Five Best Park in Delhi: दिल्ली के इन 5 पार्क की दुनिया है दीवानी, क्या है आपको पता?

Five Best Park in Delhi : दिल्ली की राजधानी में पार्क, ऊंची- ऊंची इमारत, बाजारों, मॉल, पब और रेस्तरां की भरमार दिखाई देती है. हालांकि, शहर के कुछ ऐसे पार्क हैं जहां शांति तलाशने वाले जाना पसंद करते हैं. यहां आप मन की शांति पाने और आराम करने के लिए जा सकते हैं. हम बात कर रहे हैं शहर में मौजूद पांच सबसे फेमस, हरे भरे और शांति से भरे पार्कों ( Five Best Park in Delhi ) के बारे में.

दिल्ली के बगीचों ( Five Best Park in Delhi ) में प्राकृतिक सुंदरता के अलावा एक ऐतिहासिक पहलू भी है. ऐसा कहा जाता है कि दिल्ली में ज्यादातर पार्क शासकों द्वारा बनाए गए थे, जो एक शाही प्राकृतिक सौंदर्य प्लेस पर कुछ खाली समय बिताना चाहते थे.

हमने आपके लिए दिल्ली के सबसे खूबसूरत और प्रसिद्ध पांच पार्कों ( Five Best Park in Delhi ) की एक सूची तैयार की है, जहां आप आराम करने के लिए जा सकते हैं, और शहर की सामान्य हलचल से दूर हो सकते हैं.

दिल्ली के पांच फेमस पार्क ।। Five Best Park in Delhi

लोधी गार्डन (Lodhi Garden)

दिल्ली के बेस्ट पार्क ( Five Best Park in Delhi ) की लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है लोधी गार्डन का.. 90 एकड़ में फैला, लोधी गार्डन एक विरासत स्थल है, जो खान मार्केट, नई दिल्ली के पास स्थित है. लोधी गार्डन पार्क दिल्ली के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है. बहुत सारे पर्यटक जो अक्सर खान मार्केट और सफदरजंग के मकबरे में आते हैं, उन्हें लोधी गार्डन में आराम के पल बिताते देखा जाता है. 90 एकड़ के क्षेत्र में फैला यह पर्यटन स्थल लुटियंस दिल्ली में स्थित है और मोहम्मद शाह के मकबरे, शीशा गुंबद, बड़ा गुंबद और सिकंदर लोदी के मकबरे जैसी ऐतिहासिक इमारतों के लिए भी जाना जाता है.

Lodhi Garden
Lodhi Garden

अगर हम समय पर पीछे मुड़कर देखें, तो कहा जाता है कि लोधी गार्डन एक ऐसा गांव था जिसमें 1936 तक सैय्यद और लोधी राजवंशों के स्मारक थे. भारतीय स्वतंत्रता से पहले इस पार्क का नाम लेडी विलिंगडन पार्क रखा गया था और बाद में इसका नाम बदलकर लोधी गार्डन कर दिया गया. यात्रियों को अपनी ओर खींचने वाली हरी-भरी हरियाली के अलावा, 16 वीं शताब्दी में बना अथपुला ब्रिज और राष्ट्रीय बोनसाई पार्क है जो लोधी गार्डन के कुछ अन्य प्रमुख आकर्षण हैं.

City Forest Park in Ghaziabad: राजनगर एक्सटेंशन में बने सिटी फॉरेस्ट की पूरी जानकारी यहां लें

स्थान: खान मार्केट, नई दिल्ली

सेंट्रल पार्क राजीव चौक (Central Park Rajiv Chowk)

दिल्ली के फेमस पार्कों ( Five Best Park in Delhi ) की लिस्ट में दूसरा नाम है सेंट्रल पार्क का… दिल्ली सभी अच्छी चीजों का मिला जुला संगम दिखाई देता है लेकिन उन लोगों से पूछिए जो कनॉट प्लेस के चक्कर लगाते हैं या जो राजीव चौक से मेट्रो पकड़ने के दौड़ लगाते हैं, उन्हें दिल्ली के सबसे पसंदीदा पार्कों में से एक सेंट्रल पार्क में वापस बैठने का मौका कभी नहीं मिलता है.

जैसा कि नाम से पता चलता है, पार्क कनॉट प्लेस बाजार में सही ढंग से उकेरा गया है और यह शहर का एक प्रसिद्ध सांस्कृतिक केंद्र है. पार्क को साल 2006 में पुनर्निर्मित किया गया था और दिल्ली की जनता को सुंदर फव्वारे, लाइटिंग, एक एम्फीथिएटर और एक क्रॉसिंग मार्ग के साथ ये बेहतरीन पार्क दिया गया. पार्क का एक प्रमुख आकर्षण तिरंगा है. 7 मार्च, 2014 को भारत के सबसे बड़े झंडे के रूप में 207 मीटर की ऊंचाई पर इसे फहराया गया था.

Central Park, Connaught Palace
Central Park, Connaught Palace

जब यात्री कनॉट प्लेस और पालिका बाजार के विशाल बाजार में खरीदारी और घूमते-फिरते थक जाते हैं, तो उन्हें अक्सर यहां आराम करते और अपने प्रियजनों के साथ कुछ समय बिताते हुए देखा जाता है.

बेस्ट पार्क ( Five Best Park in Delhi ) में शामिल सेंट्रल पार्क राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, कनॉट प्लेस में स्थित है. यह एक सुंदर, हरा-भरा पार्क है जिसमें इधर-उधर जल निकायों और कुछ फव्वारे हैं.

Swarn Jayanti Park: कंक्रीट के जंगल में ‘छोटा स्वर्ग’ है स्वर्ण जयंती पार्क, यहां लें पूरी जानकारी

स्थान: कनॉट प्लेस, नई दिल्ली

गार्डन ऑफ फाइव सेंसेस (Garden of Five Senses)

दक्षिण दिल्ली में दिल्ली के इतिहास का भी खजाना है और इसके आधुनिक होने का भी… वह सब कुछ जो आप शहर में तलाशना या आजमाना चाहते हैं, यहां और शहर के उसी हिस्से में गार्डन ऑफ फाइव सेंसेस है, जो दिल्ली में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले बगीचों में से एक है.

यह जगह प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है और पर्यटकों को यहां काफी समय लेकर आना चाहिए. बेहतरीन पार्क ( Five Best Park in Delhi ) गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज में आर जिस दिन आते हैं, अगर उस दिन मौसम भी शानदार है, तो यकीन मानिए आपकी ट्रिप में चार चांद लग जाएंगे.

garden of five senses
garden of five senses

यहां खरीदारी, प्रोग्राम और बेहतरीन फूड का भी मजा लिया जा सकता है. इसके अलावा, पार्क को उन प्रसिद्ध स्थानों में से एक के रूप में भी जाना जाता है जहां कई कल्चर से जुड़े प्रोग्राम, फूड फेस्टिवल, ट्रेडिशनल फेस्टिवल होते रहते हैं.

स्थान: साकेत मेट्रो स्टेशन, नई दिल्ली

डियर पार्क (Deer Park)

पार्क को पसंद करने की कई वजहें हो सकती हैं, लेकिन डियर पार्क सभी पार्कों में बेहतरीन ही मालूम होगा. दक्षिण दिल्ली की एक पसंदीदा जगह यह पार्क हौज खास में है. डियर पार्क का हर हिस्सा टूरिस्ट्स को एक नए रोमांच के लिए ले जाता है, जहां इसका एक हिस्सा इतिहास में डूबा हुआ है और इसमें बाग-ए-आलम का गुंबद, लोधी काल की मस्जिद और लोधी काल का एक चौकोर मकबरा जैसे स्मारक हैं.

यहां से आगे बढ़ते हुए अगला भाग उस हिस्से का है जिसके नाम पर पार्क का नाम रखा गया है और वे आसपास के क्षेत्र में घूमते और खेलते नजर आते हैं. इसके अलावा, पार्क का एक छोटा सा हिस्सा है जो खरगोशों के लिए फेसम है. इसमें एक लोकप्रिय टैंक है जो सफेद और काले बत्तख का घर है.

Deer Park
Deer Park

माना जाता है कि टैंक 1295 में अलाउद्दीन खिलजी ने अपनी सेना के लिए बनाया था लेकिन जल्द ही सूख गया. बाद में फिरोज शाह तुगलक ने इसका जीर्णोद्धार किया और इसका नाम हौज खास रखा. पार्क आने पर आप यहां रेस्तरां में फूड भी टेस्ट कर सकते हैं. यह हर दिन सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक जनता के लिए खुला रहता है.

Delhi Best Park For Kiss – यहां कोई नहीं करता डिस्टर्ब

स्थान: दक्षिण दिल्ली

 

जहानपनाह सिटी फॉरेस्ट (Jahanpanah City Forest)

जहांपनाह सिटी फॉरेस्ट 800 एकड़ के क्षेत्र में फैला है, यह फॉरेस्ट दिल्ली के कुछ सबसे अधिक देखे जाने वाली जगहों जैसे अलकनंदा, ग्रेटर कैलाश, चिराग दिल्ली, मदनगीर और अंबेडकर नगर के पास है. दिल्ली का यह मशहूर जंगल दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) की देखरेख में है. वॉकिंग, जॉगिंग, योग और व्यायाम के साथ साथ ताजी हवा के लिए यहां बहुत से पर्यटक आते हैं.

Jahanpanah City Forest
Jahanpanah City Forest

स्थान: ग्रेटर कैलाश, नई दिल्ली

दिल्ली के Five Best Park in Delhi पर लिखा गया हमारा ये आर्टिकल आपको कैसे लगा? अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया है तो हमें वेबसाइट पर फॉलो जरूर करें… Youtube पर हमें सब्सक्राइब करेंगे तो हमारे हर वीडियोज को भी आप देख पाएंगे

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!