Saturday, March 2, 2024
Adventure TourInteresting Travel Facts

How to get entry permit for Lakshadweep: लक्षद्वीप यात्रा के लिए कैसे मिलेगा परमिट और क्या है चार्ज? जानें पूरी Detail

How to get entry permit for Lakshadweep: अगर कोई एक डोमेस्टिक ट्रेवल डेस्टिनेशन है जिसके बारे में हर भारतीय यात्रा प्रेमी इन दिनों पूछताछ कर रहा है, तो वह लक्षद्वीप है. भारत का सबसे छोटा केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप एक द्वीपसमूह है जिसमें 36 द्वीप हैं लेकिन केवल कुछ ही पर्यटकों के लिए खुले हैं  हुए हैं. वे पश्चिम में अरब सागर और पूर्व में लक्षद्वीप सागर के बीच समुद्री सीमा के रूप में काम करती हैं.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हाल की लक्षद्वीप यात्रा ने भारतीयों के बीच इन द्वीपों को लेकर इतनी दिलचस्पी जगाई जितनी पहले कभी नहीं थी और मालदीव के साथ विवाद ने चर्चा को और बढ़ा दिया है. हालांकि ये सुंदर, प्राचीन द्वीप मनोरम हैं, लेकिन यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि भले ही आप एक घरेलू पर्यटक और भारतीय नागरिक हों, आप बस अपना बैग पैक करके इन द्वीपों की यात्रा नहीं कर सकते. द्वीपों पर जाने के लिए परमिट की आवश्यकता होती है और यहां बताया गया है कि आप कैसे जा सकते हैं.

Most Beautiful Island in Lakshadweep : ये हैं लक्षद्वीप के सबसे खूबसूरत आईलैंड्स

लक्षद्वीप जाने के लिए किसे परमिट की आवश्यकता || Who needs a permit to visit Lakshadweep?

यह ध्यान रखना आवश्यक है कि केवल विदेशियों को ही नहीं, बल्कि भारतीयों को भी लक्षद्वीप में प्रवेश करने के लिए परमिट की आवश्यकता होती है. लैकाडिव, मिनिकॉय और अमीनदीवी द्वीप समूह (प्रवेश और निवास पर प्रतिबंध) नियम, 1967 के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति, जो इन द्वीपों का मूल निवासी नहीं है, को प्रवेश के लिए सक्षम प्राधिकारी से निर्धारित प्रपत्र में परमिट प्राप्त करना होगा. और इन द्वीपों में निवास कर रहे हैं. केवल इन द्वीपों पर काम करने वाले या आने वाले सरकारी अधिकारियों और सशस्त्र बलों के सदस्यों और उनके परिवार के सदस्यों को इससे छूट दी गई है. विदेशी पर्यटकों को भारत आने के लिए वैध पासपोर्ट और वीजा की आवश्यकता होती है.

परमिट के लिए आवेदन करने के स्टेप || Steps To Apply For Permit

लक्षद्वीप के लिए परमिट के लिए आप दो तरीकों से आवेदन कर सकते हैं – ऑनलाइन और ऑफलाइन. ऑनलाइन आवेदन करना आसान और तेज़ है.

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, यहां जाएं: https://epermit.utl.gov.in/ एक अंकाउट बनाएं और फॉर्म भरते समय डिटेल्स डालें. वह द्वीप चुनें जहां आप रहना चाहते हैं और यात्रा की तारीखें चुनें, सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करें और चार्ज का भुगतान करें. अपनी यात्रा से लगभग 2 सप्ताह पहले, पर्यटकों को उनकी परमिट प्राप्त होने की उम्मीद है.

ऑफ़लाइन आवेदन करने के लिए, आप या तो लक्षद्वीप प्रशासन की वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं या कवरत्ती में जिला कलेक्टर के ऑफिस से प्राप्त कर सकते हैं. फॉर्म भरें, आवश्यक डॉक्यूमेंट जमा करें और कलेक्टर ऑफिस में जमा करें. चूँकि इसमें समय लग सकता है, उसके अनुसार आप अपनी यात्रा की योजना बनाएं.

लक्षद्वीप परमिट शुल्क || Lakshadweep Permit Fees

रिपोर्टों के अनुसार, परमिट प्राप्त करने के लिए आवेदन शुल्क प्रत्येक आवेदक के लिए 50 रुपये है और 12 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए 100 रुपये और 18 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए 200 रुपये है.

Best Tourist Places in Lakshadweep : लक्षद्वीप में 10 बेस्ट टूरिस्ट प्लेस

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!