https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

Shimla का Scandal Point, जहां हुआ था भारत का पहला स्कैंडल, बेहद Interesting है Story

Scandal Point -शिमला के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक, स्कैंडल पॉइंट Scandal Point द मॉल और द रिज के बीच का चौराहा है. यह वह बिंदु है जहां मॉल रोड का अंत रिज से जुड़ता है. इस पद के लिए दिया गया बहुत ही नाम इसके लिए रहस्य का एक संकेत जोड़ता है. एक रोमांटिक लोककथा के नाम पर इसका नाम रखा गया है. यह भारत का पहला स्कैंडल था.

कहानी कहती है कि 1892 में ब्रिटिश काल के दौरान, पाटलिया के महाराजा भूपिंदर सिंह को वायसराय की बेटी से प्यार हो गया. यह माना जाता है कि राजा और वायसराय की बेटी 1892 में वापस आ गई थी, इसलिए उन्हें शिमला में प्रवेश करने से रोक दिया गया था. बाद में, उन्होंने अपने लिए चैल की नई ग्रीष्मकालीन राजधानी की स्थापना की, जो शिमला से लगभग 45 किमी दूर है. मॉल और रिज के बीच के चौराहे को जहां से उन्हें निकाला गया था उसका नाम स्कैंडल प्वाइंट था.

Shimla Full Travel Guide – Hill Station पर कब जाएं, कैसे पहुंचे, क्या-क्या करें, Full Information

भारतीय स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय की प्रतिमा आज चौराहे पर रखी गई है. स्कैंडल प्वाइंट कई दुकानों और रेस्तरां से घिरा हुआ है. कोई भी क्षेत्र के आसपास घुड़सवारी का आनंद ले सकता है, या बस हिमालय के मधुर दृश्यों को निहारते हुए आराम कर सकता है. इस क्षेत्र को अक्सर पर्यटकों से भरा जाता है, क्योंकि शिमला साल भर का चुंबक है. शिमला का यह लोकप्रिय पर्यटन स्थल अब एक ऐतिहासिक स्थल भी है. वर्ष के किसी भी समय इस स्थान पर जाएं.

Visitor Information

घूमने के लिए प्रसिद्ध: दर्शनीय स्थल, रुचि के बिंदु और महत्वपूर्ण स्थल
प्रवेश शुल्क: फ्री
आने का समय: सुबह 9:00 से रात 9:00 तक
घूमने की अवधि: 60 से 90 मिनट

Traveller Tips

अपने कैमरे या हैंडीकैम को अपने साथ ले जाना न भूलें क्योंकि यह स्थान शिमला की पहाड़ियों के कुछ मनोरम दृश्यों के लिए एक दृश्य बिंदु प्रदान करता है.
यह जगह पर वीडियो शूट करने या कुछ अभी भी फोटोग्राफी करने की मनाही नहीं है.
मॉल रोड घूमने जाने के लिए अपने साथ कम्फर्टेबल जूते जरूर कैरी करें क्योंकि वहा का रास्ता बुहत खरा है.
डिहाइड्रेशन से बतने के लिए हमेशा अपने साथ पानी की बोतल रखें.

Things to Do

उस जगह के चारों ओर घूमें, उस ताजे ठंडे पहाड़ी क्षेत्र में सांस लें और जब आप इस खूबसूरत हिल स्टेशन के विस्तारों में डूबे हों तो कुछ कटाई-छांव लें.
स्थानीय लोगों के साथ बात करें और पटियाला के महाराजा और उनकी प्यारी अंग्रेजी लेडी की तांत्रिक कथा सुनें, जो आज तक स्कैंडल प्वाइंट की तरह है.
स्कैंडल पॉइंट पर एक अच्छा सा चर्च है जहां आप एक यात्रा का भुगतान कर सकते हैं.

स्कैंडल पॉइंट के अन्य महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण स्थल शिमला के जनरल पोस्ट ऑफिस और दिवंगत स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय की प्रतिमा हैं.

आप एथनिक शिमला वियर में क्लिक की गई कुछ तस्वीरें भी ले सकते हैं.

Availability of Guides

कोई गाइड किराए पर लेने या अपनी सेवाओं का लाभ उठाने की आवश्यकता नहीं है.  जगह बहुत ज्यादा आत्म-व्याख्यात्मक है.

Best Time to Visit

शिमला एक हिल स्टेशन है जो समुद्र तल से 2276 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. इसलिए, गर्मियों के महीनों के दौरान राजधानी का दौरा करना उचित है. खासकर मार्च और जून के महीनों के बीच, जिसके दौरान मौसम काफी सुहावना होता है. तापमान 15 डिग्री से 30 डिग्री सेल्सियस तक भिन्न होता है जो दर्शनीय स्थलों के लिए काफी आरामदायक होता है.

How to Reach

स्कैंडल प्वाइंट Scandal Point लक्कड़ बाजार, शिमला के बस स्टैंड से मात्र 700 मीटर की दूरी पर है. यह वास्तव में रेलवे स्टेशन से बहुत दूर नहीं है और यह सिर्फ 2 किलोमीटर दूर है. हम आपको सुझाव देंगे कि आप उस मार्ग को ले जाएं जो एसएच 16 से होकर जाता है क्योंकि स्कैंडल प्वाइंट रिज शिमला हवाई अड्डे से लगभग 20 किलोमीटर दूर है. निजी टैक्सी और ऑटो-रिक्शा जैसे परिवहन के अन्य साधन भी उपलब्ध हैं.

Interesting Facts

आज तक, स्कैंडल पॉइंट Scandal Point की कहानी आने वाले पर्यटकों को टेंटलाइज़ करती है और स्थानीय लोगों को लुभाती है. किसी ठोस पृष्ठभूमि की कहानी को रहस्यमयी बिंदु के बारे में नहीं कहा या सुना जा सकता है. कुछ लोग कहते हैं कि यह करिश्माई भूपिंदर सिंह पटियाला के महाराजा थे जो एक ब्रिटिश वायसराय की बेटी के साथ रहते थे.

कुछ लोग कहते हैं कि यह उनके पिता राजिंदर सिंह थे, जिनकी पत्नी के रूप में एक इंग्लिश वुमन होने की अफवाह है. जो कोई भी था, चाहे पिता या पुत्र, उन्होंने खुद को 1891 में शिमला से 45 किलोमीटर दूर स्थित प्रसिद्ध चैल पैलेस का निर्माण किया, जो ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा शिमला से हटाए जाने के बाद ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में सेवा कर रहा था.

Nearby Attractions

द रिज
गैयटी विरासत सांस्कृतिक परिसर
काली बाड़ी मंदिर
जाखू मंदिर
जॉनी का वैक्स म्यूजियम
हिमालयन बर्ड पार्क
एंड्रयूज चर्च
विसरेगल लॉज
मैनरविल्ले हवेली
रोथनी कैसल
प्रॉस्पेक्ट हिल
आस-पास के रेस्तरां
हनी हट
कैफे छिपाना
द रसोई
इंडियन कॉफी हाउस
कैफे सोल
1871 कुकहाउस और बार
कैफे शिमला टाइम्स
45 सेंट्रल पर्क
ड्रैगन विला
सिचुआन पैलेट
कैफे पार्क
स्कैंडल प्वाइंट रिज मॉल रोड पर चलने के उन किलोमीटरों के बाद आराम करने और कुछ करने के लिए सही जगह है. जगह रेस्तरां, कैफे, भोजन जोड़ों और देखने के बिंदुओं से हलचल है. एक खुला क्षेत्र जहां आपको हिमाचल प्रदेश राज्य में इस सुंदर छोटी पहाड़ी राजधानी के वैभव को देखने का मौका मिलता है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे