जानें, कोडरमा की 5 बेहतरीन और सुंदर जगहों के बारे में

Koderma- कोडरमा, भारत के झारखंड राज्य में एक शहर है. जो पर्यटन के लिहाज से बहुत ही शानदार जगह है. यह जिला उत्तर में बिहार के नवादा जिले से, दक्षिण में झारखंड के हजारीबाग जिले से, पूर्व में झारखंड के गिरिडीह जिले से और पश्चिम में बिहार के गया जिले से घिरा हुआ है.आज हम आपके कोडरमा जिले में घूमने के लिए 5 बेहतरीन और सुन्दर जगहों के बारे में बताएंगे, तो चलिए शुरू करते है.

कोडरमा में घूमने के लिए सब से बेहतरीन और सुन्दर जगहों में से सबसे पहले नंबर पर तलैया में स्थित ये डैम आता है. यह तलैया से कुछ ही दूरी पर है, जो की रांची से पटना जाने वाले सड़क के ठीक बगल में ही स्थित है. यह लगभग 64 किलोमीटर की एरिया में फैला हुआ है. और यहां बोटिंग की भी सुविधा उपलब्ध है, जो की इस जगह की खासियत को और भी ज्यादा बढ़ाती है. इस डैम में बिजली भी बनाई जाती है. उस डैम से और दूसरी जगहों पर पानी सप्लाई भी किया जाता है. यदि आपको बोटिंग करने का शौक है तो आप यहां जा सकते है.

सबसे ख़ास और अच्छी बात इस डैम कि यह भी है की यादि आप पिकनिक के लिए जाना चाहते हो तो यह जगह बहुत ही बढ़िया है, यहां आप पिकनिक के साथ-साथ घूम भी सकते हैं, यहां घूमने लिए पार्क भी बनाया गया है, यहां आप अपने परिवार के साथ भी आ सकते है यह परिवार और दोस्तों के साथ घूमने और पिकनिक करने के लिए बहुत ही बेहतरीन जगह है.

छिन्नमस्तिका देवी ( Chinnmstika Devi) का कहां पर है धाम ? ऐसे पहुंचे यहां पर

Banjedih Power Plant

कोडरमा जिले का बांझेडीह प्लांट जो की बांझेडीह में स्थित है. यह एक बिजली तैयार करने वाली प्लांट है, जंहां कोयले की मदद से बिजली तैयार की जाती है और शहरों में सप्लाई की जाती है.  और इस प्लांट में लगभग 1000 मिलिवोल्ट्स बिजली संग्रह की जा सकती है ताकि बाद में उसे उपयोग किया जा सके.

यह प्लांट लगभग 2-3 किलोमेटेर की एरिया में फैला हुआ है. और यह प्लांट ‘दामोदर वेल्ली कारपोरेशन’ की मदद से चलाया जाता है. घूमने के साथ-साथ जानकारिया लेने के लिए यह प्रसिद्ध है की किस तरह से किसी प्लांट में बिजली त्यार की जाती है. और इस प्लांट की ख़ास बात यह भी है की यह जंगलो से घिरा हुआ है जिसकी वजह से यह देखने में बहुत ही बेहतरीन और खूबसूरत लगती है.

क्या आपको पता है कहां स्थित हैं ये 12 ज्योतिर्लिंग?

कोडरमा जिले में स्थित यह वाटर-फॉल बहुत ही प्रसिद्ध है,जो की कोडरमा जिले के एक गांव सतगावां में स्थित है. यह रांची से पटना जाने वाली सड़क में ही पड़ती है. यह कोडरमा के पूर्वी हिस्से में स्थित है.

Petro water fall

यह पिकनिक के लिए बहुत ही जाएदा प्रसिद्ध है. यहां बहुत ही ऊंचे पहाड़ के ऊपर से पानी गिरती है, जहां लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ नहाते है और मजे करते हैं. इस जगह की खास बात यह है की ऊपर से गिरने वाली पानी कहा से आती है और कैसे आती है सो आज तक न किसी ने पता लगा पाया और न ही आज तक किसी को पता है, यह आज तक एक रहस्य है. यदि आप पिकनिक करने और घूमने के शौकीन है तो आप इस जगहे पे अवसयीए जाये, आप यहां अपने परिवार और दोस्तों  के साथ जा सकते है

Tilaiya dam

कोडरमा में घूमने के लिए सब से बेहतरीन और सुन्दर जगहों में से सबसे पहले नंबर पर तलैया में स्थित ये डैम आता है. यह तलैया से कुछ ही दूरी पर है, जो की रांची से पटना जाने वाले सड़क के ठीक बगल में ही स्थित है. यह लगभग 64 किलोमीटर की एरिया में फैला हुआ है. और यहां बोटिंग की भी सुविधा उपलब्ध है, जो की इस जगह की खासियत को और भी ज्यादा बढ़ाती है. इस डैम में बिजली भी बनायी जाती है. उस डैम से और दूसरी जगहों पर पानी सप्लाई भी किया जाता है. और यदि आपको बोटिंग करने का सौक है तो आप यहां जा सकते है.

Pakur tour : पाकुड़ घूमने के लिहाज से है एकदम परफेक्ट Place

Chanchal Temple

कोडरमा में यदि धार्मिक स्थलों को देखा जाये तो उन में से एक चंचाल का यह मंदिर सबसे पहले नंबर पर आता है. क्योंकि यह मंदिर केवल अपने चमत्कारों कि वजह से ही नहीं बल्कि यह कोडरमा में एक मात्र ऐसा मंदिर है जो की पूरे जंगलो से घिरा हुआ है, जो की इस मंदिर के साथ-साथ कोडरमा की भी सुंदरता को बढ़ाता है. यह जमीन से लगभग 2-3किलोमीटर ऊंचा भी है,और पहाड़ी के ऊपर भी बहुत सारे मंदिर बनाये गए है,ताकि लोग ऊपर तक आये और भगवान् की पूजा करे. यदि आप इस पहाड़ के ऊपर चड़ते है तो आप ऊपर से दुरो तक केवल जंगल ही जंगल देख सकते है. क्योंकि यह जंगलो के बीच उपस्थित है.

Mata Rani Temple

कोडरमा में धार्मिक स्थलों की कामी नहीं है, उन में से एक यह भी है जो की रांची से पटना जाने वाली सड़क के ठीक बगल में ही ‘कोडरमा’ में पड़ती है. यदि आप कोडरमा आते हो तो आप दूर से ही इस मंदिर को देख सकते हो क्योंकि यह एक पहाड़ो पे उपस्थित माता रानी का मंदिर है, जहां लोग अपने मनोकामनाओं को ले कर आते है और माता रानी की पूजा करते है. यदि आप पहाड़ के ऊपर चढ़ते है तो आप एक मजेदार नजारा देख सकते हैं, क्योंकि वहां से आप दूर तक के नजरो को देख सकते है, वहां का नजारा कुछ ऐसा है की नीचे अगल-बगल में जंगल है और सामने से हाईवे सड़क गुजरती है जिसकी वजह से देखने का नजारा और भी रोमांचक हो जाता है.

For Travel Packages and Tour Bookings, Kindly Contact – Gotraveljunoon@gmail.com

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे