Tuesday, February 27, 2024
Interesting Travel FactsTravel Blog

Golconda Fort to Hussain Sagar Lake: हैदराबाद में गोलकुंडा किला से हुसैन सागर झील तक घूमने के लिए ये हैं Top 5 places

Golconda Fort to Hussain Sagar Lake  : हैदराबाद, जिसे निज़ामों के शहर के रूप में भी जाना जाता है, अपनी संस्कृति, भोजन और  होस्पिटेलिटी के लिए फेमस है, हैदराबाद भारत के सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेसों में से एक है. यदि आप छुट्टियों के लिए या विश्व कप 2023 क्रिकेट मैचों का मजा लेने के लिए इस खूबसूरत शहर की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो यहां टॉप 5 जगहों पर जा सकते हैं.(Golconda Fort to Hussain Sagar Lake) जहां आपको हैदराबाद में अवश्य जाना चाहिए,

चारमीनार: यह प्रतिष्ठित स्ट्रक्चर भारत में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त स्मारकों में से एक है और हैदराबाद की यात्रा के दौरान इसे अवश्य देखना चाहिए. चारमीनार का निर्माण 1591 में सुल्तान मोहम्मद कुली कुतुब शाह ने करवाया था.  यह चार मंजिला स्ट्रक्चर है, जिसके प्रत्येक कोने पर 45 मीटर ऊंची मीनार है. शीर्ष मंजिल पर बालकनी से पूरे हैदराबाद शहर का शानदार व्यू दिखाई देता है, जो इसे तस्वीरें लेने के लिए एक शानदार जगह बनाता है.

गोलकुंडा किला: शहर के केंद्र से 11 किमी दूर स्थित गोलकुंडा किला हैदराबाद का एक फेमस टूरिस्ट प्लेस है.16वीं शताब्दी में कुतुब शाही शासकों द्वारा निर्मित, किले के परिसर में कई स्मारक हैं जैसे कि महल, मस्जिद, मंदिर और अन्य संरचनाएं। इस किले की भव्यता और सुंदरता निश्चित रूप से आपकी यात्रा को एक कभी न भूलने वाले अनुभव बना देगी.

15 Beautiful Airports of India : भारत के 15 बेहतरीन एयरपोर्ट के बारे में जानें

नेहरू प्राणी गार्डन: प्रकृति और वन्य जीवन का मजा688 लेने के लिए एक बेहतरीन जगह, नेहरू प्राणी गार्डन भारत के सबसे बड़े चिड़ियाघरों में से एक है. हैदराबाद जिले के बहादुरपुर गांव के पास स्थित, यह चिड़ियाघर शेर, बाघ, हाथी और कई अन्य प्रजातियों सहित विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों का घर है. इसमें एक पक्षीशाला भी है जहाँ आप कई विदेशी पक्षियों और सरीसृपों को देख सकते हैं.  वन्यजीवों को देखने के साथ-साथ आप चिड़ियाघर परिसर में नाव की सवारी और ट्रेन की सवारी का भी आनंद ले सकते हैं.

हुसैन सागर झील: हुसैन सागर झील 1563 ई. में सुल्तान हुसैन शाह वली द्वारा निर्मित एक  झील है.यह भारत की सबसे बड़ी झीलों में से एक है और नेकलेस रोड से संजीवैया पार्क तक फैली हुई है. यह झील बुद्ध की बड़ी अखंड प्रतिमा के लिए फेमस है जो इसके केंद्र में ऊंची खड़ी है. इस झील के किनारे नाव की सवारी और पैरासेलिंग और जेट स्कीइंग जैसी अन्य एक्टिविटी का भी मजा लिया जा सकता है.

10 Best Cricket Stadiums In India : जानें, भारत में टॉप 10 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के बारे में

बिड़ला मंदिर: हुसैनसागर झील के पास काला पहाड़ पहाड़ी की चोटी पर स्थित, बिड़ला मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो भगवान वेंकटेश्वर (भगवान विष्णु) को समर्पित है. यह मंदिर अपनी आर्किटेक्चर सुंदरता और अपने परिसर में बनी आध्यात्मिक आभा के लिए जाना जाता है.यह अपने पहाड़ी स्थान से हैदराबाद शहर का शानदार व्यू दिखई देता है, जो इसे हैदराबाद में एक अवश्य देखने योग्य पर्यटक आकर्षण बनाता है.

तो, अगर आप इस खूबसूरत शहर की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो ये हैदराबाद की कुछ अवश्य देखने वाली जगहें हैं जो आपके यात्रा कार्यक्रम में होनी चाहिए!

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!