National Bal Bhavan, यहां निखरता है बच्चों का हुनर, चलती है स्पेशल Toy Train

National Bal Bhawan – राष्ट्रीय बाल भवन एक ऐसी संस्था है जिसका उद्देश्य बच्चों की क्रिएटिव क्षमता को बढ़ाने के लिए उन्हें उनकी उम्र, योग्यता और क्षमता के अनुसार विभिन्न गतिविधियों, अवसरों और बातचीत करने, प्रयोग करने, बनाने और प्रदर्शन करने के लिए एक स्टेज प्रदान करना है. राष्ट्रीय बाल भवन मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त (Autonomous) संस्थान है, जिसका मुख्यालय आईटीओ, नई दिल्ली में है. यहां बच्चों की रचनात्मक क्षमता को बढ़ाने के लिए उन्हें विभिन्न गतिविधियों, अवसरों और बातचीत के लिए सामान्य मंच प्रदान किया जाता है. म्यूजियम में स्थायी गैलरियां हैं जिनमें भारतीय परंपरा, इतिहास और कला के विभिन्न पहलुओं को प्राचीन सभ्यताओं, स्वतंत्रता संग्राम के साथ अतीत के इतिहास पर मुख्य फोकस के साथ रखा गया है और डायरिया की एक श्रृंखला के माध्यम से पेश किया गया है.

Delhi Metro Rules – दिल्ली में शुरू हो रही है मेट्रो, सफ़र से पहले नियम भी जान लें

राष्ट्रीय बाल भवन में आयोजित किए जाते हैं कई प्रोग्राम

राष्ट्रीय बाल भवन में कुछ स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम जैसे, वार्कशाॅप ट्रैकिंग कार्यक्रम, टाॅक शो, कैंप, आयोजित होता है. इसके अलावा पृथ्वी दिवस, पर्यावरण दिवस इत्यादि भी मनाता है. अंतर्राष्ट्रीय बाल सभा, युवा पर्यावरणविद सम्मेलन, सभी के लिए शिक्षा और अध्यक्षों और निदेशकों का अखिल भारतीय सम्मेलन मानव संसाधन और विकास मंत्रालय की देखरेख में आयोजित करता है. इन सबके अलावा राष्ट्रीय बाल भवन देश के विभिन्न भागों से अपने बच्चों को सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न देशों में भेजता है और ये बच्चे उप महाद्वीप की सामाजिक सांस्कृतिक विशिष्टता के युवा राजदूत के रूप में कार्य करते हैं. इसके साथ-साथ राष्ट्रीय बाल भवन के सदस्य बच्चे, देशभर में सम्बद्ध बाल भवनों के बच्चे और राष्ट्रीय बाल भवन के सदस्य स्कूल/संस्थान भी वैश्विक समस्याओं के थीम पर अंतर्राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हैं.

राष्ट्रीय बाल भवन के अंदर एक मिनी ट्रेन चलती है और बाल भवन का चक्कर लगाती है और उस ट्रेन का प्रति व्यक्ति किराया सिर्फ 20 रुपये है.

कैसे पहुंचे

नजदीकी मेट्रो स्टेशन दिल्ली का आईटीओ स्टेशन है और अन्य विकल्प मार्ग पर चलने वाली बसों और टैक्सियों के साथ ऑटो रिक्शा से भी आप जा सकते हैं.

राष्ट्रीय बाल भवन पता
कोटला रोड़, नई दिल्ली – 110002
फ़ोन: 011-23234701
ईमेल: infoprogsection@gmail.com
वेबसाइट: http://www.nationalbalbhavan.nic.in/

 

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे