यहां है शादी से पहले लड़की के प्रेगनेंट होने की प्रथा, भारत में ही है चौंकाने वाली ये जगह

Marriage Rituals | Rituals of Marriage in India | Marriage Stories in India – भारत में विवाह से जुड़ी कई तरह की प्रथाएं ( marriage rituals ) हैं. कहीं लड़का शादी के बाद कुछ दिन ससुराल में ही रहता है तो कहीं लड़की शादी के कुछ दिन बाद ही मायके में चली आती है. विवाह को लेकर मान्यताओं और प्रथाओं ( marriage rituals ) वाले भारत देश में ही शादी से जुड़ी एक और प्रथा है ( marriage rituals ) जिसके बारे में आपने शायद ही सुना हो. ये प्रथा ( marriage rituals ) शादी से पहले लड़की के प्रेगनेंट होने से जुड़ी है. जी हां, आपने सही सुना, पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में एक कबीला है जिसमें लड़की को शादी से पहले प्रेगनेंट होने की प्रथा ( marriage rituals ) का आज भी पालन किया जाता है.

शादी किसी भी लड़के और लड़की के जीवन का सबसे बड़ा सपना होता है. जब उन्हें शादी का मतलब समझ आता है तबसे ही वह अपनी शादी को लेकर कई तरह के सपने देखने लगता है. किसी का ख्वाब अपनी शादी में जमकर डांस करने का होता है तो कोई अपनी शादी में भव्यता की तैयारी करने लगता है. लेकिन शादी के इन्हीं सपनों में डूबे लोगों को जब शादी से पहले मां बनने के इस विचित्र रिवाज ( marriage rituals ) के बारे में पता चलता है तो थोड़ा अजीब जरूर लगता होगा. आपको भी यह पढ़कर हैरानी हुई होगी.

भारत देश विलक्षणता और अनेक रंगों से भरा हुआ है. यहां पर कई तरह के रिवाज हैं. इसी से ये रिवाज भी जुड़ा है. पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के एक छोटे से कस्बे टोटोपडा में शादी से पहले ही लड़की को मां बनना पड़ता है. इस क्षेत्र में टोटो नामक एक जनजाति काफी वक्त से रह रही है, जिसके नियम कानून सब बहुत अलग हैं. इस जनजाति में लड़का अपनी पसंद की लड़की को अपने साथ रखता है और उसके साथ यौन सम्बन्ध बनाता है।

Marriage of Girl after getting Pregnant 

टोटो नामक एक जनजाति लंबे समय से इस क्षेत्र में निवास कर रही है, जिसके नियम और कानून बहुत अलग हैं। इस जनजाति में, लड़का अपनी पसंद की लड़की को पहले ले जाता है और उसके साथ रहता है। उसके बाद जब लड़की गर्भ धारण करती है, तो उसे शादी के योग्य माना जाता है। लड़की के गर्भवती होने के बाद, उसका परिवार दोनों को शादी के रिश्ते में बांध देता है। गर्भवती होना और शादी में बैठना कितना अजीब है लेकिन फिर भी लड़कियों को इस तरह के परंपरा निभाना होता है।

Lagwan Village : भारत का ऐसा Village जहां मुखिया की होती है 60 बीवियां

इस जनजाति में, न केवल शादी, बल्कि तलाक के नियम भी अजीब हैं, शादी करने के बाद अगर कोई लड़की अपनी शादी से खुश नहीं है तो और वह तलाक लेना चाहती या उससे अलग होना चाहती है, तो उसे एक विशेष पूजा करनी होती है। इसमें यह बहुत खर्च होता है, इसीलिए यहां तलाक के ज्यादा मामले नहीं देखे जाते हैं। यहां लोग तलाक लेने की वजह से पीछे हट जाते हैं। इस तरह की परंपरा आज भी पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले में फॉलो की जाती है।

दोस्तों, आप भी Travel Junoon के संग जुड़ सकते हैं और अपने लेख हजारों लोगों तक अपनी तस्वीर के साथ पहुंचा सकते हैं. आप अपना लिखा कोई भी Travel Blog, Travel Story हमें भेजें – GoTravelJunoon@gmail.com पर. हम उसे आपकी तस्वीर के साथ वेबसाइट पर अपलोड करें

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे