केदारनाथ जाने के लिए हेली सेवा होने जा रही है शुरू, ऐसे कराएं ऑनलाइन बुकिंग

Heli service – प्रसिद्ध केदारनाथ धाम के लिए जल्द ही हेली सेवा शुरू होने वाली है. केदारनाथ जाने के लिए हेली सेवा नौ अक्टूबर से शुरू होने जा रही है. हेलीसेवा के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू हो गई हैं. इससे पहले डीजीसीए की टीम हैलीपैड और अन्य सुविधाओं का निरीक्षण करेंगी. कोरोना के चलते अब तक केदारनाथ के लिए हेलीसेवा शुरू नहीं हो पाई थी. प्रदेश सरकार से अनुमति मिलने के बाद उकाडा ने चयनित ऑपरेटर को अब हेलीसेवा शुरू करने की अनुमति प्रदान कर दी है. उकाडा ने यात्रियों के लिए एसओपी (Standard operating procedure) भी जारी कर दी है. उत्तराखंड सिविल एविएशन अथॉरिटी (यूकाडा) ने हेली टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है.

उकाडा के सीईओ आशीष चौहान के मुताबिक छह से आठ अक्टूबर के बीच डीजीसीए की टीम सभी हैलीपैड्स का निरीक्षण करेगी, इसके बाद डीजीसीए की अनुमति मिलने पर हवाई सेवा शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि सारा काम आठ अक्टूबर तक पूरा होने की उम्मीद है, इसलिए 9 अक्टूबर से सेवाओं प्रारंभ करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी  कर शुरू दी गई है. यात्री किराया पहले से ही तय है. उन्होंने यात्रियों से एसओपी का पालन करने की अपील की है.

Char Dham Yatra – क्या है Gangotri, Yamunotri, Kedarnath, Badrinath की पौराणिक कथा!

उकाडा के सीईओ आशीष चौहान के मुताबिक छह से आठ अक्तूबर के बीच डीजीसीए की टीम सभी हैलीपैड्स का निरीक्षण करेगी, इसके बाद डीजीसीए की अनुमति मिलने पर हवाई सेवा शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि सारा काम आठ अक्टूबर तक पूरा होने की उम्मीद है, इसलिए नौ अक्टूबर से सेवाओं शूरू करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी स्टार्ट कर दी गई हैं. यात्री किराया पहले से ही तय है. उन्होंने यात्रियों से एसओपी का पालन करने की अपील की है.

वीकेंड में लगभग 5000 से अधिक पर्यटकों से गुलजार हुआ Taj Mahal

एसओपी के अनुसार हेली सेवा से केदारनाथ जाने वाले यात्रियों के लिए ई-पास की अनिवार्यता नहीं होगी.  देवस्थानम बोर्ड ने चारधाम में प्रतिदिन दर्शन के लिए यात्रियों के जो संख्या निर्धारित की है, उसमें हेली सेवा से आने वाले यात्रियों की संख्या शामिल नहीं होगी. हेली सेवा से जाने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग, स्वास्थ्य परीक्षण के जांच की व्यवस्था एविएशन कंपनियों के माध्यम से की जाएगी.

Char Dham Yatra 2020 – Uttarakhand में शुरू हो गई चार धाम यात्रा, मगर पहले पढ़ें Guidelines

Heli service price

केदारनाथ के लिए तीन स्थानों से प्रति यात्री किराया निर्धारित किया गया है. जिसमें गुप्त काशी से 3875 रुपये, फाटा से 2360, सिरसी से 2340 रुपये प्रति निर्धारित किया है,  हेली सेवा संचालन के लिए एसओपी जारी कर दी गई है. डीजीसीए की ओर से निरीक्षण करने के बाद नौ अक्टूबर से हेली सेवा शुरू होगी. हेली टिकटों के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी गई है.

ऑनलाइन बुकिंग

https://heliservices.uk.gov.in

 

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे