Monday, February 26, 2024
LifestyleTravel News

Ayodhya Diwali 2023 : अयोध्या में 51 घाटों पर 24 लाख दीये जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य

Ayodhya Diwali 2023 : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार इस दिवाली पर 20 लाख से अधिक दीये जलाकर एक नया रिकॉर्ड बनाने पर विचार कर रही है. पिछले साल उन्होंने दिवाली पर 15.76 लाख दीये जलाकर रिकॉर्ड बनाया था. इस बार रिकॉर्ड कायम करने के लिए राम की पैड़ी के 51 घाटों पर दीये जलाए जाएंगे.

अधिकारियों के मुताबिक, लक्ष्य 21 लाख दीये जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने का है, लेकिन सरयू के 51 घाटों पर 24 लाख दीये लगाने की व्यवस्था की जा रही है. आज से शुरू होकर 12 नवंबर तक चलने वाले तीन दिवसीय दीपोत्सव के दौरान करीब 25,000 स्वयंसेवक ये दीये जलाएंगे. अधिकारियों ने कहा कि इस साल राम की पैड़ी पर एक लाइट एंड साउंड शो शुरू किया जाएगा और कम से कम अगले पांच साल तक जारी रहेगा. इस बीच, जिला प्रशासन ने अयोध्या और उत्तर प्रदेश के इतिहास को प्रदर्शित करने के लिए एक विशाल डिजिटल स्क्रीन, “देश की सबसे बड़ी” स्थापित करने का निर्णय लिया है.

Happy Diwali 2023 : Diwali पर कैसे करें पूजा, लक्ष्मी जी को क्या भोग लगाएं? पर्व से जुड़े सवालों के जवाब जान लीजिए

स्वयंसेवकों को हाल ही में दीये जलाने का प्रशिक्षण दिया गया. स्वयंसेवक दीये जलाने के लिए नोडल एजेंसी राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय से संबद्ध विभिन्न संगठनों, अयोध्या और पड़ोसी क्षेत्रों के 27 कॉलेजों और 19 इंटरमीडिएट कॉलेजों से हैं.

योजना के मुताबिक, अकेले राम की पैड़ी पर करीब 65,000 दीये जलाए जाएंगे. 50 घाटों के अलावा, पूरे अयोध्या में महत्वपूर्ण धार्मिक और ऐतिहासिक स्थानों पर भी दीये जलाए जाएंगे.  चूंकि यह एक बड़ी कवायद है, इसलिए 8 नवंबर से स्वयंसेवकों द्वारा विभिन्न घाटों पर दीये रखना शुरू कर दिया जाएगा. अभ्यास को अधिक व्यवस्थित और गिनने में आसान बनाने के लिए इन दीयों को लगभग 196 दीयों के लगभग 12,500 ब्लॉकों में रखा जाएगा.

Happy Diwali 2023 : क्या आपने कभी सोचा है कि दिवाली के दिन जिमीकंद क्यों पकाया जाता है?

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!