Calangute Beach in Goa : गोवा का असली मजा तो इस बीच पर ही है

कैलेंग्यूट बीच ( Calangute Beach ) गोवा ( Goa ) के सभी आकर्षण स्थलों का केंद्र है. उत्तरी गोवा ( North Goa ) के 2 सबसे प्रसिद्ध बीच, कैंडोलिम ( Candolim Beach )  और बागा ( Baga Beach ) से घिरे होने से और इसके आसपास की जगहों के कारण इस जगह को पर्यटकों का स्वर्ग भी कहा जाता है.

कैलेंग्यूट बीच  ( Calangute Beach ) पर पार्किंग के लिए बहुत बड़ी व्यवस्था है जहां पर आप साधारण सा किराया दे कर पार्किंग की परेशानी से बच सकते हैं और दोपहर का आनंद ले सकते हैं। आप अपनी बाईक या गाड़ी से जाइए, पार्किंग क्षेत्र में आपको कई तरह की दुकानें मिलेंगी जहां पर किफायती दामों पर कपड़ें, सामान, फुटवीयर और गोवा के स्मारक खरीद सकते हैं। 

कैलेंग्यूट  ( Calangute Beach ) अपने ड्राई फ्रूट की दुकानों के लिए भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है, इसलिए यहां आने पर गोवा का मशहूर काजू लेना बिलकुल भी ना भूलें जो कि प्लेन, रोस्टेड या सॉल्‍टेड होते हैं। कैलेंग्यूट बीच पानी के खेलों के लिए भी मशहूर है। 

बीच पर पहुंचते ही ना चाहते हुए भी आपको बहुत से एजेंट मिल जाएंगे जो बनाना राइड्स, वॉटर बाईक राइड्स, पैरासेलिंग और बोटिंग के लिए आप पर दबाव डालेंगें। कैलेंग्यूट बीच  ( Calangute Beach ) पर पैरासेलिंग करने से पैसे की पूरी वसूली हो जाती है। एयरबोर्न में बैठकर आप दक्षिण में कैंडोलिम ( Candolim Beach ) और उत्तर में अंजुना ( Anjuna Beach ) तक देख सकते हैं।

कहां जाएं ( Where to visit at Calangute Beach )

माए दे डेउस चर्च ( Mae De Deus Church )

माए दे डेउस जिसका असल में मतलब है मदर ऑफ गॉड यानी की भगवान की मां। ये एक गॉथिक शैली (जर्मन राष्ट्र से संबंधित) का चर्च है जो कि उत्तर गोवा में स्थित है और बहुत ही ज्यादा मशहूर है। गोवा एक ऐसा शहर है जहां पर ज्यादातर सभी प्रमुख चर्च दक्षिण में स्थित हैं वहां पर माए दे डेउस चर्च उत्तरी गोवा के पर्यटन स्थलों की सूची में एक आकर्षण जोड़ता है। यहां पर आने वाले पर्यटक निश्चित ही इस बात की सराहना करते हैं कि इसकी स्थापना कितने युक्तिपूर्ण तरीके से की गई है।

क्लब कबाना ( Club Cabana )

गोवा वालों की राय के अनुसार सर्वसम्मति से गोवा का क्लब कबाना ( Club Cabana ) पार्टी करने के लिए शहर का सर्वोत्तम स्थान है। ये पूरे एशिया का एक अकेला ऐसा क्लब है जो कि रात भर खुला रहता है, और यहां पर पुलिस की कोई परेशानी नहीं है और अचानक कोई पार्टी खराब करने वाला नहीं आता है। भीड़ की नजर से अगर देखा जाए तो क्लब कबाना ( Club Cabana ) को पूरे 10 नंबर मिलते हैं। अगर आप बॉलीवुड या हॉलीवुड के प्रशंसक हैं तो आप एक या दो सेलिब्रिटी भी यहां पर देख सकते हैं।

कैसे जाएं ( How to Visit Calangute Beach )

यहां पहुचने के लिए सबसे पास का एयरपोर्ट दक्षिणी गोवा का डाबोलिम हवाईअड्डा है जो कि मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरू जैसे बड़े शहरें से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। हवाईअड्डे से आने जाने के लिए टैक्सियां हमेशा ही आपको तैयार मिलती हैं। वहीं विदेशी यात्रियों को मुंबई या दिल्ली जैसे अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से होकर आना पड़ता है। इसके अलावा अगर आप रेल यात्रा करना चाहते हैं तो उत्तर, दक्षिण और केंद्रीय भारत से गोवा रेलवे से अच्छे से जुड़ा है। अधिकतर यात्री सुविधाजनक समय पर मुंबई और गोवा के बीच में चलने वाली रेल के द्वारा यात्रा करते हैं। इससे बेहतर और क्या होगा रातभर का सफर और किसी को महसूस तक नहीं होता। आप चाहें तो यहां पर सड़क मार्ग से भी आ सकते हैं। मुंबई-गोवा राजमार्ग यानी की राष्ट्रीय राजमार्ग-17 से होते हुए आप मुंबई से गोवा आसानी से पहुंच सकते है जो कि मुंबई को सीधे रूप से गोवा तक जोड़ता है।

कब जाएं ( When to Visit Calangute Beach )

अगर आप गोवा के कैलेंग्यूट बीच जाने का मन बना रहे हैं तो इसके लिए सबसे अच्छा मौसम सर्दियों का रहता है। अगर आप यहां पर दिसंबर से मार्च के बीच में जाएंगे तो काफी मजेदार रहेगा।

सौजा लोबो ( Souza Lobo )

इस बीच पर सौजा लोबो नाम की जगह का उल्लेख करना बहुत ज्यादा जरूरी है। दुनियाभर से आने वाले पर्यटक इस जगह को सालों तक याद रखते हैं। यहां पर पाए जाने वाले केकड़े और झींगा मदली से बने व्यंजन लाजवाब होते हैं। इसका जायका बहुत ही पसंद किया जाता है।

Taranjeet Sikka

एक लेखक, पत्रकार, वक्ता, कलाकार, जो चाहे बुला लें।