Friday, March 29, 2024
Travel BlogTravel Tips and Tricks

What is KidZania : इनडोर थीम पार्क KidZania बच्चों और बड़ो दोनों के बीच क्यों है फेमस

What is KidZania : दिल्ली-एनसीआर में एक इनडोर थीम पार्क किडज़ानिया बच्चों और बड़ो दोनों के बीच फेमस है. पार्क में मनोरंजक भूमिका निभाने वाली एक्टिविटी की एक सीरीज है जो बच्चों को एक मजेदार और दिलचस्प तरीके से प्रेरित और शिक्षित करने के लिए डिज़ाइन की गई है.पक्की सड़कों और इमारतों से लेकर बैटरी से चलने वाली कारों और अपनी करेंसी तक, किडज़ानिया में लगभग वह सब कुछ है जो इसे एक शहर जैसा बनाती है.

थीम पार्क बच्चों के लिए कई कार्यों और करियर, मनी मैनेजमेंट, सोशल वेल्यू और वास्तविक दुनिया से जुड़ी कई अन्य चीजों के बारे में सरल और रोमांचक तरीके से सीखने की एक शानदार जगह है. बच्चे 100 से अधिक एक्टिविटी में भी भाग ले सकते हैं.

अगर आप इस अद्भुत इनडोर मनोरंजन और शिक्षण केंद्र की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यहां Kidzania Locations, Kidzania ticket prices,  Kidzania Timings आदि के बारे में जानकारी दी जा रही है.

Kidzania, नोएडा- सेक्टर 38-ए, एंटरटेनमेंट सिटी, द ग्रेट इंडिया प्लेस मॉल के पास, नोएडा, उत्तर प्रदेश

टाइप || Type

एम्यूज़मेंट पार्क

प्रमुख परिवहन केन्द्रों से दूरी

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, नई दिल्ली (25 किमी); नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (18 किमी)

समय || Time

सुबह 10:30 बजे से शाम 6:30 बजे तक (मंगलवार से गुरुवार)

सुबह 10:30 बजे से रात 8:30 बजे तक (शुक्रवार से रविवार)

सोमवार को बंद

समय कितना लगता है

4-5 घंटे

प्रवेश शुल्क (पूरा दिन पास)

बच्चे -1300 रुपए , बच्चे – 700 रुपए ,एडल्ट -500 रुपए , वरिष्ठ नागरिक –  400 रुपए

किसी भी 5 घंटे के लिए Kidzania की कीमत

बच्चे – 1100 रुपए , बच्चे – 600 रुपए , एडल्ट – 500 रुपए , वरिष्ठ नागरिक – 400 रुपए

किसी भी 3 घंटे के लिए किडज़ानिया की कीमत

बच्चे –  850 रुपए , बच्चे –  500 रुपए , एडल्ट – 400 रुपए , वरिष्ठ नागरिक –  300 रुपए

ग्रुप पैकेज || Group package

परिवारों के लिए, स्कूल यात्राएं, जन्मदिन की पार्टियां, कॉर्पोरेट कार्यक्रम, वार्षिक पास

किडजानिया ऑफर || KidZania Offers

लार्ज फैमिली कॉम्बो: 4-6 टिकटों पर 10% की छूट

एक्स्ट्रा लार्ज फैमिली कॉम्बो: 7-10 टिकटों पर 15% की छूट

सुविधाएं || facilities

माता-पिता/अभिभावकों के लिए लाउंज क्षेत्र, फूड कियोस्क, लिफ्ट, स्पेशियली एबल्ड बच्चों के लिए सुविधाएं

2 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए Kidzania टिकट की कीमत मुफ्त है. थीम पार्क में पिछले 3 घंटों के लिए अर्ली बर्ड पैकेज भी हैं.

New Delhi Railway Station : नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का मॉडर्न रूप देखकर चौंक जाएंगे आप, Indian Railway ने की फोटो शेयर

किडज़ानिया में एक्टिविटी || Activities at Kidzania

बच्चों और एडल्ट के लिए किडज़ानिया की एक्टिविटी:

बच्चों के लिए एक्टिविटी (2-16 वर्ष)

Kidzania में एडल्ट और बच्चों के लिए 60+ दिलचस्प रोल-प्ले और अन्य एक्टिविटी हैं जो उन्हें उनके साइकोमोटर, इमोशनल और सोशल वैल्यूविकसित करने में मदद करती हैं.

Thailand Don Mueang International Airport : थाईलैंड के डॉन मुआंग एयरपोर्ट की जानकारी

कुछ फेमस एक्टिविटी में शामिल हैं|| Some famous activities include

डिलिवरी सेवाएं: यदि आपका बच्चा रोल-प्लेइंग एक्टिविटी में रुचि रखता है, तो Kidzania के पास कुछ शानदार ऑपशन हैं. बच्चे डीएचएल में डिलीवरी विशेषज्ञ होना सीख सकते हैं या पेपरफ्राई में मॉड्यूलर फर्नीचर को असेंबल करना सीख सकते हैं. डब्बावालों के रूप में भूमिका निभाना, कम्यूनिकेशन और मोटर स्किल विकसित करने के लिए एक अद्भुत एक्टिविटी है.

फैक्ट्री टूर्स:  यह एक दिलचस्प सेक्शन है जिसमें बच्चे शुरू से आखिर तक बिस्कुट, कैंडी, डोनट्स और अन्य सामान बनाना सीखते हैं. वे टीमों में काम करते हैं और एक दूसरे के साथ स्वतंत्र रूप से संवाद करना सीखते हैं. Kidzania के फ़ैक्टरी टूर्स में किंडर जॉय उत्पाद फैक्ट्री, पारले बिस्किट और कैंडी फैक्ट्री, और एम.ओ.डी डोनट फैक्ट्री शामिल हैं.

टैलेंट जोन: अगर आपका बच्चा डांसिंग, एक्टिंग, पेंटिंग और इसी तरह की अन्य एक्टिविटी को पसंद करता है, तो यह जोन उनके लिए एकदम सही है. एक्टिग और डांस सीखने का यहां मौका मिलता है. स्ट्रीट परेड का भी अवसर मिलता है. यहां का पेंटिंग स्कूल आपके बच्चे को म्यूरल पेंटिंग, पोर्ट्रेट पेंटिंग, सना हुआ ग्लास पेंटिंग और बहुत कुछ करने में मदद करता है.

टैलेंट ज़ोन में बॉलीवुड, डांस एकेडमी, आर्टज़ और क्राफ्ट्स स्टूडियो और आर्टज़ पेंटिंग स्टूडियो शामिल हैं.

शॉपिंग हब: छोटे दुकानदारों के लिए बिग बाजार सुपरमार्केट और डिपार्टमेंट स्टोर पर ब्राउज़ करना और खरीदारी करना सीखने के लिए एक शानदार जगह है. इसके अलावा, वे स्टॉक प्रबंधन और ग्राहक सेवा के बारे में जान सकते हैं.

एडल्ट के लिए एक्टिविटी (17+ वर्ष) || Activity for Adults (17+ Years)

अगर आप अपने बच्चे के साथ Kidzania जाते हैं, तो आप थीम पार्क में अपने हिस्से का मज़ा ले सकते हैं. एडल्ट इन एक्टिविटी  में हिस्सा ले सकते हैं

पैराशूट हेयर स्पा: आपके पास अपने बालों को स्टाइल करने या किसी और के बालों को स्टाइल करने का तरीका सीखने का ऑप्शन होता है.

स्पोर्ट्स हब- गेम्स रूम: माता-पिता अपने बच्चों के साथ अलग-अलग गेम खेल सकते हैं या स्पोर्ट्स हब में आराम कर सकते हैं. फूसबॉल, पूल और मिनी गोल्फ जैसे विभिन्न गेम उपलब्ध हैं. आप यहां दिलचस्प बोर्ड गेम भी खेल सकते हैं.

Kidzania में माता-पिता का लाउंज भी है जहां आप आराम कर सकते हैं, टीवी देख सकते हैं, गेम खेल सकते हैं और इंटरनेट ब्राउज़ कर सकते हैं. लाउंज काफी बड़ा है और इसमें आरामदायक सोफे हैं, इसलिए आप यहां बैठकर किताबें और मैग्जिन पढ़ सकते हैं.

Kidzania, एनसीआर का दौरा करते समय ध्यान रखने योग्य बातें || Things to keep in mind while visiting Kidzania, NCR

लंबी लाइन से बचने के लिए Kidzania टिकट ऑनलाइन खरीदें
अपने साथ टिकट प्रिंटआउट और एक आईडी प्रूफ ले जाएं
थीम पार्क में बाहर का खाना न ले जाएं
KIDZANIA एक अद्भुत जगह है जहां बच्चे कई प्रोफशन की भूमिकाएं निभा सकते हैं और एक मनोरंजक तरीके से महत्वपूर्ण स्किल डेवल्प कर सकते हैं.

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!