Monday, October 2, 2023
Teerth YatraTravel News

Ganga Vilas launch 2023 : दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज ‘गंगा विलास’, 51 दिनों में 5 राज्यों को करेगा कवर , 10 Important Points

Ganga Vilas launch 2023 : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भारत के उत्तरी राज्य उत्तर प्रदेश के एक फेमस शहर वाराणसी में 13 जनवरी को दुनिया की सबसे लंबी नदी क्रूज, गंगा विलास लॉन्च करने के लिए तैयार हैं. मिली जानकारी में कहा गया है कि लग्जरी क्रूज भारत और बांग्लादेश के 5 राज्यों में 27 नदी प्रणालियों में 3,200 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगा.

(Ganga Vilas launch 2023) बयान में केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल (Union Port Shipping and Waterways Minister Sarbananda Sonowal) ने कहा है कि एमवी गंगा विलास भारत को दुनिया के नदी क्रूज मानचित्र पर लाएगा.

यहां आपको दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज के बारे में जानने की जरूरत है जो 50 पर्यटन स्थलों को कवर करेगा

1) लक्जरी क्रूज भारत और बांग्लादेश के 5 राज्यों में 27 नदी प्रणालियों में 3,200 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगा.

2) एमवी गंगा विलास की पहली यात्रा में स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटक वाराणसी से डिब्रूगढ़ की यात्रा का मजा लेंगे.

3) विश्व विरासत स्थलों, नेशनल गार्डन, नदी घाटों, और बिहार में पटना, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, बांग्लादेश में ढाका और असम में गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों सहित 50 पर्यटन स्थलों की यात्रा के साथ 51 दिनों की क्रूज की योजना बनाई गई है.

 

बनारस की खूबसूरती के आगे दुनिया का हर नजारा फेल

4) एमवी गंगा विलास पोत 62 मीटर लंबा, 12 मीटर चौड़ा है और आराम से 1.4 मीटर के ड्राफ्ट के साथ चलता है. इसमें तीन डेक हैं, 36 पर्यटकों की क्षमता वाले बोर्ड पर 18 सुइट हैं, जिसमें पर्यटकों के लिए एक यादगार और शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए सभी सुविधाएं हैं.

Ayodhya Tour Guide in Hindi – श्रीराम जन्मभूमि के अलावा ये हैं अयोध्या के Best Tourist Spots

5) एमवी गंगा विलास के यात्रा कार्यक्रम को ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व के स्थानों पर पड़ाव के साथ भारत की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करने के लिए बनाया गया है.

6) यह बौद्ध धर्म के लिए बेहद आध्यात्मिक स्थान सारनाथ में रुकेगा.

7) यह मायोंग को भी कवर करेगा, जो अपने तांत्रिक शिल्प के लिए जाना जाता है, और माजुली, सबसे बड़े नदी द्वीप पर भी जो असम में वैष्णव संस्कृति का केंद्र है.

8) यात्री बिहार स्कूल ऑफ योगा और विक्रमशिला विश्वविद्यालय का भी दौरा करेंगे, जिससे उन्हें स्पिरिचुअल और ज्ञान में समृद्ध भारतीय विरासत से रूबरू होने का मौका मिलेगा.

9) क्रूज रॉयल बंगाल टाइगर्स के लिए प्रसिद्ध बंगाल डेल्टा की खाड़ी में सुंदरबन के जैव विविधता से भरपूर विश्व धरोहर स्थलों के साथ-साथ एक सींग गैंडे के लिए फेमस काजीरंगा नेशनल गार्डन से भी गुजरेगा.

10) एमवी गंगा विलास क्रूज अपनी तरह की पहली क्रूज सेवा है.

 

Komal Mishra

मैं हूं कोमल... Travel Junoon पर हम अक्षरों से घुमक्कड़ी का रंग जमाते हैं... यानी घुमक्कड़ी अनलिमिटेड टाइप की... हम कुछ किस्से कहते हैं, थोड़ी कहानियां बताते हैं... Travel Junoon पर हमें पढ़िए भी और Facebook पेज-Youtube चैनल से जुड़िए भी... दोस्तों, फॉलो और सब्सक्राइब जरूर करें...

error: Content is protected !!