https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

Honeymoon in agra : प्यार के प्रतीक आगरा में मनाएं अपना हनीमून, यहां से लें पूरी जानकारी

Honeymoon in agra : आगरा, ताजमहल का घर, दुनिया के सात अजूबों में से एक है जब आप हनीमून डेस्टिनेशंस के बारे में सोचते हैं, तो आगरा आपकी सूची में निश्चित रूप से होना चाहिए. प्यार के प्रतीक के रूप में खड़े स्मारक पर जाने और अपनी खूबसूरत यात्रा की शुरुआत करने से बेहतर क्या है, लेकिन आगरा में देखने के लिए सिर्फ ताजमहल ही नहीं है. यहां ऐतिहासिक इमारतों के साथ-साथ, बाज़ार भी हैं. यदि आप आगरा में हनीमून की योजना बना रहे हैं, तो यहां आपको अपने ठहरने से लेकर दर्शनीय स्थलों की बुकिंग तक तय करने की आवश्यकता है. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अगरा में कौन से होटल में ठहरें, कहां घूमें, कब जाएं और कैसे जाएं.

वीकेंड में लगभग 5000 से अधिक पर्यटकों से गुलजार हुआ Taj Mahal

Best resorts to stay in Agra

Trident

ताजमहल से कुछ किलोमीटर दूर, यह होटल उन जोड़ों के लिए एकदम सही है, जो एक कमरे से प्यार करते हैं. आप अपने कमरे से बगीचे और आंगन देख सकते हैं और स्पा, योग सेसन और इसके रेस्टोरेंट में बढ़िया भोजन जैसी सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं.

Address : टीडीआई मॉल के बगल में, फतेहाबाद आरडी, ताजगंज, आगरा, उत्तर प्रदेश 282001

Phone number : 0562 223 5000

Agra Tour Guide : आगरा में ताजमहल के अलावा ये 9 जगहें भी घूमें, यहां से लें Full Information

Double Tree by Hilton

ताजमहल को अपने कमरे से देखना चाहते हैं तो हिल्टन का डबल ट्री इस स्मारक के दृश्य के साथ कमरे उपलब्ध कराता है. यह शहर के अन्य पर्यटक आकर्षणों जैसे आगरा का किला, अकबर का मकबरा आदि के करीब भी है.

Address : बी / एच -1 और 2, 2, आगरा, उत्तर प्रदेश 282001

Phone number : 0562 710 2323

The Oberoi Amarvilas

ताजमहल इससे अधिक पास नहीं हो सकता है. यह होटल ताजमहल से सिर्फ 600 मीटर की दूरी पर है और इस रिसॉर्ट के प्रत्येक कमरे से स्मारक का निर्बाध दृश्य दिखाई देता है. आपको इसकी वास्तुकला में मुगल शैली मिलेगी जो आपके अनुभव को और बढ़ाएगी.

Address :  ताज ईस्ट गेट रोड, आगरा, उत्तर प्रदेश 282001

Phone number : 0562 223 1515

Places to visit with your partner in Agra

हालांकि आप अपने हनीमून पर विचार करते हुए अपने होटल के कमरे को छोड़ना नहीं चाहते हैं, लेकिन यदि आप थोड़ी सी सैर करने की योजना बनाते हैं  तो यहां आप जा सकते हैं.

Taj Mahal

यह एक स्पष्ट है जब आगरा आएं हैं तो ताजमहल एक स्मारक है जिसे आपको अवश्य देखना चाहिए. इसका भ्रमण जरूर करें और इसके वास्तु चमत्कार को देखकर आप प्रशंसा करने से खुद को नहीं रोक पाएंगे. जबकि हम सभी इस स्मारक के निर्माण के पीछे की पौराणिक कथा को जानते हैं, यहां ताजमहल के बारे में कुछ कम ज्ञात तथ्य हैं.

Agra Fort

शहर का एक अन्य पर्यटक आकर्षण, आगरा किला मुगल साम्राज्य की सीट थी और आज यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है.  जब यहां जाएं, तो मुसम्मन बुर्ज के साथ दीवान-ए-आम और दीवान-ए-खास पर जाएं. अपने पार्टनर के साथ फोटो जरूर खिंचवाएं.

Famous Mosques in Delhi – इनमें लिपटा है सदियों का इतिहास

Fatehpur Sikri

हालांकि यह आगरा से थोड़ा दूर है, आपको फतेहपुर सीकरी का दौरा करना चाहिए जो सम्राट अकबर द्वारा बनाया गया था और मुगल राजधानी के रूप में भी सेवा की थी. इस चारदीवारी का निर्माण 15 वर्षों में किया गया था और इसकी सबसे खास विशेषता इसकी वास्तुकला में लाल सीकरी बलुआ पत्थर है.

Mehtab Bagh

कुछ रोमांस के मूड में हैं तो मेहताब बाग कपल्स के लिए परफेक्ट जगह है. चांदनी गार्डन में अनुवाद, यह ताजमहल के उत्तर में स्थित है और यमुना नदी के विपरीत दिशा में एक वर्ग गार्डन है.

Best Time To Visit For Honeymoon : अक्टूबर और नवबंर
Famous Restaurants : पिंच ऑफ स्पाइस, फेमस रेस्तरां, बॉब मार्ले कैफे

How to reach agra

By Air

शहर में एक सैन्य एयरबेस है, जो इसे भारत के किसी भी स्थान से नहीं जोड़ता है. आगरा में नजदीक  डोमेस्टिक और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा दिल्ली में है, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, जो सभी प्रमुख भारतीय और विदेशी  स्थानों के साथ अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. यात्री यहां से आगरा जाने के लिए टैक्सी, टैक्सी बुक कर सकते हैं या बस ले सकते हैं.

By Road

आगरा राज्य और रोडवेज बसों द्वारा दिल्ली, ग्वालियर, कानपुर, लखनऊ और जयपुर जैसे कई शहरों और कस्बों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. आगरा में मूल रूप से दो मुख्य बस टर्मिनल हैं, अर्थात् ईदगाह बस स्टैंड और आईएसबीटी और यहां बसें सभी प्रमुख स्थलों के लिए उपलब्ध हैं. दिल्ली से आगरा जाने वाले लोग NH -2 मार्ग से जा सकते हैं, जबकि जयपुर से जाने वाले लोग NH- 11 मार्ग से जा सकते हैं. हाल ही में निर्मित दिल्ली-आगरा ताज एक्सप्रेसवे ने शहर में यात्रा के समय को काफी हद तक कम कर दिया है, जिससे ड्राइव खुद को बेहद सुखदायी बना रही है.

By Train

चूंकि आगरा मुख्य ट्रेन लाइनों के बीच में स्थित है: दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-चेन्नई, यहां से ट्रेन द्वारा कहीं भी पहुंचना काफी आसान है. दिल्ली, जयपुर, ग्वालियर, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई जैसे शहर नियमित ट्रेनों से आगरा से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं. दिल्ली से, भोपाल एक्सप्रेस, पंजाब मेल, मालवा एक्सप्रेस और यूपी संपर्क क्रांति जैसी ट्रेनें दैनिक आधार पर चलती हैं. रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद, पर्यटक प्रीपेड टैक्सी किराए पर ले सकते हैं, अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए एक ऑटो-रिक्शा या साइकिल रिक्शा ले सकते हैं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे