Vagator Beach Goa : शॉपिंग से नाइट लाइफ तक, यहां मिलेगी Full Information

वेगेटर बीच गोवा ( Vagator Beach Goa ) के खूबसूरत बीचों में से एक हैं और ये स्थान ऐसे पर्यटकों के बीच लौकप्रिय हैं, जो कि रिवाइटलिंग बीच हॉलिडे डेस्टिनेशंस की तलाश में हैं। वेगेटर बीच गोवा ( Vagator Beach Goa ) के खूबसूरत शहर पणजी से लगभग 21 किलोमीटर की दूरी पर हैं। ये बीच अपनी खूबसूरत सफेद रेट और आकर्षित चट्टनो के लिए भी जाना जाता हैं। वेगेटर तट ( Vagator Beach Goa ) को दो भागों में विभाजित किया गया हैं। लिटिल वैगेटर जिसे ओजरन बीच या बिग वैगेटर ( Vagator Beach Goa ) के रूप में भी जाना जाता है।

हालांकि वेगेटर बीच ( Vagator Beach Goa ) की चट्टान से समुद्र का खूबसूरत नजारा दिखाई देता हैं। वेगेटर बीच ( Vagator Beach Goa ) की गतिविधियों का आनंद लेने के लिए पर्यटक इस स्थान पर आते रहते हैं। गोवा का वेगेटर बीच ( Vagator Beach Goa ) अपनी भोजन संस्कृति और पर्यटकों की मेहमान नवाजी के लिए भी सब के दिलों में जगह बानाने में कामयाब हुआ हैं।

पढ़ें- लॉकडाउन के बाद घूम लीजिए इंडिया के ये 13 Monsoon Destinations 

वेगेटर बीच पर क्या क्या कर सकते हैं ( Things to do at Vagator Beach Goa ) 

वेगेटर बीच समुद्र तट पर होने वाली अपनी रेव पार्टियों के लिए प्रसिद्ध है। जो कि रात के वक्त घण्टों तक चलती हैं। अगर आप पार्टियों के शौकीन व्यक्ति हैं तो ये स्थान आपके लिए ही हैं। अगर आप यहां के बाजार का आनंद लेना चाहते हैं तो हर शनिवार को जर्मनों द्वारा इस बाजार का आयोजन किया जाता हैं। ये गोवा का सबसे लम्बा और सबसे खूबसूरत बाजार है। इस बाजार में आपको खरीदने के लिए हर तरह की वस्तुएं मिल जाएगी।

इस खूबसूरत जगह पर स्वदिस्ट ग्रीक भोजन मिलता हैं, यहां का भोजन इतना स्वादिष्ट होता हैं कि हमेशा यहां पर पर्यटकों की भीड़ लगी रहती हैं। गोवा में कुछ प्रसिद्ध ओपन एयर क्लब भी मौजूद हैं और ये वेगेटर बीच पर ही स्थित हैं। इस समुद्र तट के बारे में सबसे अच्छी बात ये हैं कि आप यहां पर देर रात तक पार्टी कर सकते हैं।

वेगेटर बीच पर खरीददारी ( Shopping at Vagator Beach Goa ) 

वेगेटर बीच पर खरीददारी करने के लिए यहां का पिस्सू बाजार एक बहुत ही खूबसूरत स्थान हैं यहां पर आपको आपकी पसंद की ज्यादातर वस्तुएं मिल जाएंगी। क्योंकि यहां का पिस्सू बाजार लगभग हर चीज से भरा हुआ है। डिजाइनर ज्वेलरी, डिजाइनर ड्रेसेस, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, शूज, डिजाइनर बैग्स, ब्रेसलेट्स, स्मूदीज, फूड आइटम्स, क्रॉकरीज, स्टोल, सॉफ्ट टॉय, कैप्स और स्कार्फ आदि यहां से आप खरीद सकते हैं। शनिवार का दिन पिस्सू बाजार के नाम ही रहता हैं और यहां पर पूरी तरह से खरीदारी करने के लिए लगभग आपको दो से तीन घंटों का समय तो आराम से लग जाएगा।

वेगेटर बीच पर घूमने की टिप्स ( How to Travel at Vagator Beach Goa ) 

वेगेटर बीच गोवा का एक आकर्षित बीच और पर्यटक यहां पर भरी तादाद में घूमना पसंद करते हैं लेकिन आप बीच पर सावधान भी रहे, यहां कई आश्चर्यचकित कर देने वाली गतिविधियां होती हैं। आप जहां पर भी जाए अपने सामान की देखभाल करें। जहां तक हो सके कम पैसे ही अपने पास रखे तो वही सही होगा और डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का ही उपयोग करें। अगर आपके साथ बच्चे भी हैं तो आप उन पर खास रूप से नजर रखे और उन्हें अपनी आंखों से ओझल न होने दे। आप अपने ग्रुप के साथ ही रहें या हमेशा अपने यात्रा गाइड के साथ रहें। छोटी यात्राओं के लिए आप टैक्सी न लें तो ही अच्छा रहेगा और टैक्सी की जगह पर एक स्कूटी या बाइक किराए पर लेना ज्यादा सही रहेगा।

पढ़ें- Leh और Ladakh में 21 सबसे मजेदार चीजें 

वेगेटर बीच पर नाईट लाइफ ( Night Life at Vagator Beach Goa ) 

वेगेटर बीच पर रात का समय बहुत ही आकर्षित और शांत रहता हैं। सूरज के ढलते ही ये स्थान डांस और म्यूजिक के साथ खुशनुमा हो जाता हैं। यहां पर कुछ जगह ऐसी भी हैं जहां पर जाकर आपका दिल खुश हो जाएगा जैसे कि नाइन बार, हिलटॉप और प्राइमरोज इन जगहों पर पर्यटकों के मनोरंजन के लिए सीजन के दौरान डांस जैसी गतिविधियां भी होती हैं और दुनिया भर के डीजे के साथ विभिन्न प्रकार के ट्रान्स संगीत का मजा लिया जा सकता हैं।

वेगेटर बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय ( Best Time to Visit at Vagator Beach Goa ) 

वेगेटर बीच घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च महीने का माना जाता हैं क्योंकि इस समय के दौरान मौसम बहुत ही खुशनुमा रहता हैं।

वेगेटर बीच कैसे पहुंचे ( How to Reach Vagator Beach Goa ) 

अगर आप गोवा के पर्यटन स्थल वेगेटर बीच जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि वेगेटर बीच जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी वाहन के माध्यम से आसानी से पहुंच जाएंगे। अगर आपने वेगेटर बीच जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दें कि गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट या गोवा एयरपोर्ट वेगेटर बीच के सबसे नजदीक हैं। एयरपोर्ट से वेगेटर बीच की दूरी लगभग 44 किलोमीटर हैं। एयरपोर्ट से आपको आसानी से टैक्सी मिल जाएगी। वहीं ट्रेन के माध्यम से गोवा के वेगेटर बीच जाने के लिए सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन थिविम हैं। रेल्वे स्टेशन से वेगेटर बीच की दूरी लगभग 18 किलोमीटर की हैं। हालांकि वेगेटर बीच के नजदीक कोई बस स्टैंड नही हैं लेकिन 20 किलोमीटर की दूरी पर पणजी का बस स्टैंड हैं। जहां से आपको टैक्सी मिल जाएगी।

Taranjeet Sikka

एक लेखक, पत्रकार, वक्ता, कलाकार, जो चाहे बुला लें।