https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

वीकेंड में लगभग 5000 से अधिक पर्यटकों से गुलजार हुआ Taj Mahal

Taj Mahal tour- कोरोना के काल में बहुत दिन बाद लाॅग वीकेंड आया और सभी पर्यटक स्थल सैलानियों से गुलजार हो गए. इसी कड़ी में शनिवार को ताजमहल पर पांच हजार से ज्यादा पर्यटकों ने ताजमहल का दीदार किया. इसमें 629 बच्चों समेत 5071 पर्यटकों ने स्मारक का दीदार किया. 21 सितंबर को ताजमहल खुलने के बाद एक दिन में पहुंचे पर्यटकों की यह सर्वाधिक संख्या रही. इससे पूर्व पिछले रविवार को 3512 पर्यटकों ने स्मारक निहारा था आगरा किला और फतेहपुर सीकरी में स्मारक देखने भी शनिवार को अब तक के सर्वाधिक पर्यटक पहुंचे.

Jaipur Tour Guide – पिंक सिटी में घूमने लायक 12 जगहें, यहां के Forts की दुनिया है दीवानी

कोरोना काल में खुले स्मारकों में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण एएसआइ ने (कैरिंग कैपेसिटी) धारण क्षमता लागू कर रखी है. ताजमहल के लिए यह संख्या प्रतिदिन पांच हजार पर्यटक (सुबह और दोपहर के दो स्लॉट में 2500-2500) तय है. वेबसाइट से एक दिन में अधिकतम पांच हजार टिकट की ही बिक्री हो सकती है, लेकिन इसमें 15 वर्ष तक के बच्चों पर लागू जीरो वैल्यू टिकट शामिल नहीं है. इसके चलते ताजमहल पर शनिवार को बच्चों समेत पर्यटकों की संख्या पांच हजार को पार कर गई. ताजमहल पर सुबह और शाम के समय थर्मल स्क्रीनिंग, रजिस्टर में एंट्री और सुरक्षा जांच की लाइन लगीं. शनिवार को 281 बच्चों और 2059 वयस्क पर्यटकों ने मुख्य मकबरे का दीदार किया.

Fort Khejarla – एक शानदार विरासत जो अब एक होटल बन चुकी है

अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि एक दिन में अधिकतम पाच हजार टिकट की ही बुकिंग होंगी. बच्चों की जीरो वैल्यू टिकट अभी नहीं देखी जा रही है, लेकिन रजिस्टर में ताजमहल देखने आने वाले प्रत्येक पर्यटक की एंट्री की जा रही है. ताजमहल खुलने के बाद पर्यटकों का इतनी संख्या में आना अच्छा संकेत है.

Taj Mahal 21 सितंबर से दोबारा खुलने जा रहा है, जान लें क्या हैं नए दिशानिर्देश

Tourist status at Taj Mahal

भारतीय, 4388

भारतीय बच्चे, 629

विदेशी, 53

सार्क, 1

कुल, 5071

Agra Tour Guide : आगरा में ताजमहल के अलावा ये 9 जगहें भी घूमें, यहां से लें Full Information

Tourist status on monuments

स्मारक, शुक्रवार, शनिवार

ताजमहल,- 5071,आगरा किला, 968, 1120,फतेहपुर सीकरी, 436, 537 सिकंदरा, 197, 192, एत्माद्दौला, 102, 116,मेहताब बाग, 398, 181, रामबाग, 81, 55, मरियम टाम्ब, 43, 23

Taj Entry Fess

ताजमहल में एंट्री करने पर विदेशियों के लिए 1100 और उनके मुख्य गुंबद पर जाने पर 1300 की टिकट लेना होगा. इसी तरह भारतीय पर्यटकों के प्रवेश करने पर 50 रुपये और मुख्य गुंबद पर जाने के 250 रुपये देना होगा.

How to Reach

by Air- आगरा के खेरिया हवाई अड्डा भी एक सैन्य आधार है. यह एक मौसमी व्यावसायिक हवाई अड्डा है और नई दिल्ली से केवल एयर इंडिया उड़ानों से जुड़ा हुआ है. दिल्ली से आगरा की उड़ान एक घंटे की लंबी अवधि से भी कम है. खेरिया हवाई अड्डे आगरा शहर से 13 किलोमीटर दूर है. शहर से मिलने के लिए हवाई अड्डे से एक टैक्सी किराए पर करें, जिसे आपको यातायात के आधार पर लगभग 10-15 मिनट लगते हैं,

By Bus- आगरा अच्छी तरह से दिल्ली, जयपुर, ग्वालियर, लखनऊ और कानपुर जैसे शहरों से जुड़ा हुआ है. इन शहरों के बीच डेली बसों का संचालन आगरा में दो बड़े अंतरराज्यीय बस टर्मिनल हैं, जिन्हें इड्गाह बस स्टैंड (जो शहर के केंद्र में स्थित है और ताज महल से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है) और आईएसबीटी (जो ताजमहल से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है) नामक है.

By train-आगरा दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-चेन्नई मार्ग पर स्थित है और पूरे भारत के अधिकांश शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। दिल्ली, जयपुर, ग्वालियर और झांसी जैसे शहरों से आगरा में नियमित ट्रेनें हैं. आगरा अच्छी तरह से देश के अन्य भागों जैसे शहरों जैसे कोलकाता, मुंबई और चेन्नई से जुड़ा हुआ है. आगरा-आगरा कैंट स्टेशन (मुख्य स्टेशन), आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन, राजा की मंडी, आगरा शहर और ईदगाह रेलवे स्टेशन में पांच रेलवे स्टेशन हैं. ताज महल और आगरा का किला आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से थोड़ी दूरी पर है और इनमें से एक को प्री-पेड टैक्सी, ऑटो रिक्शा या यहां तक ​​कि एक चक्र रिक्शा भी लगा सकते हैं ताकि ये आकर्षण आ सकें.

By road And self drive- आगरा दिल्ली से एनएच 2 और नई यमुना एक्सप्रेसवे से जुड़ा हुआ है ट्रैफिक और दिन के समय के आधार पर ड्राइव का समय लगभग 4-5 घंटे है.जयपुर एनएच 11 द्वारा आगरा से जुड़ा हुआ है और यह 4 घंटे की ड्राइव है एनएच 3 से जुड़ा ग्वालियर 1.5 घंटे की ड्राइव है, जबकि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे / एनएच 2 से जुड़े लखनऊ और कानपुर क्रमशः 4-घंटे और 5-घंटे की ड्राइव हैं.

 

 

How to Travel in Tajmahal : क्या करना है, क्या नहीं करना है, 1 मिनट में जानें

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे