https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

Girl Solo Trip : क्या एक लड़की भारत में अकेले यात्रा कर सकती है ?

Girl Solo Trip :  भारत में एक महिला के लिए अकेले यात्रा करना कितना सुरक्षित है ? ये वाकई में बड़ा सवाल है, क्योंकि भारत में विदेशों से कई महिलाएं अकेले यात्रा करने के लिए आती है, भारत की संस्कृति को करीब से जानने के लिए आती है, इसके अलावा भारतीय महिलाएं भी है जो ( SOLO TRIP ) अकेले यात्रा पर निकलती हैं। ऐसे में हम आपके साथ उन महिलाओं के अनुभव साझा करने जा रहे हैं जिन्होंने सोलो यात्रा की। साथ ही आपको ये भी बताएंगे की अकेले यात्रा करें तो क्या- क्या सावधानियां बरतें ।

प्रखर श्रीवास्तव ने QUORA पर एक आर्टिकल POST किया हैं, जिसमें उन्होंने उन महिलाओं के विचार रखें जो भारत में विदेश से अकेले घूमने के लिए आई थी। उन्होंने बातचीत कर ये जानने की कोशिश की, क्या एक लड़की भारत अकेले घूम सकती है?

पत्रकार और Portland की निवासी मार्गोट बिग्ग ने भारत से जुड़े अनुभव प्रखर श्रीवास्तव के साथ साझा किए। मार्गेट की ये पहली भारत यात्रा थी। मार्गेट बिग्ग ने कहा कि सोलो महिला यात्रियों के लिए भारत सबसे सुरक्षित देश है। मार्गोट कहती हैं कि वैसे वो यहां पर संभलकर ही रहती थी। उन्होंने कहा की भारत में महिलाओं को विशेष सुविधा मिली हुई है। सार्वजनिक परिवहन में महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित है। मार्गोट ने कहा कि यहां पर लोग महिलाओं पर अधिक भरोसा करते हैं। प्रखर भी करते हैं की मार्गोट की तरह उनका अकेले यात्रा करने का अनुभव अच्छा ही रहा है। प्रखर बताते है कि उन्होंने जब पहली बार खजुराहो की अकेले यात्रा की थी तो वो 21 साल के थे।

पढ़ें: जहां लिखी गई महाभारत, कहां है वह गणेश गुफा ( Ganesha Cave ) ? ऐसे पहुंचे वहां तक

खजुराहो TRIP के दौरान अंजा फ्राहेल जो जर्मन में रहती है, उसने प्रखर को बताया की शुरू- शुरू में स्थानीय लोगों के साथ फोटो लेना अच्छा अनुभव रहता है, लेकिन दो-तीन सप्ताह बाद ये बोझ बन जाता है। अंजा फ्राहेल ने बताया की इससे बचने का आसान तरीका है, ये कह दो की तस्वीर लेने के पैसा लिए जाते हैं।

क्या सुरक्षा की चिंता होती है? : मार्गेट,  अंजा फ्राहेल की बात से इत्तेफाक नहीं रखती है, वो कहती है कि फोटो लेने के दौरान काफी सारे लोग आसपास होते हैं और ये सुरक्षित महसूस कराता है ।

जब आप अकेले यात्रा पर निकलते है तो आपको सतर्क भी रहना पड़ता है। मिश्रित भारतीय और ब्रिटिश मूल की फोटोग्राफर मीशा होली ने एक वाक्ये का जिक्र किया। उन्होंने बताया की जब वो केरला के  वर्कला बीच पर घूमने गई थी तब अजीब सी घटना घटी। एक मछुआरा उन्हें अकेला पाकर गलत तरीके से बात की जो किसी भी लिहाज से सही नहीं थी। मीशा बताती है की उन्होंने भी अपना कैमरा संभाला और मछुआरे पर चिल्लाया, साथ ही पुलिस के पास उसकी फोटो देने की भी धमकी दी, जिसके बाद वो मछुआरा वहां से चला गया। हालांकि, जब आप घर से बाहर निकलते हो तो अच्छे और Bad experience आपके साथ आते हैं।

लड़कियों में अकेले घूमने का ट्रेंड बढ़ रहा है। लेकिन कुछ बातों का अगर ध्यान रखें तो सोलो यात्रा और भी सुरक्षित हो सकती है।

पढ़ें: मुगलों का ( Harem ) हरम अंदर से कैसा था? नियम सुनकर सिहर जाएंगे ?

अगर आप सोलो यात्रा पर भारत आ रहे हैं तो हो सकता है आपको लैग्वेज की दिक्कत आए, ऐसे में हिंदी भाषा का थोड़ा सा ज्ञान होना चाहिए। लेकिन आप भारत से ही है तो आपके लिए परेशानी की बात नहीं है।

सोलो यात्रा पर जाने के दौरान पहनावे का सलेक्शन बेहतर ढंग से करें, कॉर्टन के कपड़े पहने, क्योंकि यहां के मौसम के हिसाब से भी सही चुनाव हो सकते हैं। इसके अलावा आप अपने साथ एक दुपट्टा भी कैरी कर सकती है।

आप जिस जगह पर घूमने जा रहे हैं कोशिश करें की आसपास ही किफायती होटल बुक करें। पैसे बचाने के चक्कर में सुरक्षा से समझौता ना करें ।

कोशिश यही करें कि आप सुबह या दिन के वक्त ही अपनी मंजिल तक पहुंच जाएं। क्योंकि रात का सफर थोड़ा सा डरावना रहता है। वहीं, अनजान लोगों से दूरी बनाए रखें

आप नए लोगों से बहुत जल्दी घुलने-मिलने से तौबा करें। अनजान शख्स के साथ ड्रिंक भी ना करें। खाने की चीज दें तो उसे भी AVOID करें।

अपनी यात्रा की जानकारी दोस्त या परिवार के सदस्यों को देते रहें। व्हाट्सएप और फेसबुक पर मैसेज के जरिए भी संपर्क में रहें।

यदि आप कैब या रिक्शा में अकेले हैं और ड्राइवर किसी दोस्त को साथ ले जाने की कोशिश करता है, तो आप उसे मना कर दें। और ड्राइवर सहमत नहीं है तो आप दूसरी टैक्सी या रिक्शा कर लें।

अगर आप परेशानी में है तो आप 100 नंबर डायल कर पुलिस से संपर्क कर सकते हैं।

बस ये कुछ जरूरी बातें हैं जिनका ध्यान रखते हुए चले तो आपकी सोलो यात्रा कभी ना भूलने वाला पल हो सकता है ।

 

दोस्तों, आप भी Travel Junoon के संग जुड़ सकते हैं और अपने लेख हजारों लोगों तक अपनी तस्वीर के साथ पहुंचा सकते हैं. आप अपना लिखा कोई भी Travel Blog, Travel Story हमें भेजें – GoTravelJunoon@gmail.com पर. हम उसे आपकी तस्वीर के साथ वेबसाइट पर अपलोड करेंगे

Sandeep Jain

पत्रकार की नजर से.....चलो घूम आते हैं