क्या आपको पता है Google आपके बारे में सब जानता है!

Google Facts – क्या आपको भी लगता है कि आपका फोन आपकी जासूसी करता है? क्या पिछले कुछ समय से आपका टेक्नोलॉजी से भरोसा उठ रहा है? तो शायद ये खबर पढ़कर आपका डर सच हो जाए. आपके फोन के डेटा से गूगल और फेसबुक कितनी जानकारियां निकाल लेते हैं, आपको कोई अंदाजा नहीं हैं. अब एक रिपोर्ट सामने आई है, फोन का लोकेशन ऑफ करने के बाद भी google आपको दूसरे तरीकों से ट्रैक करता रहता है. उसे पता होता है कि आप कहां जा रहे हैं.

जी हां, पर्सनल सेटिंग्स का इस्तेमाल करने के बावजूद गूगल आप पर नजर रखता है. लोकेशन ऑन रहने पर गूगल पर आपकी लोकेशन की हिस्ट्री मौजूद रहती है लेकिन अगर आप लोकेशन ऑफ कर दें तो भी गूगल आपके मूवमेंट ट्रैक करता है और इसका कोई रिकॉर्ड आपकी हिस्ट्री में नहीं होता.

Google Map कितने काम का? फायदे और नुकसान जान लें

एक रिसर्च की मदद से पता चला है कि अगर आप गूगल को खुद को ट्रैक करने की परमिशन न दें तब भी वो आपको ट्रैक करता है. रिसर्च ने बताया कि अगर मान लीजिए कि अगर आपके फोन का लोकेशन ऑफ है लेकिन अगर आपने गूगल मैप ऐप ओपन किया तो गूगल एक स्नैपशॉट ले लेता है. इसके अलावा गूगल आपको आपकी वेब और ऐप एक्टिविटी सेटिंग्स से भी ट्रैक करता है. आप इसे चाहें तो ऑफ भी कर सकते हैं, लोकेशन हिस्ट्री डिलीट भी कर सकते हैं और आपकी मर्ज़ी हो तो इसे ऑन ही रख सकते हैं. हालांकि अगर आपको इसकी ज़रूरत न हो तो लोकेशन ट्रैकिंग ऑफ रखना प्राइवेसी के लिहाज से ज़्यादा बेहतर होता है. ये निजता का बड़ा उल्लंघन है. लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि कैसे गूगल को खुद को ट्रैक करने से बचाएं. नीचे कुछ स्टेप्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी प्राइवेसी बचाए रख सकते हैं.

WEBSITE पर Traffic बढ़ाने में मदद करेंगे ये SEO Tools

लोकेशन ऑफ करने के अलावा आपको अपनी वेब एंड ऐप एक्टिविटी भी बंद करनी होगी. अगर आपके आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो इसके लिए आपको ये करना होगा

पहले सेटिंग्स में जाएं.

गूगल पर टैप करें फिर गूगल अकाउंट पर क्लिक करें.

डेटा एंड पर्सनलाइजेशन टैब पर क्लिक करें. उसके बाद वेब एंड ऐप एक्टिविटी पर क्लिक करें.

वेब एंड ऐप एक्टिविटी का टॉगल बटन ऑफ कर दें.

लोकेशन हिस्ट्री बंद करने के लिए ये करें

डेटा एंड पर्सनलाइजेशन टैब पर जाएं.

लोकेशन हिस्ट्री पर क्लिक करें और अपने गूगल अकाउंट से जुड़े फोन या डिवाइस की लोकेशन हिस्ट्री का टॉगल बटन ऑफ करें.

आईफोन्स, आईपैड्स और कंप्यूटर पर भी लोकेशन ट्रैक होने से बचाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-

इस लिंक पर क्लिक करें. इससे डायरेक्टली आप एक्टिविटी कंट्रोल्स पेज पर चले जाएंगे. बशर्ते आपने अपने गूगल अकाउंट में लॉगइन कर रखा हो.

वेब एंड ऐप एक्टिविटी सेटिंग के टॉगल को ऑफ करें.

इसके नीचे आपको लोकेशन हिस्ट्री का टॉगल मिल जाएगा, उसे भी ऑफ कर लीजिए.

इसके अलावा अगर आप अपने लोकेशन डेटा जैसी रिकॉर्डेड एक्टिविटीज को डिलीट करना चाहते हैं तो माई एक्टिविटी पैनल में ये सुविधा भी है. आप गूगल मैप्स टाइमलाइन में जाकर बिन आइकन पर क्लिक कर लोकेशन हिस्ट्री भी डिलीट कर सकते हैं.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे