Monday, October 2, 2023
Interesting Travel FactsTravel BlogTravel Tips and Tricks

Pattaya Complete Travel Guide: पहली बार जा रहे हैं पटाया, तो यहां से लें कंप्लीट इंफॉर्मेशन

Pattaya Complete Travel Guide : क्या आप थाईलैंड के पटाया शहर (Pattaya City) में छुट्टियां बिताने की प्लानिंग कर रहे हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो आप एकदम सही जगह है. हम आपको थाईलैंड के पटाया शहर (Pattaya City in Thailand) की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं. पटाया में आपके करने के लिए क्या क्या चीजें हैं, Pattaya में घूमने के लिए बेस्ट स्पॉट्स कौन कौन से हैं, Pattaya अगर जाएं तो कहां रहें और किस ट्रांसपोर्ट मोड से ट्रैवल करें, ये सब जानकारी हम आपको देंगे इस वीडियो में… Pattaya की पूरी जानकारी (Pattaya Complete Travel Guide) के लिए वीडियो को आखिर तक जरूर देखें… तो देर कैसी, आइए यात्रा की शुरुआत करते हैं..

सबसे पहले जानते हैं कि पटाया है क्या चीज? || What is Pattaya

थाईलैंड के पूर्वी समुद्री किनारे पर बसा है Pattaya…ये शहर अपनी नाइटलाइफ, सेक्स सींस के लिए मशहूर है. Pattaya आज जिस चमक धमक के साथ दिखाई देता है, उसकी शुरुआत हुई थी, वियतनाम युद्ध के दौरान… तब ये जगह मछुआरों के गांव से ज्यादा कुछ नहीं थी. युद्ध में हिस्सा ले रहे अमेरिकी सैनिक यहां छुट्टियां मनाने आया करते थे… खुद को तरोताजा करने के लिए Pattaya ही उनकी पसंद बन गया, क्योंकि तब यहां नजदीक ही अमेरिकी सेना का एयरबेस भी हुआ करता था… अमेरिकी सैनिकों के रेस्ट और रीक्रिएशन सेंटर के तौर पर काम करने वाला पटाया आज 1960 के दौर से पूरी तरह बदल चुका है.

आज यह एक महानगर है, यहां वर्ल्ड क्लास के शॉपिंग मॉल, होटल हैं. गगनचुंबी इमारतें हैं. Pattaya की नाइटलाइफ के दुनिया क्रेजी है, थाई बार गर्ल्स, बियर बार, गो गो क्लब, डिस्को, हर किसी को अपनी ओर खींचते हैं… हाल के दिनों में Pattaya को फैमिली फ्रैंडली डेस्टिनेशन के तौर पर भी डेवलप किया गया है. और यहां ऐसी कई जगहें हैं जहां आप परिवार के साथ भी घूम सकते हैं.

Journey to Pattaya : Ayutthaya और Bangkok से पटाया कैसे पहुंचें? जानें Thailand यात्रा की जानकारी

आप मॉडर्न दौर के Pattaya को हर किसी के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन मान सकते हैं. दोस्तों के साथ आएं, फैमिली के साथ आएं, कपल्स आएं या फिर आप अकेले ही क्यों न आए. इस शहर में हर किसी के लिए बहुत कुछ है…

Pattaya Facts & Figures

Pattaya लगभग 26 किलोमीटर लंबा समुद्री तट है. नॉर्थ में क्रेटिंग लाई बीच से शुरू होकर ये दक्षिण में ना जोमटीन बीच तक फैला हुआ है. Pattaya का डाउनटाउन (मध्य) इलाका पूर्व में सुखुमवित हाइवे, पश्चिम में Pattaya Beach, उत्तर Pattaya रोड और दक्षिण Pattaya रोड तक है.

Pattaya बीच से सुखुमवित राजमार्ग लगभग 2.20 किलोमीटर की दूरी पर है, और उत्तर पटाया रोड से दक्षिण Pattaya रोड लगभग 3.3 किलोमीटर दूर है.

Pattaya बीच और डाउनटाउन Pattaya के ठीक उत्तर में नकलुआ और वोंगमाट हैं. दक्षिण में प्रतुम्नक हिल, जोमटीन और ना जोमटीन है.

Pattaya, सेंट्रल बैंकाक से लगभग 150 किलोमीटर दक्षिण में, बैंकाक के सुवर्णभूमि हवाई अड्डे से 120 किलोमीटर और डॉन मुआंग हवाई अड्डे से 160 किलोमीटर दूर है. उतापाओ हवाई अड्डा यहां का नजदीकी एयरपोर्ट है, जिसे ‘पटाया हवाई अड्डा’ भी कहा जाता है. यह रेयॉन्ग में पटाया से 40 किलोमीटर दूर दक्षिण में है.

आइए अब जानते हैं कि Pattaya में घूमने के लिए कौन कौन सी बेस्ट जगहें हैं-

1. नोंग नूच Tropical Botanical Garden की सैर करें

नोंग नूच या नंग नट गांव में एक विशाल पार्क है और यहां पूरी फैमिली के लिए कई तरह की एक्टिविटीज हैं. रंग-बिरंगे थीम वाले बगीचों के बीच वॉकवे विंड है, जिसमें टॉपरी गार्डन भी शामिल है. साथ ही, 17वीं सदी का फ्रेंच गार्डन; European Renaissance garden; और species-specific gardens जिसमें tropical palms, succulents, और बोन्साई जैसे पौधे शामिल हैं.

शानदार orchid garden आपके अंदर के प्रकृति प्रेमी को जगा देगा. थाई कल्चरल हॉल में लाइव शो देखें, जिसमें पारंपरिक थाई नृत्य, तलवारबाजी, थाई किकबॉक्सिंग का मजा ले सकते हैं…

आप पार्क को एक्सप्लोर करने के लिए साइकिल भी किराए पर ले सकते हैं. यहां डोर टू डोर ट्रांसपोर्ट भी अवेलेबल है…

Ayutthaya Historical Park in Thailand : अयोध्या के नाम पर बसाया गया थाईलैंड का अयुत्थाया, लें पूरी जानकारी

Official site: http://www.nongnoochtropicalgarden.com/home/

2. जोमटीन बीच || jomtien beach

छह किलोमीटर तक फैला, जोमटीन बीच पटाया में घूमने की बेस्ट जगहों में शामिल है. आप इस सुनहरे तट पर धूप सेंक सकते हैं, या समंदर किनारे मौजूद पेड़ों की छांव में आराम कर सकते हैं. वाटर लवर्स के लिए यहां ढेरों एक्टिविटीज हैं, जैसे जेट-स्कीइंग, काइटसर्फिंग, पैरासेलिंग और विंडसर्फिंग…

जब आप रिफ्रेशमेंट्स चाहते हैं, तो इंडियन फूड और सी फूड परोसने वाले ढेरों रेस्टोरेंट और कैफे भी यहां मिल जाएंगे.

यहां से नजदीक ही, फैमिली फ्रेंडली कार्टून नेटवर्क Amazone एक एक्शन से भरपूर वाटर पार्क है जो स्पाइरेलिंग स्लाइड्स, स्प्रॉलिंग पूल, स्प्लैशिंग फाउंटेन और कार्टून-थीम वाली राइड्स और कैरेक्टर से भरा हुआ है…

3. Sanctuary of Truth को डिस्कवर करें

Sanctuary of Truth को पूरी तरह लकड़ी से बनाया गया है. ये विशाल स्मारक धरती पर मौजूद स्वर्ग की किसी जगह जैसा बताया जाता है. प्राचीन धर्म और फिलॉसपी को याद करने के लिए इसे बनाया गया. Sanctuary of Truth को विजिट करते समय आप थाई सांस्कृतिक शो और थाई मुक्केबाजी का आनंद भी ले सकते हैं, स्पीडबोट की सवारी भी सकते हैं…

Official Website: http://sanctuaryoftruthmuseum.com/

4. Wat Yansangwararam || वाट यानसंगवाराम

वाट यानसंगवाराम, न सिर्फ थाई डिजाइन और स्थापत्य परंपराओं को दिखाता है बल्कि समाज के मूल्यों पर भी प्रकाश डालता है. ताड़ के बगीचों से घिरे इस मंदिर को 1988 में राजा भूमिबोल अदुल्यादेज को उनके शासनकाल के 42वें वर्ष के उपलक्ष्य में समर्पित किया गया था.

कीमती बौद्ध अवशेष मुख्य परिसर में रखे गए हैं, और मंदिर की ओर जाने वाले मार्ग के दाईं ओर प्रभावशाली चीनी मंडप वाली एक झील है, जो प्राचीन वस्तुओं और कलाकृतियों से भरी हुई है. वाट यानसंगवाराम का मंदिर एक पहाड़ी पर स्थित है, जहां 299 सीढ़ियां चढ़कर पहुंचा जा सकता है.

5. बिग बुद्धा (वाट फ्रा वाई) || Big Buddha (Wat Phra Yai)

बुद्ध की 18 मीटर ऊंची सुनहरी मूर्ति पटाया के दक्षिण में प्रतामनक पहाड़ी के ऊपर है. मूर्ति को करीब से देखने के लिए आपको कुछ सीढ़ियां चढ़नी होती हैं… थाईलैंड में धार्मिक स्थलों तक जाने के लिए बनी सीढ़ियां नागा सांपों से सजी होती है, यहां भी कुछ वैसा ही है…

कई स्थानीय लोग यहां अच्छे स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि की प्रार्थना करने आते हैं. आप पहाड़ी की चोटी से पटाया और घाटी के सुंदर नजारे भी देख सकते हैं. अगर आप पहाड़ी पर नहीं चढ़ सकते, तो बाइक की सवारी या टैक्सी भी ले सकते हैं…

6. कोह लर्न (Coral Island) की यात्रा करें

पटाया से 30 मिनट की स्पीड बोट की सवारी या 45 मिनट की फेरी की सवारी, आपको Coral Island लेकर जाती है… ये जगह पर्यटकों से गुलजार रहती है लेकिन पटाया के बाकी इलाकों से काफी शांत है. आप यहां कई वाइट सैंड बीचेस देख सकते हैं. यहां फूड स्टॉल, टॉयलेट सुविधाएं और बहुत सारी वाटर एक्टिविटीज हैं. पैरासेलिंग, बनाना बोट राइड और अंडरवाटर सी वॉकिंग सबसे फेमस हैं.

टीएन (Tien) सबसे सुंदर बीचेस में से एक है. नुआल बीच पर आपको बंदरों की मस्ती दिखाई देती है…आप आइलैंड की यात्रा के लिए मोटरबाइक किराए पर भी ले सकते हैं… यहां आप रिसॉर्ट्स में एक रात रुक भी सकते हैं…

7. इल्यूजन आर्ट म्यूजियम ||  Art in Paradise

Family-friendly Art in Paradise एक इल्यूजन आर्ट म्यूजियम है. अगर आप कमाल की फोटो खींचना चाहते हैं, तो ये आपके लिए परफेक्ट जगह है. अगर आप गर्मी से राहत चाहते हों, तो भी आप यहां विजिट कर सकते हैं. यहां आप व्हेल के पेट को गुदगुदा सकते हैं, गैंडे को स्पर्श कर सकते हैं, और ढेर सारी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं.

यहां कई थीम जोन हैं जिसमें क्लासिक आर्ट, इजिप्ट, अंडरवाटर वर्ल्ड, सफारी, डायनासोर और फैंटेसी शामिल हैं. रेनी डे में ये जगह एक शानदार आकर्षण बन जाती है.

Official Website: https://www.artinparadise.co/

8. रामायण वाटर पार्क || Ramayana Water Park

थाईलैंड में सबसे बड़े और सबसे अच्छे वाटर पार्क के रूप में मशहूर है रामायण वाटर पार्क…रामायण वाटर पार्क में 21 अलग-अलग वाटर-थीम वाली राइड्स हैं और ये हर उम्र के लोगों के लिए परफेक्ट हैं. पार्क के चारों ओर रंगीन, सर्पेन्टाइन स्लाइड्स हैं..

डबल वेव पूल, फाउंटेन वाला एक्वाप्लाश पार्क और भूलभुलैया भी कमाल की हैं…

Official Website: https://www.ramayanwaterpark.com/

9. Four Regions Floating Market

पटाया में पहला और एकमात्र फ़्लोटिंग मार्केट, कई सेक्शन में बंटा हुआ है. स्मृति चिन्ह, कला और शिल्प, और कपड़े यहां बिकते हैं. अगर आप परदेस के पकवानों का मजा लेना चाहते हैं, तो आपकी ये मुराद यहां जरूर पूरी होगी. यहां बिच्छू से लेकर झींगुर और मगरमच्छ के मांस तक आजमाने के लिए बहुत कुछ है..

मार्केट को एक्सप्लोर करने का एक शानदार तरीका नाव किराए पर लेना है. यहां एंट्री के लिए एक फीस चुकानी होती है.

Official Website: https://www.pattayafloatingmarket.com

10. Naklua Fish Market

लोकल फूड और रसीले सी फूड का निवाला चखने के लिए नकलुआ के छोटे से शहर में फिश मार्केट जाएं. ये जगह पटाया के नॉर्थ में 10 मिनट की टैक्सी सवारी की दूरी पर है. यहां ताजा सी फूड मिलता है और ऑन साइट बार्बिक्यू भी…

आप ताज़े फल और स्थानीय लोगों द्वारा बनाए गए फूड भी खरीद सकते हैं. क्षेत्र में कई अच्छे रेस्तरां भी हैं. आप ग्रुप टैक्सी करके जाएंगे तो आपके लिए ये सैर काफी कॉस्ट इफेक्टिव रहेगी…

11. मिनी सियाम || Mini Siam

थाईलैंड और दुनिया के अजूबों को देखने की मजेदार जगह है Mini Siam…मिनी सियाम में आप दुनिया के फेमस स्थलों के मॉडल देख सकते हैं. बैंकॉक का विजय स्मारक और वाट अरुण, न्यूयॉर्क की स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी, लंदन का टॉवर ब्रिज, सिडनी ओपेरा हाउस आप यहां देख सकते हैं.

बच्चों यहां आकर खुश हो जाएंगे. आप अगर यहां विजिट करते हैं, तो लेट आफ्टरनून आएं. सनसेट को देखना भी कमाल का अनुभव रहता है.

12. Underwater World Pattaya

Underwater World Pattaya, अलग अलग अंडरवाटर एनवायरमेंट के सी क्रिएचर्स का ठिकाना है. ये थाईलैंड का पहला मॉडर्न एक्वेरियम है. आप यहां बॉटल से कोई फिश को फीड करा सकते हैं, शार्क के नजदीक जा सकते हैं और थाईलैंड में जेलीफिश के लार्जेस्ट कलेक्शन को देख सकते हैं

Official Site: http://www.underwaterworldpattaya.com/

13. थेपप्रासित नाइट मार्केट (Thepprasit Night Market) में शॉपिंग

शुक्रवार से रविवार तक चलने वाला यह बाजार शाम 5 से 11 बजे के बीच खुला रहता है. ये स्थानीय लोगों और पर्यटकों दोनों को अपनी ओर आकर्षित करता है. थेपप्रासित जाने के लिए टुकटुक की सवारी लेना बेस्ट ऑप्शन है. यहां इनडोर और आउटडोर दोनों तरह के स्टॉल हैं, लेकिन बाजार का इनडोर हिस्सा सबसे प्रभावशाली है.

14. खाओ ची चान में Giant Buddha Engraving देखें

बुद्ध पर्वत के रूप में जाना जाने वाला, खाओ ची चान एक चूना पत्थर की पहाड़ी है, जिस पर दुनिया की सबसे बड़ी बुद्ध की छवि खुदी हुई है. बुद्ध की सुनहरी नक्काशी 109 मीटर लंबी और 70 मीटर चौड़ी है, और विशाल चट्टान के अधिकांश हिस्से को घेरे हुए है.

1996 में राजा को श्रद्धांजलि के रूप में और स्थानीय बौद्धों की यात्रा के लिए इसे बनाया गया था. तब लेजर तकनीक के इस्तेमाल से इसे उकेरा गया था. फिर सोने की पत्तियां इसमें जड़ी गईं.

एक छोटी सी झील, पक्के रास्ते और कमल के फूलों से भरे कई पानी के कुंडों वाला एक शांत बगीचा इस जगह की सुंदरता को और बढ़ा देते हैं. ये जगह पटाया से सिर्फ 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. आप विहारन सीन मंदिर और म्यूजियम की यात्रा कर सकते हैं.

दोस्तों, ये तो हुई पटाया (Pattaya) में घूमने की जगहों के बारे में काम की जानकारी… आइए अब पटाया से जुड़े कुछ सवालों के जवाब भी जान लेते हैं. इन सवालों को अक्सर इंटरनेट पर यूजर पूछते हैं

पहला सवाल ये होता है कि Pattaya में फैमिली के साथ घूमने की जगहें कौन कौन सी हैं-

हम आपको बता दें कि पटाया में सबसे बेस्ट फैमिली स्पॉट्स में Sanctuary of Truth, Art in Paradise Pattaya, Ramayana Water Park, Underwater World Pattaya, Mini Siam, और Big Buddha Temple शामिल हैं.

इंटरनेट पर लोग अक्सर पूछते हैं कि पटाया में दोस्तों संग घूमने की जगहें कौन कौन सी है-

दोस्तों, हम आपको बता दें कि दोस्तों संग मस्ती के लिए पटाया में अनलिमिटेड स्पॉट्स हैं, आप Tuxedo Illusion Hall, Pattaya Beach, the floating market, और Underwater World Pattaya जाकर थ्रिल का अहसास ले सकते हैं…

बात करें कपल्स के लिए पटाया में बेस्ट प्लेसेस की, तो इनमें Nong Nooch Tropical Garden, Jomtien Beach, Dongtan Beach, Silver Vineyard and Couples’ Spa बेस्ट ऑप्शन हैं…

Where to Stay in Pattaya || पटाया में कहा ठहरें

दोस्तों, पटाया में जब ठहरने की बात आती है, तो आप ये जान लें कि शहर में हर बजट में होटल्स, हॉस्टल अवेलेबल हैं. लग्जरी स्टे के लिए भी यहां होटल्स की भरमार है. आप पटाया स्ट्रीट के नजदीक रहना चाहते हैं, तो आपको यहां 400 ब्हाथ में स्टे की सुविधा मिल जाती है. स्टे जितना बेहतर और कंफर्ट से भरा होगा, रेट भी उसी तरह बढ़ते जाते हैं.

आइए अब जान लेते हैं कि पटाया तक की यात्रा किस तरह से की जा सकती है-

How to reach pattaya

By Air

भारत की राजधानी नई दिल्ली से पटाया का flying distance 3032 किलोमीटर है. कोलकाता से पटाया का flying distance 1758 किलोमीटर, चेन्नई से पटाया का flying distance 3668 किलोमीटर और मुंबई से पटाया का flying distance 3085 किलोमीटर है. पटाया का नजदीकी एयरपोर्ट U-Tapao Airport है जो पटाया से 30 किलोमीटर दूर Sattahip में हैं.

हालांकि यहां के लिए लिमिटेड कनेक्टिविटी ही है. भारत से थाईलैंड जाने वाली ज्यादातर फ्लाइट्स बैंकॉक के सुवर्णभूमि हवाई अड्डे (Bangkok’s Suvarnabhumi International Airport) तक कनेक्टिविटी उपलब्ध कराती है. बैंकॉक से पटाया की दूरी 150 किलोमीटर की है और टैक्सी या बस से इस यात्रा को डेढ़ घंटे में पूरा किया जा सकता है.

आप सुवर्णभूमि एयरपोर्ट से पटाया तक के लिए टैक्सी बुक कर सकते हैं. बैंकॉक के मोचिट बस टर्मिनल (Mo Chit Northern Terminal ) से भी पटाया के लिए बस मिल जाती हैं… ईस्टर्न बैंकॉक में Ekkamai बस टर्मिनल से भी पटाया के लिए बस मिल जाती हैं. Sukhumvit Road, Sai Tai Mai Southern Terminal से भी पटाया के लिए बस मिलती हैं.

By Road

अगर आप भारत से थाईलैंड तक की यात्रा सड़क मार्ग से करना चाहते हैं, तो हम बता दें कि ये मुश्किल भरा होगा, हालांकि नामुमकिन बिल्कुल नहीं. इंडिया म्यांमार थाईलैंड हाइवे रोड के जरिए आप भारत के मणिपुर से पटाया तक की यात्रा कर सकते हैं.

By Train

बैंकॉक के Hua Lamphong Station से आपको पटाया तक की सीधी ट्रेन भी मिलती है. ये सबसे सस्ती और सबसे सुरक्षित यात्रा है. बैंकॉक से पटाया तक की रेल यात्रा में 3 घंटे का वक्त लगता है और इसके लिए 40 ब्हाथ से भी कम किराया चुकाना होता है.

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!