South Indian खाने का है शौक तो जरूर try करें दिल्ली के इन 10 Restaurant का खाना

नई दिल्ली. South Indian दिल्ली एक ऐसा शहर है जहां पर हर धर्म और संस्कृति के लोग बसे हैं। पूर्व से लेकर पश्चिम तक और उत्तर से लेकर दक्षिण South Indian तक। अलग-अलग संस्कृति होने के कारण लोगों के खाने-पीने में भी काफी विभिन्नता देखने को मिलती है।दिल्ली एक ऐसा शहर है जहां पर हर धर्म और संस्कृति के लोग बसे हैं।

पूर्व से लेकर पश्चिम तक और उत्तर से लेकर दक्षिण South Indianतक। अलग-अलग संस्कृति होने के कारण लोगों के खाने-पीने में भी काफी विभिन्नता देखने को मिलती है। कई बार ऐसा होता है कि अलग कल्चर होने के कारण लोगों को अपने टेस्ट का खाना नहीं मिलता और ऐसे में जब वो अपने कल्चर के रेस्टोरेंट या खाने पीने के अड्डे देखते हैं तो काफी प्रभावित होते हैं और वहां खाना खाने के लिए जाते हैं। कई बार खाना अच्छा भी होता है तो कई बार काफी बुरा भी.. बुरा होने के बाद हम रेस्टोरेंट की बुराई करते हुए बाहर आ जाते हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे दिल्ली में 10 साउथ इंडियन रेस्तरां के बारे में। तो आइये जानते हैं दिल्ली के कुछ बेस्ट South indian रेस्टोरेंट के बारे में

कर्नाटक कैफे (Karnataka Cafe)

अगर आप स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय खाने की तलाश कर रहे हैं तो कर्नाटक कैफे आपके लिए सबसे अच्छा आप्शन है और पॉकेट फ्रेंडली भी है। यहां ऑथेंटिक साउथ इंडियन रेसिपीज मिलते है। मैसूर मसाला डोसा और रवा मसाला डोसा जैसे नियमित पसंदीदा रेसिपीज के अलावा यहां बॉम्बे डोसा और मल्लाराम डोसा भी मिलता है।

पता- एम -21, एम ब्लॉक मार्केट, ग्रेटर कैलाश 2, नई दिल्ली

गर्लफ्रेंड को करना है खुश तो Delhi के इन 10 जगहों पर जरूर जाएं लेकर

दक्षिण ( Dakshin)

शेरेटन नई दिल्ली में दक्षिण, दक्षिणी भारत से विभिन्न प्रकार के खाना सर्व करता है, जिसमें केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक राज्य शामिल हैं, और पश्चिमी दृष्टिकोण का निपटान करते हैं कि सभी दक्षिण भारतीय व्यंजन शाकाहारी हैं। इसके बजाय, दक्षिणी पैन-तला हुआ एकमात्र, गहरे तला हुआ झींगा, और वेन्चिना ममसम (प्याज, धनिया, मिर्च और गरम मसाला के साथ मेमने) सहित व्यंजन पेश करता है। प्रत्येक पकवान के लिए सामग्री और मसाले प्रामाणिक हैं और उनके घर क्षेत्रों में सोर्स किए जाते हैं, और दक्षिणी भारतीय प्रामाणिकता भी दीवारों पर कला तक फैली हुई है।

नैवेद्यम (Naivedyam)

नैवेद्यम में जाकर आप दक्षिणी भारत South Indian के लिए अपने प्यार को महसूस कर सकते हैं। यहां का शांत माहौल है और स्टाफ भी काफी विनम्रता से बात करता है। यहां का साउथ इंडियन डिश खाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

गुरुप्रसाद उडुपी

गुरुप्रसाद उडुपी रेस्तरां जो अद्भुत उत्तपम और मसाला डोसा के लिए जाना जाता है। यह रेस्तरां मुनिरका में स्थित है।उडुपी में ग्राहकों के बाहर बैठने का इंतजाम किया गया है। यहां के कर्मचारी आपको भोजन का सही विकल्प करने में मदद करते हैं ताकि आप पूरी तरह से संतुष्ट होकर जाएं।

सर्वण भवन

सर्व-प्रसिद्ध सर्वण भवन को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। अगर आप वीकेंड में जाते हैं तो आपको लाइन में खड़ा होना पड़ेगा क्योंकि बहुत भीड़ होती है। सर्वण भवन गुणवत्ता और स्वाद के मामले में वास्तव में उच्च मानकों को बनाए रखता है, यह दिल्ली-एनसीआर के सबसे पुराने दक्षिण भारतीय रेस्तरां में से एक है।

आदयार आनंद भवन

ग्रीन पार्क बाजार में स्थित यह रेस्तरां आपको दक्षिण भारतीय व्यंजनों की पेशकश करता है। यहां का दक्षिण भारतीय खाना इतना यम्मी होता है कि आप हाथ चाटते रह जाएंगे। हालांकि रेस्तरां में कई प्रकार के व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, लेकिन जब आप दक्षिण भारतीय रेस्तरां में कदम रखते हैं, तो आप निश्चित रूप से पिज्जा का विकल्प नहीं चुनते हैं। तो कृपया उनके यहां बने मसाला डोसा का ऑर्डर जरूर करें।

Delhi के कई ऐसे ऐतिहासिक Temple जिसका कनेक्शन है महाभारत काल से

टोडी शॉप

हौज खास विलेज में टोडी शॉप दक्षिण भारतीय व्यंजनों में एक और लोकप्रिय स्थान है। यह प्रामाणिक दक्षिण भारतीय भोजन परोसते हैं, विशेष रूप से केरल व्यंजन। इस जगह का माहौल आपको पुरानी शैली के औपनिवेशिक घरों की याद दिलाएगा।

आंध्र भवन (Andhra Bhawan)

दिल्ली के सेंटर में बनी इस कैंटीन में ज्यादातर ऑफिस के लोगों की भीड़ रहती है। ये दिल्ली की मशहूर कैंटीनों में से एक है और आंध्रा के खाने का असली स्वाद परोसने के लिए जानी जाती है। यह लंच के समय पूरी तरह से पैक रहती है। यहां मिलने वाली थाली बिल्कुल पैसा वसूल है, जिसमें आपको सब्ज़ी, दही, मीठा, पूड़ी और पापड़, सब मिलता है।

आप एक थाली में कितनी बार भी पूड़ी और सब्ज़ी ले सकते है। यहां का खाना खाकर आपकी ज़ुबान और दिल दोनों आपका शुक्रिया करेंगे। यहां की चिकन बिरयानी, चिकन करी और फिश करी ज़रूर खाएं। लाइन में इंतज़ार ना करना पड़े इसलिए दोपहर 1:30 बजे से पहले पहुंचने की कोशिश करें।

कहां: 1, अशोका रोड, हैदराबाद हाउस, नई दिल्ली, दिल्ली।

Shantadurga Mandir : Goa का ऐसा मंदिर, जहां आज भी दिखता है पुर्तगाली रंग

ज़ांबर ( Zambar)

यदि आप दक्षिण भारतीय व्यंजनों के अंदर से जानते हैं, तो ज़ांबर आपके लिए अंतिम केंद्र है। यहां का मशहूर डिश है रसम चावल। जो भी लोग यहां आते हैं वह रसम चावल ही आर्डर करते हैं।

केरल फूड ( Kerala food)

केरल फूड चैनल कुछ प्रामाणिक कम भोजन के आइटंम के साथ कालकाजी में एक छोटे से मामूली स्थान पर स्थित है। सजावट के मामले में ज्यादा नहीं और बिना एयर-कंडीशनिंग के है। अगर आप यहां जाते हैं तो चिकन करी और सेट डोसा ऑर्डर करने की सलाह देते हैं।

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे