जुड़ सकते हैं और अपने लेख हजारों लोगों तक अपनी तस्वीर के साथ पहुंचा सकते हैं। आप अपना लिखा कोई भी Travel Blog, Travel Story हमें भेजें – GoTravelJunoon@gmail.com पर. हम उसे आपकी तस्वीर के साथ वेबसाइट पर अपलोड करेंगे।

Sandeep Jain

पत्रकार की नजर से.....चलो घूम आते हैं