Bangkok Travel Guide: यहां की जान हैं Night Life, पूरी जानकारी

थाईलैंड दुनिया भर के घुमक्कड़ों के लिए एक खास पर्यटक स्थल है। यहां पर सबसे ज्यादा पसंद की जाती है राजधानी बैंकॉक जहां की नाइटलाइफ और थाई मसाज आपको दीवाना कर देगी। लेकिन इनके अलावा भी बैंकॉक (Bangkok Travel) में घूमने लायक कई ऐसे स्थान है जो कि सबको काफी ज्यादा आकर्षित करने वाले और घूमने लायक है।

बैंकॉक में रोमांचक जीवन और नाइटलाइफ

बैंकॉक दुनिया के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है जो कि अपने रोमांचक जीवन, नाइटलाइफ, मनोरंजन, कला और संस्कृति के लिए जाना जाता है। बैंकॉक में घूमने के दौरान अलग तरह से आनंद लिया जा सकता है। यहां पर बने खूबसूरत शॉपिंग मॉल घूमिये, बाजारों, मॉल, शॉपिंग सेंटर से खरीददारी करें या ऐसे ही समुद्र के किनारे पर बैठे रहिये। जबकि कुछ लोग फैंसी प्लेसेस का मजा ले सकते हैं। बैंकॉक की नाइटलाइफ और समुद्र तटों पर साहसिक खेलों के शानदार प्रदर्शन आपको अपने वश में कर लेंगे।

बैंकॉक व्यवसाय और वित्त के लिए एक क्षेत्रीय केंद्र

बैंकॉक व्यवसाय और वित्त के लिए भी एक क्षेत्रीय केंद्र है। बहुत सी मल्टीनेश्नल कंपनियों का यहां पर क्षेत्रीय मुख्यालय है। ये उस ढेर सारे निवेश का परिणाम है जो 80 और 90 के दशक के दौरान यहां पर हुआ था।

कब जाएं

बैंकॉक में तीन मई से सितंबर तक बरसात का मौसम होता और अक्टूबर से फरवरी तक लगभग पांच महीने यहां पर ठंड होती है। तो ऐसे वक्त में यहां जाना सही रहेगा।

कैसे जाएं

आपको बता दें कि शहर में परिवहन के लिए रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम, टैक्सी या तुकटुक का प्रयोग कर सकते हैं। शहर में 2 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं जो कि बैंकॉक को पूरी दुनिया के साथ जोड़ते हैं। यहां के लिए आपको दुनिया भर के प्रमुख शहरों से आसानी से फ्लाइट मिल जाएगी।

बैंकॉक में घूमने लायक जगह

द ग्रैंड पैलेस – जब भी आप बैंकॉक जाएं तो शहर के बीचोबीच बने द ग्रैंड पैलेस में जाना न भूलें। चाओ फ्राया नदी के किनारे बने द ग्रैंड पैलेस में आपको अद्भुत वास्तुकला का नजारा देखने को मिलेगा। लेकिन यहाँ जाने से पहले आपको एक बात का ध्यान रखना होगा की आप यहां पर पूरे कपड़े पहन कर ही जाएं नहीं तो आपको यहां प्रवेश नहीं मिलेगा क्योंकि द ग्रैंड पैलेस वहां के पवित्र स्थलों में से एक है।

वाट अरुण – वाट अरुण भी फ्राया नदी के किनारे ही बना है और द ग्रैंड पैलेस के सामने की तरफ है। जब सुबह की पहली किरण इस नदी पर पड़ती है तो वाट अरुण से खूबसूरत नजारा दिखता है जो आपका मन मोह लेगा। वाट अरुण को सूर्योदय का मंदिर भी कहते हैं।

वाट फो – टैम्पल ऑफ रिक्लाईनिंग बुद्ध के नाम से प्रसिद्ध वाट फो यहां के प्रमुख और सबसे बड़े मंदिर परिसरों में से एक है। यहां पर आपको 400 सोने के पानी से बनी 46 मीटर लंबी बुद्ध की लेटी हुई प्रतिमा देखने को मिलेगी जो कि काफी खूबसूरत लगती है। यहां के परिसर की रंग बिरंगी टाइल्स, चीनी मिट्टी के फूल और चीनी मूर्तियां देखने लायक हैं।

सियाम ओशन वर्ल्ड – अगर आप अपनी फैमिली के साथ बैंकॉक घूमने गये हैं तो सियाम ओशन वर्ल्ड जरूर जाएं। थाईलैंड का पहला 4D मूवी थिएटर यहीं पर बना है, इसके अलावा यहां के विशाल सियाम पैरागॉन शॉपिंग मॉल में आकर आपको ऐसा लगेगा जैसे कि आप समुद्र के अंदर आ गए हैं। यहां पर बच्चों के लिए काफी मनोरंजन की चीजें हैं जैसे पेंगुइन को खाना खिलाना, रेनफोरेस्ट जोन फीडिंग, डाइवर अंडरवाटर टॉक आदि।

चाटूचक मार्केट – अगर आपको बैंकॉक आकर शॉपिंग का मजा लेना है तो चाटूचक मार्केट जरूर जाएं। यहां पर आपको कपड़े, आभूषण से लेकर आकर्षक जानवर तक सभी मिल जायेंगे वो भी किफायती कीमत पर। लेकिन ध्यान रखें ये बाजार सिर्फ शुक्रवार, शनिवार और रविवार को सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक ही खुलता है।

सियाम पैरागौन और एमबीके – सियाम पैरागौन और एमबीके बैंकॉक का एक मेगामॉल है जहां पर आपको एक से बढ़कर एक गैजेट, स्पोर्ट्स कार, घर के सजावटी सामान से लेकर ब्रांडेड इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स मिल जायेंगे। इसके अलावा यहां पर आपको साउथ ईस्ट एशिया का सबसे बड़ा मछलीघर और 16-स्क्रीन सिनेप्लेक्स भी देखने को मिलेगा।

वहीं अगर आप खाने पीने के शौकीन भी हैं तो भी ये आपके लिए बेस्ट प्लेस होगा जहां पर आपको दुनिया भर के स्वादिष्ट पकवान मिल जाएंगे। यहां पर हर बुधवार की रात को एक ‘फाइट नाइट’ होती है जहां पर भारी संख्या में लोग मौय थाई किक बॉक्सिंग देखने के लिए आते हैं।

सियाम निरामित – दुनिया के सबसे बड़े स्टेज प्रोडक्शन में से एक सियाम निरामित में एक भव्य शो आयोजित होता है जहां पर थाईलैंड की आध्यात्मिक और ऐतिहासिक विरासत का नजारा देखने को मिलता है। इस शो में कई अलग अलग तरह के विषयों पर एक्ट किये जाते हैं जो कि मन मोह लेने वाले होते हैं।

News Reporter
एक लेखक, पत्रकार, वक्ता, कलाकार, जो चाहे बुला लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: