Hong Kong से जुड़े 31 Fact जिन्हें जानना जरूरी है

( Hong Kong ) हांगकांग दक्षिणी पूर्वी एशिया में स्थित एक स्वायत देश है। ये एक महत्वपूर्ण शहर, एक प्रमुख बंदरगाह और ग्लोबल फाइनेंसियल हब होने के साथ एक पर्यटन केंद्र भी है। द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से लेकर 1997 तक हांगकांग अंग्रेजों के अधीन रहा, उसके बाद इसे चीन में मिला लिया गया  हालांकि, इसकी राजनीति और अर्थव्यवस्था चीन से अलग चलती है। हांगकांग ( Hong Kong ) विश्व में सबसे घनी आबादी वाले देशों में से है, जहां 426 वर्ग किमी में 75 लाख आबादी रहती है। आइए आज हम आपको हांगकांग से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताते है।

1. ( Hong Kong ) हांगकांग गगनचुंबी इमारतों के लिए जाना जाता है। इस क्षेत्र में 8000 से ज्यादा इमारतें हैं। वहीं, यहां पर 40 प्रतिशत हिस्से में सिर्फ पार्क है। इसके अलावा ये देश प्रकृति भंडार से भरा हुआ है। हांगकांग चीन के दक्षिणी किनारे पर स्थित है। हांगकांग का अर्थ सुगंधित बंदरगाह होता है।

2. हांगकांग में विश्व का सबसे लम्बा outdoor escalator है । इसके अलावा हांगकांग में 1880 में ही Star Ferry (पानी का जहाज) चलने लग गया था। उस समय विक्टोरिया हार्बर से त्सिम शा त्सू तक जाने के लिए एक घंटे का वक्त लगता था। हालांकि अब एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए 10 मिनट का वक्त लगता है ।

3. हांगकांग दुनिया के सबसे अमीर शहरों में से एक है। दुनिया में किसी अन्य क्षेत्र की तुलना में यहां प्रति व्यक्ति के पास रॉल्स रॉयस सबसे ज्यादा है। वहीं, एक तथ्य ये भी है कि 2018 की अरबपतियों की लिस्ट में हांगकांग को छठा स्थान मिला था। इसके अलावा यहां के 67 निवासियों के पास 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति है।

पढ़ेः पहला अफीम युद्ध : जब चीन के जबड़े से हॉन्ग कॉन्ग को छीन लाए थे अंग्रेज!

4. हांगकांग 263 द्वीप का समूह हैं। उनमें से लांताऊ, चेउंग चाऊ और लाममा पर बोट के जरिए जाया जा सकता है, जबकि दूसरे द्वीप पर जाना नामुमकिन है।

5. हांगकांग में चार नम्बर को अशुभ मानते है क्योंकि ये चीनी भाषा में मृत्यु शब्द को दर्शाता है। वहीं इसके उल्ट 8 अंक को शुभ माना जाता है।

6. फेंग शुई या चीनी भौगोलिक स्थिति हांगकांग में वास्तुकला, व्यापार और जीवन शैली को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

7. HSBC की बिल्डिंग को उत्कृष्ट फेंग शुई के मुताबिक डिजाइन किया गया है। इस बिल्डिंग की छत पर खराब ऊर्जा को रोकने के लिए दो छड़ें लगाई गई है, और वो छड़ें बैंक ऑफ चाइना बिल्डिंग का सामना करती है। यहां के लोगों का ऐसा मानना है कि ये छड़ें खराब ऊर्जा का काटती है और अच्छी एनर्जी आती है।

8. हांगकांग पहले एक किसानों और मछुआरों का द्वीप हुआ करता था। यहां पर चीन के क्विंग साम्राज्य का राज चलता था। 1841 में पहली बार ब्रिटिश सेनाओं और क्विंग साम्राज्य के बीच ओपिअम का प्रथम युद्ध हुआ। इसमें ब्रिटिश सेनाओं की जीत हुई और पहली बार हांगकांग पर ब्रिटेन का शासन शुरू हुआ जो 1997 तक रहा।

9. हांगकांग के शासन में तीन अंग हैं। मुख्य कार्याधिकारी, विधायिका और न्यायपालिका। पर वास्तविक शक्ति मुख्य कार्याधिकारी के पास है, जिसकी नियुक्ति में चीन सरकार की भूमिका होती है।

10. हांगकांग में मई से लेकर नवंबर तक आंधी का मौसम रहता है। यहां पर तूफानों से निपटने के अत्यधिक कुशल प्रणाणी अपनाई जाती है। T1 मतलब है कि तूफान दूर है। T3 का मतलब तूफान की गति बढ़ रही है और स्कूली बच्चों को घर में ही रखें। T8 और T10 का मतलब है कि हांगकांग में 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल रही है, जिसको देखते हुए सार्वजनिक परिवहन रोक दिया गया है।

पढ़ें: #TravelHistory : चाय कैसे पहुंची भारत में ?

11. हांगकांग के हवाई अड्डे Cathay को चार बार World’s Best Airline का अवॉर्ड मिल चुका है, जो विश्व में सबसे ज्यादा है।

12. हांगकांग में नववर्ष, क्रिसमस और ईस्टर को बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है। नये वर्ष पर होने वाली आतिशबाजी तो देखने लायक होती है। वहीं खास मौकों पर एक्रोबैटिक शेर नृत्य भी होता है।

13. हांगकांग के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का क्षेत्रफल 20 फुटबाल के मैदान के आकार जितना बड़ा है।

14. हांगकांग की ज्यादातर चीनी आबादी कैंटोनीज बोलती है। भाषा में नौ स्वर हैं और रोमनाइजेशन की एक प्रणाली जिसे ज्युटिंगिंग कहा जाता है।

15. हांगकांग में स्थित भगवान बुद्ध की प्रतिमा Tian Tan Buddha की उंचाई 34 मीटर है, जो विश्व की सबसे ऊंची बौद्ध मूर्तियों में से एक है। इसे बनाने में तीन साल लगे।

16. हांगकांग- झुहाई- मकाऊ पुल 23 अक्टूबर 2018 को आम जनता के लिए खोला गया। ये पूल Pearl River Delta पर बना है, इसकी लंबाई 55 किलोमीटर है। यह दुनिया का सबसे लंबा समुद्री क्रॉसिंग है।

17. हांगकांग में उन माता-पिता को शुभ माना जाता है जिनके घर लड़के के जन्म के बाद लड़की का जन्म होता है।

18. पीक ट्राम साल 1888 में एशिया में पहला केबल फुनिकुलर बना। ये दुनिया में सबसे तेज और सबसे पुराने केबल रेलमार्गों में से एक है। यहां हर रोज औसतन 11,000 से अधिक लोग पीक ट्राम की सवारी करते है।

19. Hong Kong Sevens नामक रग्बी प्रतियोगिता को विश्व में सबसे बड़ी रगबी प्रतियोगिता माना जाता है। जो हर साल मार्च में आयोजित होती है। जिसमें विश्वभर से 28 टीमें भाग लेती है, और इनाम की रकम डेढ़ लाख डॉलर है।

20. हांगकांग में ऐसी मान्यता है कि अपने जन्मदिन के दिन नूडल खाने से उम्र बढ़ती है।

21. हांगकांग की शिक्षा पद्धति में 12 साल के स्टूडेंट्स को मुफ्त शिक्षा दी जाती है।

22. हांगकांग में ही विश्व की सबसे प्रसिद्ध कुंगफू फिल्मों का निर्माण हुआ और जैकी चेन और ब्रूसली भी इसी जगह से है।

23. हांगकांग में टॉयलेट फ्लश करने के लिए समुद्र के पानी का इस्तेमाल होता है।

24. ब्रूस ली ने साल 1958 हांगकांग चा चा चैम्पियनशिप जीती थी।

25. हांगकांग में 99.9% ऑन-टाइम रेट के साथ दुनिया के सबसे कुशल मेट्रो सिस्टम में से एक है, और पूरे सिस्टम को एआई के माध्यम से Manage किया जाता है।

26. हांगकांग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे दुनिया के शीर्ष दस में सबसे व्यस्त है। यह हर दिन 59 मिलियन से अधिक यात्रियों को संभालता है।

27. इस शहर को लोगों और सामानों को मकाऊ और विभिन्न चीनी शहरों में ले जाने के लिए दुनिया में सबसे बड़े बेड़े के रूप में जाना जाता है।

28. Mongkok में दुनिया की सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व है, जो औसत प्रति वर्ग किलोमीटर 130,000 लोगों की है।

29. नाबालिगों को शराब बेचने के लिए हांगकांग में कोई प्रतिबंध नहीं है।

30. संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर तीसरे डिज्नी थीम पार्क हांगकांग में साल 2005 में खोला गया था।

31. ‘फाइबर ऑप्टिक संचार का पिता’ और भौतिकी में साल 2009 नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर चार्ल्स काओ हांगकांग से हैं।

Sandeep Jain

पत्रकार की नजर से.....चलो घूम आते हैं