9 Famous dishes, जो भारत के शहरों की पहचान बनीं और दुनियाभर में हुई लोकप्रिय

Famous dishes भारत में जगह बदलते ही बोली, भाषा और खाना बदल जाता है. यहां का हर शहर अपनी किसी न किसी खूबी के लिए जाना जाता है. खास कर खाने की बात करें, तो अपने देश में कई डिशेज ऐसी हैं, जिनका जिक्र होने पर किसी खास शहर का नाम जुबा पर आ जाता है. यहां हम आपके लिए ऐसी ही कुछ डिशेज की एक लिस्ट लेकर आए हैं:

1. Agra Petha

भले ही पेठा देश के अलग-अलग हिस्सों में तैयार किया जाता है, मगर जितना मशहूर आगरा का पेठा दुनिया में है उतना दूसरा और कोई नहीं. ऐसी मान्यता है कि पेठे का जन्म मुगल सम्राट शाहजहां की रसोई में हुआ और भारत में मूल रूप से यह आगरा में निर्मित हुआ. मौजूदा समय में आगरा के अंदर आपको केसर, अंगूरी जैसी पेठे कई किस्में मिल जाएंगी. अब तो एक ट्रेंड सा बन गया कि आगरा जाने वाला यहां का पेठा लिए बिना नहीं लौटता.

मोरक्को का अल हनाउत है टेस्ट का बादशाह, 20 से ज्यादा मसालों से किया जाता है तैयार

2.Hyderabadi Biryani

बिरयानी को बनाने का तरीका उसे एक अलग फ्लेवर दे देता है. इसी वजह से कई शहरों की बिरयानी अपनी अलग खासियतों के लिए मशहूर हैं. लखनवी बिरयानी अपना अलग स्वाद रखती है और सिंधी बिरयानी अपनी अलग महक. मगर हैदराबादी बिरयानी की बात ही अलग है. यह हैदराबाद की उन कुछ चीजों में से एक है, जिसके लिए हैदराबाद जाना जाता है. भारत में बिरयानी के विस्तार के लिए कहा जाता है कि मुगल अपने साथ इसे भारत लेकर आए थे.

3.Indori Poha

सुबह के नाश्ते के तौर पर पोहा कई लोगों का दिल बना देता है. ऊपर से पोहा अगर इंदौरी हो तो फिर क्या कहना. भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में रहने वाले लोग इसके दीवाने हैं. उन्हें इसके चटपटे स्वाद के आगे सब फीका लगता है. कहते हैं इंदौरी आदमी दुनिया के किसी भी कोने में रहे सुबह उठते ही उसका मन पोहा-जलेबी खाने के लिए ललचाता रहता है. हल्का होने के कारण ये अच्छा पाचक भी माना जाता है. सबसे खास यह जल्दी से बनकर तैयार हो जाता है.

4. Muradabadi lentils
मुरादाबादी दाल का रुतबा इसी से समझा जा सकता है कि शादी-दावत जैसे मौकों पर यह मेन्यू में जरूर रखी जाती है. ऐसी मान्यता है कि ये दाल पहली बार शाहजहां के तीसरे पुत्र, मुराद बक्श की रसोई में तैयार की गई थी. दरअसल, वो अपनी रेगुलर दाल खा-खा कर बोर हो गया था इसलिए उसका टेस्ट बदलने के लिए एक नया प्रयोग किया गया था. धुली मूंग दाल से तैयार होने वाली ये दाल अपने तरह-तरह के तड़कों के लिए मशहूर है.

जिंदगीभर खाना चाहते हैं फ्री में टेस्टी खाना तो इस चैंलेज को करें पूरा

5. Bombay Duck
बॉम्बे डक महाराष्ट्र की सबसे मशहूर डिशेज में से एक है. यह एक प्रकार की मछली है, जोकि थोड़ी से लंबी होती है. इसे बोम्बिल के नाम से भी जाना जाता है. तेल में फ्राई करने के बाद इसे नमक, अदरक, लहसुन और हरी मिर्च के खास पेस्ट से तैयार किया जाता है. इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसके साथ अलग-अलग तरह के प्रयोग किए गए हैं, जिनकी महाराष्ट्र में खासी मांग है. इसको मसालेदार स्वाद सबसे अधिक पसंद किया जाता है.

6. Kanpuri thuggu ke laddu

कानपुर के खानपान का जिक्र हो और ठग्गू के लड्डू का नाम न आया, यह कैसे हो सकता है. जितनी लोकप्रियता लड्डू की है, उतना ही आकर्षक इसकी दुकान पर लगा साइन बोर्ड है. दुकान के ऊपर बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा है, ‘ऐसा कोई सगा नहीं, जिसको हमने ठगा नहीं’. फिल्म बंटी-बबली देखने वाले इससे वाकिफ होंगे. बंटी-बबली यानि अभिषेक बच्चन और रानी मुखर्जी जैसे सितारे भी कानपुरिया ठग्गू के लड्डू का स्वाद चख चुके हैं.

Delhi की टॉप 10 डिशेज़, जिन्हें देखते ही आ जाएगा मुंह में पानी

7.Lakhanvi tunde kebab

लखनऊ जाने वाले टुंडे कबाब का स्वाद लेना गलती से भी नहीं भूलते. कहते हैं कि इसे सबसे पहले किसी दिव्यांग ने बनाया था इसलिए कबाब का नाम टुंडे कबाब पड़ा. सैकड़ों तरह के मसालों से तैयार होने वाली यह डिश को लोग रूमाली रोटी के साथ खाना पसंद करते हैं. लखनऊ के टुंडे कबाब के स्वाद को इसी से समझा जा सकता है कि कुछ सिर्फ और सिर्फ इन्हीं का स्वाद लेने के लिए नवाबों के शहर में आते हैं

8.Banarsi Longletta

बनारसी लौंगलत्ता ढेरों मिठाइयों के बीच अलग पहचान रखता है. इसे बनारसी समोसे के कॉम्बिनेश के साथ खूब पसंद करते हैं. यह बिल्कुल बेढब और अनगढ़ सा लगता है, लेकिन, इसका स्वाद जल्द लोगों की जीभ से नहीं जाता है. कुछ लोगों का कहना है कि ये मिठाई मूल रूप से बनारसी मिठाई है. जबकि, बंगाल के लोग दावा करते हैं कि ये मिठाई कलकत्ता की है. मिठाई कहीं भी हो वाराणसी में यह खूब बिकती है.

भारत की बेशकीमती सब्जी जिसकी कीमत है 1200 रुपए / प्रति किलो

9. Mumbai’s Vada Pav

पाव के अंदर चटनी की लेयर और बटाटा वड़ा लगाकर सर्व होने वाली यह डिश मुंबई से निकलकर आज हर जगह अपनी पहचान बना चुका है. इसे लोग बड़े चाव से खाना पसंद करते हैं. यह लोगों के बीच भारतीय बर्गर के रूप में भी जाना जाता है. इसे आमतौर पर हरी मिर्च, टमाटर, केचप, और लहसुन की चटनी के साथ परोसा जाता है. बाकी वड़ा पाव में समय के साथ अलग-अलग तरह के प्रयोग भी होने लगे हैं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे