https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

दिल्ली के इस जगह पर मिलता है 1 रुपए में भरपेट खाना, खाने की लिस्ट देखकर हो जाएंगे हैरान

food- अगर आपको  1 रुपए में भरपेट खाना मिले तो आपको कैसा लगेगा. लेकिन यह सच है दिल्ली के नांगलोई की श्याम रसोई में सिर्फ 1 रुपये में भोजन की थाली मिलती है. इस थाली में पनीर, मखनी और मिठाई भी शामिल है. इस थाली को दिल्ली की सबसे सस्ती थाली माना जाता है.

A plate of food is available in one rupee

दिल्ली के नांगलोई में भूतों वाली गली में ‘श्याम रसोई’ नाम से मशहूर इस दुकान पर 1 रुपये में भरपेट खाना दिया मिलता है. खाना भी कोई सादा खाना नही बल्कि पूरी सजी हुई थाली मिलती है. यहां खाना लेने के लिए लोगों की लाइन लगी रहती है. लोगों का कहना है कि ये खाना 5 स्टार से भी अच्छा है.

Kitchen started to help people in Corona period

इस रसोई की शुरुआत 1 महीने पहले की गई थी. इसे चलाने वाले प्रवीण गोयल का कहना है कि इस थाली के लिए 1 रुपये इसलिए लिये जाते हैं ताकि लोग खाने की कद्र करें और भोजन बर्बाद न करें. कोरोना काल में कई लोग आर्थिक रूप से परेशान हैं इस वजह से लोगों को कम पैसों में खाना खिलाने के लिए ये रसोई खोली गई है. लोगों से थाली के बदले में जो 1 रुपया आता है, उससे कारीगरों का वेतन निकल जाता है.

Kitchen opens seven days a week

प्रवीण गोयल के मुताबिक यह रसोई हफ्ते में सातों दिन खुलती है और हर दिन करीब 1000 लोग यहां खाना खाते हैं. वह भोजन की लाइन में लगे लोगों से खाना बर्बाद न करने की बार-बार अपील करते रहते हैं. इसके लिए उन्होंने बाकायदा पोस्टर भी लगवा रखे हैं. जिस पर लिखा है कि खाना बर्बाद न करें.

Uttarakhand Local Food – ये हैं गढ़वाल और कुमाऊं की Best 5 Dishes

अगर कोई व्यक्ति श्याम रसोई में कुछ दान करना चाहता है तो वह भोजन बनाने की कोई भी वस्तु यहां पर दान कर सकता है गोयल जी की श्याम रसोई रूपये स्वीकार नहीं करती है आप 1 रुपया अपने खाने की कीमत दे सकते है. आप यहां से खाना लेकर अन्य स्थानों पर जरूरत मंदो को खाना पंहुचा सकते है.

जिंदगीभर खाना चाहते हैं फ्री में टेस्टी खाना तो इस चैंलेज को करें पूरा

आप अपने जन्मदिन या किसी अन्य शुभ अवसरों पर यहां पर भोजन सामग्री दान कर सकते है. कई सारे यूटूबर इस पर वीडियो बना चुके है.

हमारे आस पास कई सारे लोग ऐसे ही जरूरत मंदो की सेवा कर रहे है अगर आप उनकी किसी भी तरह से सहायता करने में सक्षम है तो मेरा आपसे अनुरोध है सेवा जरूर करे यह सेवा किसी भी प्रकार की हो सकती है आप यह कार्य धन देकर या अपना समय देकर कर सकते है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे