Delhi Best Tourist Places: दिल्ली-NCR की ये जगहें नहीं घूमेंगे तो आपका Tour रह जाएगा अधूरा

Delhi Best Tourist Places: भारत की राजधानी दिल्ली एक ऐतिहासिक शहर है और आधुनिकता से भरी जगह भी. ऐतिहासिक स्मारकों से लेकर भीड़-भाड़ वाले शॉपिंग मॉल तक, आधुनिक मेट्रो से लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय परिसर तक, दिल्ली में कई विशेषताओं के कारण इसे इसे दिल वाला शहर माना जाता है.

पुरानी दिल्ली की संकरी, घुमावदार गलियां और मुगल शासन की झलक देती हैं और महरौली भी पुराने दौर की याद दिलाती है.. पुरानी दिल्ली में देश का सबसे पुराना और व्यस्त बाजार है – चांदनी चौक.

अगर आप मुगल इतिहास की खोज करना चाहते हैं तो जामा मस्जिद, हुमायूं का मकबरा और पुराना किला जैसे ऐतिहासिक स्मारकों को देखने के लिए समय निकालें. दिल्ली में कई प्रसिद्ध मंदिर भी हैं, जिनमें कुछ बेहद फेमस हैं, जैसे अक्षरधाम मंदिर, लोटस टेम्पल, आदि…

अप्पू घर || Appu Ghar

अप्पू घर, गुड़गांव में स्थित एक प्रसिद्ध मनोरंजन पार्क है. इस एम्यूजमेंट पार्क कुल 15 स्लाइड्स हैं. यह परिवार और बच्चों के साथ आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह है और मिनी डिज़नीलैंड के नाम से भी लोकप्रिय है.

Appu Ghar
Appu Ghar

यहां आप कई राइड्स का भरपूर मजा उठा सकते हैं. यहां बेहतरीन राइड्स के साथ-साथ पेंटिंग, गो कार्टिंग और कार रेसिंग जैसे कई एडवेंचर स्पोर्ट्स का लुत्फ़ उठा सकते हैं. यहां आप बच्चों के साथ रेन-डांस का भी एन्जॉय कर सकते हैं.

सर्दियों में इसके कुछ विशेष आकर्षण हैं – आइस गेम्स, स्कीइंग, स्लेजिंग, आइस बॉलिंग और आइस डांस.

समय: सुबह 11:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक
एंट्री फीस: 99 (बच्चे) रुपए,1299 (अडल्ट)रुपए
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: हुडा सिटी सेंटर, गुड़गांव

राष्ट्रीय बाल भवन ||National Bal Bhavan

यह दिल्ली में एक प्रसिद्ध इंस्टीट्यूट है और एक सार्वजनिक स्थान है जिसे जवाहर लाल नेहरू द्वारा 1956 में स्थापित किया गया था. इस इंस्टीट्यूट का उद्देश्य सभी ऐज ग्रुप के बच्चों की क्रिएटिवीटी और टैलेंट को विभिन्न गतिविधियों में शामिल करके रखना है.

National Bal Bhavan
National Bal Bhavan

यह आपके बच्चे के मानसिक विकास और मनोरंजन के लिए एक परफेक्ट स्थान है. इसमें बच्चों के लिए अलग-अलग सवारी, खिलौने, गुड़िया, मिनी चिड़ियाघर और प्रसिद्ध राष्ट्रीय बाल म्यूजियम है, जो बच्चों के बौद्धिक स्तर को बढ़ाने और बेहतर विचारों को विकसित करने में मदद करता है. यह जगह भारत की परंपराओं, संस्कृति, इतिहास और कलाओं को दर्शाती है. न केवल बच्चों के लिए, म्यूजियम माता-पिता या परिवारों के साथ आने वाले लोगों के लिए भी काफी अच्छा है.

समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक (सोमवार बंद रहता है).
एंट्री फीस: 05 रुपए
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: आईटीओ मेट्रो स्टेशन

चांदनी चौक || Chandni Chowk

चांदनी चौक दिल्ली के सबसे पुराने इलाकों में से एक है और यह ना केवल अपने इतिहास बल्कि शॉपिंग मार्केट, फूड और अन्य कई चीजों के लिए फेमस है.  यह बाजार लगभग तीन शताब्दियों से भी अधिक समय से मौजूद है और न केवल भारत में, बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर है.

Chandni Chowk
Chandni Chowk

देश-विदेश के लोग यहां घूमने और शॉपिंग करने आते हैं. अगर आप किसी शादी या फंक्शन के लिए शॉपिंग करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो चांदनी चौक आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा. यहां तक कि अगर आप फूडी हैं और आपको स्ट्रीट फूड बेहद पसंद है तो चांदनी चौक आपके लिए सबसे परफेक्ट जगहों में से एक है

समय: सुबह 9:30 बजे से शाम 8:0 बजे तक (रविवार बंद रहता है).
एंट्री फीस: फ्री
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन

रेल म्यूजियम || Rail Museum

दिल्ली के चाणक्यपुरी में स्थित यह म्यूजियम भारत में रेल के इतिहास को संजोए बैठा है. यह 10 एकड़ के क्षेत्र को कवर करता है. इसे 1 फरवरी 1977 में आम जनता के लिए खोला गया था.

म्यूजियम  में भारतीय रेलवे के 100 से ज्यादा प्रदर्शन, सिग्नल उपकरण, कार्य उपकरण, तस्वीरें, प्राचीन फर्नीचर और कई अन्य का एक विशेष कलेक्शन है.

Rail Museum
Rail Museum

इसमें प्रिंस ऑफ वेल्स सैलून भी शामिल है जिसे 1975 में स्थापित किया गया था और महाराजा मैसूर सैलून जिसे 1899 में स्थापित किया गया था.

इस म्यूजियम के कुछ मुख्य प्रदर्शनों में शामिल हैं- पटियाला स्टेट मोनोरेल ट्रेनवे, फेयरी क्वीन जो दुनिया का सबसे पुराना स्टीम लोकोमोटिव है, मॉरिस फायर इंजन, इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव 4502, इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव सर रोजर लुमली, क्रेन टैंक, एमजी डीजल एसआर 203, आदि .

समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक (सोमवार बंद रहता है).
एंट्री फीस: 10 (बच्चे) रुपए, 50 (अडल्ट)रुपए
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: Jor Bagh Metro Station

किंगडम ऑफ ड्रीम्स || Kingdom Of Dreams

किंगडम ऑफ ड्रीम्स, गुड़गांव जैसा कुछ भी नहीं है. जैसा कि नाम से पता चलता है, ये हर अट्रैक्टिव ड्रीम का घर है. किंगडम ऑफ ड्रीम्स का उद्घाटन वर्ष 2010 में हुआ था. किंगडम ऑफ ड्रीम्स अद्भुत लाइव मनोरंजन, हॉलीडे और रंगमंच का घर है.

Kingdom of Dreams
Kingdom of Dreams

यहां के थिएटर महल और शोशा थियेटर में कला के विभिन्न रूपों को प्रेजेंट किया जाता है. थिएटर महल में 835 लोग एक साथ बैठ सकते हैं और यहां बॉलीवुड गाने, शो और थियेटर का आयोजन किया जाता है. भारतीय सिनेमा के शो को यहां बेहद अद्भुत और रोमांचक ढंग से पेश किया जाता है.

समय: 12:00 दोपहर (सप्ताह के दिन) से 12:00 रात तक … (वीकेंड) सोमवार को बंद रहता है

 एंट्री फीस: 600- 2000 तक
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: IFFCO Chowk Metro Station

नेहरू तारामंडल ||Nehru Planetarium

यह दिल्ली में तीन मूर्ति हाउस में स्थित एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है. यह जगह कभी भारत के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का निवास थी. तारामंडल का नाम उन्हीं के नाम पर रखा गया है. नेहरू तारामंडल बनाने की शुरुआत 1982 में की गई थी और 1984 में इसमें पहला कार्यक्रम हुआ. इसका उद्घाटन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 6 फरवरी 1984 को किया था.

Nehru Planetarium
Nehru Planetarium

इसमें एक गुंबद के आकार का आकाश थिएटर है. यहां ग्रहों, उपग्रहों, सितारों और ब्रह्मांड से जुड़ीं तमाम जानकारियां आपको कॉस्मिक शो, फिल्म, प्रोजेक्टर आदि के जरिए दिखाई जाती हैं. स्काई थियेटर का शो खासकर बच्चों को खूब भाता है. हर साल करीब 2 लाख लोग तारामंडल देखने के लिए आते हैं. स्कूल-कॉलेजों के एजुकेशनल टूर के लिए यह बेस्ट जगह है.

समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक (सोमवार बंद रहता है).
एंट्री फीस: 30 (बच्चे) रुपए, 50 (अडल्ट) रुपए, (स्कूल स्टूडेंट के लिए ) 20 रुपए
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: Lok Kalyan Marg Metro Station

पुराना किला || Purana Qila

पुराना किला दिल्ली के प्राचीन किलों में से एक है. इसका इतिहास कई शासकों से जुड़ा हुआ है. कहा जाता है कि जिस जगह पर अभी पुराना किला है, वहां कभी महाभारत काल में पांडवों की राजधानी इंद्रप्रस्थ हुआ करती थी. उसी जगह पर इस किले का निर्माण कराया गया.

Purana Qila
Purana Qila

दिल्ली शहर के बीचों-बीच स्थित इस किले में देखने के लिए बहुत कुछ है. किला-ए-कुहना मस्जिद, शेर मंडल, बड़ा दरवाजा, हमाम और पुरातत्व संग्रहालय आप यहां घूम सकते हैं. इसके अलावा यहां के बोट राइड और लाइट और साउंड शो का भी आनंद उठा सकते हैं. किले से एकदम सटा हुआ दिल्ली का चिड़ियाघर है.

समय: पुराना किला हफ्ते के सातों दिन खुला रहता है.आप यहां कभी भी जा सकते हैं.
एंट्री फीस: 20
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: Supreme Court Metro Station

एडवेंचर आइलैंड दिल्ली || Adventure Island Delhi

एडवेंचर आइलैंड एम्यूजमेंट पार्क रोहिणी में स्थित काफी बड़ा और अच्छा वाटर और एम्यूजमेंट पार्क है. एडवेंचर आईलैंड एम्यूजमेंट पार्क में फैमिली, बच्चों और यंग लोगों के लिए अलग-अलग एम्यूजमेंट राइड्स और कुछ वाटर एक्टिविटीज के साथ-साथ खाने-पीने के रेस्टोरेंट और पार्किंग के साथ-साथ कई सारी अन्य चीजों की सुविधाएं हैं.

Adventure Island Delhi

समय: सुबह 11:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक
एंट्री फीस: 350-550
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: Rithala Metro Station

स्प्लैश वाटर पार्क || Splash water park

यह उत्तरी दिल्ली का एक प्रसिद्ध वाटर पार्क है जो दिल्ली की गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट जगह है.  पार्क 5 एकड़ में फैला हुआ है. इसमें बच्चों के लिए भरपूर पानी की स्लाइड, बच्चों के पूल और कई स्विमिंग और वेव पूल शामिल है.

वाटर पार्क को वाटर राइड्स और एम्यूजमेंट राइड्स में बांटा गया है. वाटर राइड सेक्शन में बुद्ध झरना, मशरूम झरना, मल्टीलेन स्लाइड, हरि कारा स्लाइड, पेंडुलम स्लाइड, रेन डांस और कई अन्य आकर्षण हैं.

Splash water park
Splash water park

मनोरंजन पार्क खंड में स्ट्राइकिंग कार, कैरोसेल, मिनी कोलंबस, कप और सॉकर, ब्रेक डांस और कई और मजेदार सवारी शामिल हैं. अगर आप परिवार और बच्चों के साथ दिल्ली घूमने के लिए एक मजेदार जगह की तलाश में हैं, तो स्प्लैश जाएं.

समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक
एंट्री फीस: हफ्ते के दिनों में 500 रुपए, वीकेंड पर 600 रुपए
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: Jahangirpuri Metro Station

लोधी गार्डन || Lodhi Garden

यह लोधी रोड पर दिल्ली में एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल और विरासत स्थल है. यह गार्डन 90 एकड़ के क्षेत्र में फैला है जिसमें मोहम्मद शाह का मकबरा, सिकंदर लोदी का मकबरा, लोदी, शीशा गुंबद और बड़ा गुंबद द्वारा निर्मित 15 वीं शताब्दी की स्थापत्य संरचनाएं हैं.

Lodhi Garden
Lodhi Garden

गार्डन शुरू में 15 वीं और 16 वीं शताब्दी के दौरान लोदी द्वारा बनाया गया था, जिसे बाद में 1968 में, अमेरिकी वास्तुकार जोसेफ स्टीन द्वारा पुनर्निर्मित किया गया था. बड़ा गुंबद और शीशा गुंबद यहां के मुख्य आकर्षण हैं जो सैय्यदियों और लोदी शैली का एक वास्तुशिल्प मिश्रण पेश करते हैं.

इस गार्डन का माहौल बेहद ऐतिहासिक है और आप अपने परिवार के साथ हरियाली में टहलते हुए और प्राचीन ऐतिहासिक संरचनाओं के बीच एक अच्छा समय बिता सकते हैं.

समय: सुबह 5:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक
एंट्री फीस: फ्री
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: Jor Bagh Metro Station और Jawaharlal Nehru Stadium Delhi Metro Station

फन एन फूड विलेज || Fun N Food Village

गुड़गांव रोड पर स्थित, फन एन फूड विलेज वाटरपार्क में स्लाइड्स का सबसे बड़ा क्लैशन है और यह बच्चों के लिए बहुत बड़ा आकर्षण है.

इसमें 21 से अधिक मनोरंजन सवारी, कई रेटोरेंट हैं. 1 से 5 साल के छोटे बच्चे किडी पूल हाउसिंग स्लाइड, मशरूम शावर, वॉटर गन आदि में एक अद्भुत समय बिता सकते हैं.

Fun N Food Village
Fun N Food Village

वयस्क रोमांचकारी वॉटर स्लाइड जैसे- टॉरनेडो, स्पीड कोस्टर, एक्वा शट, ट्विस्टर, मल्टी रेसर, और बहुत कुछ चुन सकते हैं.

परिवार एक साथ फैमिली स्लाइड की सवारी करते हुए, रेन शॉवर्स के नीचे डांस करते हुए, एनिमल शॉवर्स, रेनबो शॉवर और प्रमुख वेव पूल जो सभी आयु समूहों के लिए है, का आनंद ले सकते हैं. स्वादिष्ट स्नैक्स और व्यंजनों के लिए भोजनालयों और रेस्तरां में भी आप जा सकते हैं.

Fun n Food, Rapid Metro Line पर स्थित है. यहां से नजदीकी रैपिड मेट्रो स्टेशन Moulsari Avenue Metro Station और Cyber City Metro Station हैं.

राष्ट्रपति  भवन || Rashtrapati Bhavan

जब नई दिल्ली में हों, तो भारत के राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास, राष्ट्रपति भवन को देखने से न चूकें.  राजपथ के पश्चिमी छोर पर स्थित, इस विशाल 330 एकड़ की संपत्ति में मुख्य भवन (सर्किट 1), राष्ट्रपति भवन म्यूजियम परिसर (सर्किट 2) और वर्ल्ड फेमस मुगल गार्डन (सर्किट 3) है. सर एडविन लुटियंस और हर्बर्ट बेकर की रचना, विशाल राष्ट्रपति महल दुनिया के किसी भी राष्ट्राध्यक्ष का सबसे बड़ा घर है.

Rashtrapati Bhavan
Rashtrapati Bhavan

समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक
सर्किट 1: गुरुवार-रविवार को खुला
सर्किट 2: सोमवार को छोड़कर सभी दिन खुला रहता है
सर्किट 3: गुरुवार-रविवार (नवंबर-मार्च) पर खुला
प्रवेश शुल्क:  50
नजदीकी मेट्रो स्टेशन : केंद्रीय सचिवालय, नई दिल्ली

जामा मस्जिद || Jama Masjid

पुरानी दिल्ली के केंद्र में स्थित, जामा मस्जिद भारत की सबसे बड़ी और सबसे फेमस मस्जिद है. इसका निर्माण मुगल बादशाह शाहजहां के शासनकाल में 1650 और 1656 के बीच किया गया था और इस मस्जिद को पूरा करने में 5000 से अधिक मजदूर लगे थे.

लाल बलुआ पत्थर और संगमरमर से बनी इस मस्जिद में तीन द्वार, चार मीनारें, दो 40 मीटर ऊंची मीनारें और एक आंगन है जिसमें 25,000 श्रद्धालु बैठ सकते हैं. कृपया ध्यान दें कि नमाज के दौरान मस्जिद में प्रवेश की अनुमति नहीं है.

समय: सुबह 7:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक, दोपहर 1:30 से शाम 6:30 बजे तक
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: जामा मस्जिद, नई दिल्ली

दिल्ली हाट || Dilli Haat

यह दक्षिण दिल्ली में सबसे अधिक विजिट किया जाने वाला शिल्प बाजार है जो टेस्टी स्ट्रीट फूड के लिए भी जाना जाता है.  बाजार  गांव की थीम पर है, इसलिए इसे दिल्ली हाट के नाम से जाना जाता है. ये बाजार देशभर से दिल्ली यात्रा करने वाले खरीदारों के बीच सबसे ज्यादा फेमस है.

INA में मुख्य दिल्ली हाट हैं जबकि पीतमपुरा और जनकपुरी में दो अन्य दिल्ली हाट हैं, जहां लोग शॉपिंग करने के लिए जाते रहते हैं.

Dilli Haat
Dilli Haat

आपको बता दें कि दिल्ली हाट को जनकपुरी में शहर के भीतर म्यूजिक फक्शन का केंद्र बनाने के विचार से विकसित किया गया था. यहां पर लोगों को विभिन्न समारोह को देखने के लिए एक ऑडिटोरियम बनाया गया था.

साल 2011 में भारत में पहला कॉमिक कॉन दिल्ली हाट में इसके केंद्रीय महत्व के कारण आयोजित किया गया था. पंद्रह दिनों के लिए 100 रुपये प्रति दिन के शुल्क के साथ व्यापारियों को यहां पर स्टॉल लगाने दिया जाता है.

दिल्ली हाट, INA का नजदीकी मेट्रो स्टेशनः Dilli Haat INA Delhi Metro Station

चिल्ड्रन पार्क || Children’s Park

दिल्ली में इंडिया गेट के परिसर में स्थित, चिल्ड्रन पार्क आपके बच्चे की मस्ती के लिए एक परफेक्ट जगह है. यहां कई प्रकार के झूलें, खेल के मैदान, चढ़ाई के खेल, सीसॉ, रॉकर्स, व्हील्स, स्लाइड चैंबर्स, ब्रिज क्लाइम्ब, टायर स्विंग्स हैं.

Children's Park
Children’s Park

बच्चों के लिए सबसे अच्छा समय बिताने के लिए पार्क का माहौल बेहद ताज़ा और पॉल्यूशन मुक्त है. इसमें बच्चों के लिए आइसक्रीम और गुब्बारे भी ले सकते हैं. अगर आपके परिवार में कोई छोटा बच्चा है, तो उसे इस पार्क में जरूर ले कर जाएं. यह पार्क परिवार के साथ दिल्ली में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

समय: सुबह 10 से शाम 7  बजे तक
एंट्री फीस: फ्री
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: Khan Market Metro Station

अक्षरधाम मंदिर || Akshardham Temple

भगवान स्वामीनारायण को समर्पित, अक्षरधाम मंदिर भारत के प्राचीन कल्चर को प्रदर्शित करता है. मंदिर परिसर को नक्काशीदार मार्बल से बनाया गया है. इसमें एक आंगन और 60 एकड़ का हरा-भरा लॉन है, जिसमें देशभक्तों और योद्धाओं की कांस्य प्रतिमाएं हैं.

Akshardham
Akshardham

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर के रूप में इसका नाम दर्ज है. मंदिर जटिल नक्काशीदार बलुआ पत्थर और संगमरमर से निर्मित एक वास्तुशिल्प चमत्कार है. इसके अलावा, मंदिर स्वामीनारायण की जीवन शिक्षाओं पर प्रदर्शनियों का आयोजन करता है और हर दिन शाम  को एक म्यूजिक फाउंटेन और लाइट शो भी आयोजित होता है.

समय: सुबह 09:30 से शाम 06:30 बजे तक
एंट्री फीस: 170 रुपए (अडल्ट), 100 रुपए (बच्चे)
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: Akshardham Metro Station, नई दिल्ली

इंडिया गेट : India Gate

इंडिया गेट 70,000 भारतीय सैनिकों के बलिदान का प्रतीक है, जिन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान विदेशी सेना के खिलाफ लड़ते हुए अपनी जान गंवाई थी. यह एडविन लुटियंस द्वारा डिजाइन किया गया था, इसमें अमर जवान ज्योति या अमर सैनिक की लौ थी जिसे बाद में भारतीय सम्मान के लिए जोड़ा गया था. इंडिया गेट को भारत के सबसे बड़े युद्ध स्मारकों में गिना जाता है.

India Gate
India Gate

भरतपुर पत्थर के आधार पर खड़ी, संरचना हरे-भरे लॉन से घिरी हुई है, जो इसे सर्दियों के दोपहर और गर्मियों की शाम के दौरान एक लोकप्रिय पिकनिक स्पॉट बनाती है. रात में रोशनी से जगमगाता यह स्मारक आसपास के क्षेत्र में रंगीन फव्वारों के साथ शानदार दिखता है.

समय: दिन में 24 घंटे, सप्ताह के सातों दिन
निजदीकी मेट्रो स्टेशन: Central Secretariat Metro Station, नई दिल्ली

हौज खास || Hauz Khas

हौज खास अपने शानदार क्लबों, अनोखे कैफे और बढ़िया भोजन वाले रेस्टोरेंट के लिए लोकप्रिय है. पहले हौज़-ए-अलाई के नाम से जाना जाने वाला, दक्षिण दिल्ली का यह पूरा इलाका मुगल वास्तुकला के अवशेषों के साथ एक ऐतिहासिक महत्व रखता है. यह स्थान 13वीं शताब्दी की संरचना, हौज खास कॉम्प्लेक्स के लिए लोकप्रिय है, जो आधुनिक सड़क के बीच पुराने आर्किटेक्चर को दिखाती है. आप हौज खास आएं तो  डियर पार्क की हरियाली का मजा भी जरूर लें.

Hauz Khas
Hauz Khas

समय: अधिकांश रेस्टोरेंट और पब आधी रात तक खुले रहते हैं
निजदीकी  मेट्रो स्टेशन: Hauj Khas Metro Station, नई दिल्ली

कनॉट प्लेस || Connaught Place

Connaught Place
Connaught Place

राष्ट्रीय राजधानी के केंद्र में स्थित और लोकप्रिय रूप से CP के रूप में जाना जाता है, कनॉट प्लेस दुनिया के सबसे महंगा कमर्शियल मार्केट में गिना जाता है. यह नेशनल और इंटरनेशनल ब्रांडों के शोरूम, शानदार होटल और  स्ट्रीट मार्केट के लिए फेमस है. कनॉट प्लेस आने वाले पर्यटक, जंतर मंतर और गुरुद्वारा बंगला साहिब में भी विजिट करते हैं.  इस कमर्शियल मार्केट का नाम प्रिंस आर्थर, कनॉट और स्ट्रैथर्न के प्रथम ड्यूक के नाम पर पड़ा.

नजदीकी मेट्रो स्टेशन: Rajiv Chowk Metro Station, नई दिल्ली

डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया || DLF Mall Of India

नोएडा के डीएलएफ मॉल ऑफ इंडिया में स्नो वर्ल्ड, एशिया का सबसे बड़ा इनडोर स्नो पार्क है. इसमें आइस स्केटिंग और स्लेजिंग है. 6,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र के साथ, यह एक थीम पर आधारित  बर्फ से भरा वंडरलैंड है. इस मनोरंजन स्थल में स्की-स्लाइड्स, आइसी ल्यूज (सवारी) और मल्टी कोस्टर (टोबोगन) हैं.

Snow World
Snow World

समय: सुबह 11:00 बजे से शाम 10:00 बजे तक
एंट्री फीस: 1150
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: Sector-18 Metro Station, Noida

कुतुब मीनार || Qutub Minar

कुतुब मीनार 73 मीटर लंबी मीनार है, जिसका नाम कुतुब-उद-दीन ऐबक के नाम पर रखा गया है. टावर में 5 अलग-अलग मंजिलें हैं, जिसमें पहली 3 मंजिलें लाल बलुआ पत्थर से सजाई गई हैं, जबकि चौथी और पांचवीं मंजिलें  संगमरमर और बलुआ पत्थर में बनाई गई हैं. इनपर सजावटी इस्लाम धर्म की पंक्तियां भी हैं. दिलचस्प बात यह है कि टॉवर में 379 सीढ़ियों के साथ एक सर्पिल सीढ़ी है, और टॉवर के नीचे ‘कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद’ नाम की एक मस्जिद भी है..

Qutub Minar
Qutub Minar

समय: सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक
एंट्री फीस: 30 रुपए (भारतीय); 500 रुपए (विदेशी नागरिक)
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: Qutub Minar Metro Station, नई दिल्ली

हुमायूं का मकबरा ||Humayun’s Tomb

हुमायूं का मकबरा दिल्ली का एक प्रमुख ऐतिहासिक और टूरिस्ट प्लेस  है. यह हर साल भारी संख्या में इतिहास प्रेमियों को अपनी तरफ आकर्षित करता है. 1533 में मुग़ल शासक हुमायूं द्वारा स्थापित पुराना किला के नजदीक यह स्थल दिल्ली के निजामुद्दीन ईस्ट में स्थापित है. बनाते समय उसमें लाल पत्थरों का इस्तेमाल किये जाने वाला यह पहला मकबरा है. 1993 में इस मकबरे को यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साईट घोषित किया गया था और तभी से यह मकबरा पूरे विश्व में प्रसिद्ध है.

Humayun's Tomb
Humayun’s Tomb

समय: सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक
एंट्री फीस: 30 रुपए (भारतीय), 500 रुपए (विदेशी नागरिक)
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: Jor Bagh Metro Station, नई दिल्ली

लोटस टेंपल ||  Louts Temple

लोटस टेंपल का निर्माण बहाई धर्म के संस्थापक बहाई उल्लहा संत के द्वारा करवाया गया था.इस मंदिर के वास्तुकार डिजाइन फरीबोराज साहब द्वारा तैयार किया गया था. इस लोटस टेंपल को लोग बीसवीं शताब्दी के ताजमहल के रूप में भी जानते हैं. दिल्ली में स्थित यह लोटस टेंपल अपने वास्तुकला के लिए कई अवॉर्ड भी मिले हैं.

Louts Temple
Louts Temple

समय: सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक
नजदीकी मेट्रो स्टेशन: Kalkaji Mandir Metro Station, नई दिल्ली

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे

error: Content is protected !!