Monday, October 2, 2023
Interesting Travel FactsTeerth Yatra

Sawan 2023 : इस साल कब से शुरू हो रहा है श्रावण मास?

Sawan 2023:  हिंदू सावन‘ के महीने को, जिसे ‘श्रावण मास’ भी कहा जाता है, भगवान शिव की पूजा के लिए शुभ मानते हैं. इस महीने के दौरान प्रत्येक सोमवार, भक्त ‘श्रावण सोमवार’ या ‘सावन सोमवार’ का व्रत रखते हैं. वह भगवान शिव से उनके आशीर्वाद के लिए भी प्रार्थना करते हैं. कई उपासक सोलह सोमवार या ‘सोलह सोमवार’ का व्रत रखते हैं, जिसकी शुरुआत सावन महीने के पहले सोमवार से होती है. जबकि सोमवार भगवान शिव के लिए हैं, सावन महीने में सभी मंगलवार या मंगलवार देवी पार्वती के लिए हैं. द्रिक पंचांग के अनुसार सावन मास में मंगलवार के व्रत को ‘मंगल गौरी व्रत’ के नाम से जाना जाता है. श्रावण मास के अन्य शुभ दिनों में सावन शिवरात्रि और हरियाली अमावस्या शामिल हैं.

How to reach Khatu Shyam Temple : राजस्थान के खाटू श्याम मंदिर कैसे पहुंचें?

हिंदू ‘सावन’ के महीने को, जिसे ‘श्रावण मास’ भी कहा जाता है, भगवान शिव की पूजा के लिए शुभ मानते हैं. इस महीने के दौरान प्रत्येक सोमवार, भक्त ‘श्रावण सोमवार’ या ‘सावन सोमवार’ का व्रत रखते हैं. वे भगवान शिव से उनके आशीर्वाद के लिए भी प्रार्थना करते हैं. कई उपासक सोलह सोमवार या ‘सोलह सोमवार’ का व्रत रखते हैं, जिसकी शुरुआत सावन महीने के पहले सोमवार से होती है. जबकि सोमवार भगवान शिव के लिए आरक्षित हैं, सावन महीने में सभी मंगलवार या मंगलवार देवी पार्वती के लिए आरक्षित हैं. द्रिक पंचांग के अनुसार सावन मास में मंगलवार के व्रत को ‘मंगल गौरी व्रत’ के नाम से जाना जाता है. श्रावण मास के अन्य शुभ दिनों में सावन शिवरात्रि और हरियाली अमावस्या शामिल हैं.

कब से शुरू हो रहा है सावन मास? || When is the month of Sawan starting?

करीब 19 साल बाद इस साल दो महीने भगवान शिव को समर्पित श्रावण मास मनाया जाएगा और इसका प्रमुख कारण है ‘मलमास’. श्रावण या सावन का महीना 4 जुलाई 2023 से शुरू होगा और 31 अगस्त 2023 को समाप्त होगा.

Trimbakeshwar Jyotirling Mandir Facts : त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग के बारे में जानें कुछ Interesting Facts

मलमास, जिसे पहले ‘अधिकमास’ के नाम से जाना जाता था, तीन साल का अतिरिक्त महीना है जो फरवरी और अक्टूबर के महीनों के बीच आता है.

सावन सोमवार व्रत 2023 ||  sawan monday fast 2023
सावन का पहला सोमवार: 10 जुलाई 2023

सावन का दूसरा सोमवार: 17 जुलाई 2023

सावन का तीसरा सोमवार: 24 जुलाई 2023

सावन का चौथा सोमवार: 31 जुलाई 2023

सावन का पांचवां सोमवार: 7 अगस्त 2023

सावन का छठा सोमवार: 14 अगस्त 2023

सावन का सातवां सोमवार: 21 अगस्त 2023

सावन का आठवां सोमवार: 28 अगस्त 2023

सोलह सोमवार व्रत || sixteen somvar fast

कुछ भक्त सावन के बाद भी सोमवार का व्रत रखते हैं. पहले सोमवार (सोमवार) से शुरू होकर, वे अगले सोलह सोमवार का व्रत रखते हैं. सोलह दिन के उपवास की अवधि को सोलह सोमवार व्रत के रूप में जाना जाता है. साप्ताहिक सोमवार का उपवास एक दिन के लिए रखा जाता था, और शाम को केवल एक बार भोजन ग्रहण किया जाता था. सावन में आमतौर पर जुलाई, अगस्त और सितंबर के महीनों में उपवास रखा जाता है.

सावन माह का महत्व || Significance of Sawan month

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान शिव ने ‘समुद्र मंथन’ के दौरान समुद्र से निकले विष का सेवन किया और इस तरह दुनिया को बचाया. नतीजतन, उनके भक्त भगवान से प्रार्थना करने के लिए सावन या श्रावण महीने का पालन करते हैं, जो हमेशा अपने भक्तों की रक्षा करते हैं और अच्छे स्वास्थ्य और भाग्य का आशीर्वाद देते हैं.

सावन हिंदू कैलेंडर का पांचवां महीना है, जो जुलाई और अगस्त के बीच पड़ता है.भक्त इस विशेष अवसर पर उपवास करते हैं और भगवान शिव और देवी पार्वती से शांतिपूर्ण और समृद्ध जीवन के लिए प्रार्थना करते हैं. वे ‘कांवड़ यात्रा’ पर भी जाते हैं, जहां वे पवित्र नदियों से जल एकत्र करते हैं और पास के मंदिरों में शिवलिंगों पर चढ़ाने के लिए अपने कंधों पर कांवड़ ले जाते हैं.हर साल हजारों की संख्या में श्रद्धालु यात्रा करते हैं. इसके अलावा, यह कहा जाता है कि पवित्र जल को भगवान शिव को चढ़ाए जाने तक फर्श या किसी अन्य सतह पर नहीं रखना चाहिए.

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!