China के Wuhan ने क्या क्या ‘छिपा’ रखा है?

साल 2020 , कोराना ( Covid 19 ) संकट के बाद जिस दूसरे नाम को लेकर चर्चा में रहेगा, वो China और उसका शहर Wuhan ही है. यह Central China के Hubei Province में स्थित है. Jianghan Plain, वो जगह जो Hanjiang River और Yangtze River के संगम से बनती है. यह शहर इसी Jianghan Plain पर है. Wuhan का नामकरण 3 टाउन से हुआ है, जिनके नाम क्रमशः पूर्व में Wuchang , वेस्ट बैंक पर Hankou और Hanyang हैं. इन तीन नामों से ही Wuhan को उसका नाम मिला है. एक तरह से Wuhan की पहचान Yellow Crane Tower और Dragon Boat Festival बन चुके हैं.

हालांकि, Wuhan एक इंटरेस्टिंग विशाल शहर है लेकिन फिर भी कुछ लोग इसे चीन के अन्य कोस्टल शहरों या बीजिंग से कम मॉर्डनाइज समझते हैं लेकिन हकीकत इसके उलट है. वास्तव में Wuhan मेन हाई टेक, एजुकेशन और फाइनेंशल सेंटर में से एक है. 

शहरी आबादी के लिहाज से Wuhan चीन का 10वां सबसे बड़ा शहर है. सीनिक एरिया और बड़ी Yangtze River की वजह से यह टूरिस्ट की बड़ी पसंद भी है. Yangtze River , Shanghai और Sichuan शहरों को जोड़ने वाला प्रमुख कनेक्शन भी है. ये एक बड़ा ट्रांसपोर्टेशन हब भी है. 

Hankou का ओल्ड टाउन, जो 18वीं सदी में, और 19वीं सदी की शुरुआत में Shanghai के बाद कभी China का सेकेंड लार्जेस्ट कमर्शियल सेंटर था, वो भी अब Wuhan का हिस्सा है. यहां खाने और ट्रांसपोर्ट के लिए बेहद कम पैसे खर्च करने पड़ते हैं.

Wuhan अब Hubei Province की राजधानी है. एडमिनिस्ट्रेटिव एरिया में इसकी आबादी एक करोड़ 11 लाख है. इसमें से लगभग 60 फीसदी आबादी शहरी क्षेत्र में जबकि 40 फीसदी आबादी ग्रामीण क्षेत्र में रहती है.

History of Wuhan

Wuhan एक ऐसा शहर है जिसका शानदार इतिहास और आकर्षक वर्तमान है. प्राचीन इमारतों से मिले ऐतिहासिक अवशेषों से इस बात के प्रमाण मिले हैं कि Wuhan City का इतिहास 3500 साल पहले से है.

Wuhan घूमने की 5 बड़ी वजहें

1. Xinhai Revolution के बारे में पढ़ें

इसके अलावा नीचे Wuhan के उन मुख्य स्थलों के नाम हैं, जहां बड़ी संख्या में लोग घूमने आते हैं.

Yellow Crane Tower, Wuhan Haichang Polar Ocean World, Hubu Lane, East Lake, Wuhan Yangtze River Bridge, Wuhan University सहित वो सभी Travel Attractions in Wuhan की लिस्ट में दर्ज नामों को जानिए, जहां दुनिया भर से लोग घूमने आते हैं

Dining in Wuhan

Wuhan में लोकल स्नैक्स के लिए जो फैमस प्लेस हैं उनमें Ji Qing Jie night street और Hu Bu Xiang breakfast street के नाम प्रमुख हैं. Ji Qing Jie में सभी तरह के स्पेशल फूड्स तो है हीं साथ में क्लासिकल म्यूजिशियन के द्वारा एंटरटेनमेंट भी है. जो स्नैक्स विजिटर्स की लिस्ट में टॉप पर रहते हैं उनमें Re Gan Mian , Steamed Wuchang Fish और Fried Bean Sheets हैं.

वहीं, Hu Bu Xiang के स्ट्रीट स्टॉल लोकल हैबिट को सपोर्ट करते हैं और सस्ते टेस्टी फूड प्रोवाइड करते हैं वो भी स्किलफुल परफॉर्मेंस के साथ…. नदियों से घिरा होने की वजह से वुहान की डिशेज को मछलियों की वजह से शोहरत हासिल हुई है. Chairman Mao Zedong in his poem wrote: “I have just drunk the waters of Changsha Cometo eat the fish of Wuchang.”

Shopping in Wuhan

Han Zheng Street और walking street near Hanjiang Road दो ऐसी चॉइसेस हैं जहां Wuhan में आने वाला हर शॉपिंग लवर जरूर जाना चाहता हूं. यहां छोटी से छोटी दुकानें भी ग्राहकों से पटी रहती हैं.

Nightlife in Wuhan

Wuhan इंप्रेसिव नाइटलाइफ वाला शहर भी है. अब यहां लोगों के पास पहले से ज्यादा चॉइसेस हैं. घर पर रहकर टीवी देखने की बजाय स्थानीय लोग दोस्तों के साथ सिनेमा देखने जाते हैं, शाम को डिस्को पार्लर में वक्त बिताते हैं, बार-पब व अन्य जगहों पर विजिट करते हैं.

How to Get to Wuhan

Plane

The Wuhan Tianhe International Airport (WUH) डाउनटाउन एरिया से तकरीबन एक घंटे की दूरी पर है. आप ट्रेन या बस की राइड लेकर भी शहर पहुंच सकते हैं. बस का किराया ¥32, व टैक्सी का किराया लगभग ¥150 है.

Train

यहां कई सीधी ट्रेन हैं जो वुहान को China के अन्य बड़े शहरों जैसे  Beijing, Xi’an, और Ghangzhou से कनेक्ट करती है.

Travel Junoon से जुड़ें… हमारे Facebook पेज को Like करें

Car

आप Yichang से Wuhan G50 को फॉलो कर पहुंच सकते हैं. Xinyang से Wuhan पहुंचना बेहद आसान है अर आप G4 से डाउन साउथ होकर आते हैं, वहीं G4 से नॉर्थ आने पर आप Changsha होकर Wuhan पहुंच सकते हैं.

Bus

Wuhan में Hankou और Wuchang बस स्टेशन हैं और आप Chongqing और Xi’an शहरों से आसानी से Wuhan पहुंच सकते हैं.

Where to Stay in Wuhan

अगर आप Yangtze river को निहारते हुए छुट्टी बिताना चाहते हैं तो Holiday Inn Wuhan Riverside में स्टे कर सकते हैं. The Renaissance Wuhan Hotel दूसरा बेहतरीन विकल्प है.

Popular Neighborhoods in Wuhan