Mohali Travel Guide – मोहाली में घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन, जो आपकी जर्नी को बना देंगे यादगार

मोहाली की यात्रा ( Mohali Travel Guide ) के दौरान आपको किन-किन जगहों पर घूमने जाना चाहिए. इसकी पूरी जानकारी आपको यहां पर जाएगी. जिससे आपकी मोहाली की यात्रा ( Mohali Travel Guide ) और भी आसान हो जाएगी.

 

मोहाली ( Mohali ) जिसे साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर के नाम से भी जाना जाता है, ये एक वंडरलैंड शहर है जो पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है, और उत्तर-भारत के सबसे प्रमुख शहरों में से एक है. ये शहर पंचकुला और चंडीगढ़ के साथ चंडीगढ़ ट्राइसिटी बनाता है और उत्तरी संस्कृति के मिस्टिकल ब्यूटी के एक सुंदर ब्लेंड के रूप में पहचाना जाता है.

मोहाली ( Mohali ) भारत के सबसे अच्छे डेवलप शहरों में से एक, इसलिए मोहाली में आपके घूमने के लिए बहुत कुछ है. यहां के हर कोने में शांति के साथ, हरे-भरे पहाड़ों और साफ चौड़ी सड़कों का सीन देखने लायक होता है. शॉपिंग के दीवानों के लिए ये किसी स्वर्ग से कम नहीं है. ये देश का एक लोकप्रिय आईटी और व्यावसायिक केंद्र के लिए भी जाना जाता है. यहां पर कई प्रभावशाली नई इमारतों से लेकर ऐतिहासिक स्मारकों की खूबसूरती देखने को मिल जाएगी. ये आपको एक अलग दुनिया में होने का एहसास देगा.

जब मोहाली घूमने ( Mohali Travel Guide )  रही हो तो यहां के रोज़ गार्डन से लेकर टॉप रेटेड रेस्त्रां और यहां का डिलिशियस फ़ूड लोगों की जुबान पर बोलता है. यहां का फतेह बुर्ज; जिसे विजय टॉवर के नाम से भी जाना जाता है, और गुरुद्वारा अम्ब साहिब; फेमस हिस्टॉरिकल टेम्पल , यहां पर पर्यटक ज़रूर जाते हैं. ये शहर में सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थानों में से एक है. भारत देश में क्रिकेट को लेकर एक अलग ही दीवानगी देखने को मिलती है. तो आपको बता दें मोहाली का आईएस बिंद्रा स्टेडियम यहां का मुख्य आकर्षण हैं. मोहाली यात्रा ( Mohali Travel Guide ) आपको ट्रेकिंग या रॉक-क्लाइम्बिंग जैसी अलग तरीके की मज़ेदार एक्टिविटीज के साथ, मोहाली की संस्कृति और यहाँ के लोग इसको अलग ही पहचान देते हैं.

 

Chandigarh, A Delightful Visit To The Green City Of India 

 

मोहाली यात्रा ( Mohali Travel Guide ) के दौरान यहां की लोकल सड़कों से स्वादिष्ट ऐपेटाइज़र, मुंह में पानी ले आने वाली ‘मक्के की रोटी’, और यहां के बड़े गेहूं के खेत आपको ख़ुद से जुड़ने और यहां के कल्चर से जुड़ने का मौका देते हैं. इन सभी चीजों के अलावा और भी बहुत कुछ खास है. जो आपकी मोहाली यात्रा ( Mohali Travel Guide ) को पंजाब में सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है.

मोहाली ( Mohali ) की जलवायु अच्छी होने की वजह से मानसून और सर्दियों के बीच के महीने शहर का दौरा करने के लिए सबसे अच्छे महीने माने जाते हैं क्योंकि इस समय यहां का तापमान 18 ° C – 25 ° C के अंदर ही रहता है. इसलिए, अगर आप कभी भी एक शानदार यात्रा का अनुभव करना चाहते हैं, तो इस बेहद सुंदर जगह की यात्रा करें, जो आपको हमेशा के लिए अपने साथ यादों से भरा खज़ाना देकर भेजेगा.

मोहाली की यात्रा ( Mohali Travel Guide ) चाहे आप परिवार, दोस्तों या फिर अकेले जा रहे हों. ये कुछ खास जगह हैं. जहां आपको मोहाली की यात्रा ( Mohali Travel Guide ) के दौरान ज़रूर जाना चाहिए.

 

Best Place To Visit In Mohali

 

1. Fateh Burj :

 

कई लोगों को इतिहास के बारे में जानने के लिए दिलचस्पी होती है. इस लिए वो ऐतिहासिक स्मारकों पर जाना पसंद करते हैं. मोहाली की यात्रा ( Mohali Travel Guide ) के लिहाज से यहां का प्रसिद्ध सिख योद्धाओं को समर्पित, फतेह बुर्ज एक हिस्टॉरिकल मॉन्युमेंट है जो पंजाब के मोहाली के बाहरी इलाके में स्थित है. भारत का ये सबसे लंबा धार्मिक मीनार आपको पुराने समय की रोमांचक तस्वीरों को याद दिलाता है. यही नहीं ये आपको देश के लिए गर्व और सम्मान की भावना से भर देता है. इस खूबसूरत हिस्टॉरिकल मॉन्युमेंट को देखने एक बार मोहाली घूमने ( Mohali Travel Guide ) ज़रूर जाएं.

2. Punjab Cricket Association Stadium :

 

मोहाली ( Mohali Travel Guide ) के पंजाब में स्थित एक प्रमुख स्टेडियम, जो ज्यादातर आईपीएल मैचों के लिए जाना जाता है. ये एक बड़ा स्टेडियम है, जहां काफी बड़ी संख्या में दर्शकों की भीड़ देखने को मिलती है. आमतौर पर इसे मोहाली स्टेडियम के नाम से जाना जाता है, कई लोगों का इस स्टेडियम में एक मैच देखना भी किसी सपने के सच होने जैसा होता है. इससे कोई भी फर्क नहीं पड़ता कि आप एक खेल प्रेमी हैं या नहीं. इस इस स्टेडियम के अंदर जाते ही आपको एक अलग ही एक्सपीरिएंस मिलेगा. जो आपके मन को रोमांच से भर देगा.

 

3. Amb Sahib Gurudwara :

 

जब आप मोहाली की यात्रा ( Mohali Travel Guide ) पर जाएं तो आप गुरुद्वारे से आशीर्वाद लिए बिना ना जाएं. श्री अंब साहिब गुरुद्वारा जो मन की शांति और संतुष्टि पाने के लिए एक पवित्र स्थान है. ये सुंदर गुरुद्वारा जाने माने सिख गुरु, गुरु हर राय की याद में बनाया गया था और दुनिया भर के पर्यटक इसकी शानदार बनावट को देखने और यहां आते हैं.

 

4.Thunder Zone Amusement Park :

 

मोहाली में घूमने ( Mohali Travel Guide ) के लिए यहां का थंडर जोन एक बेहद शानदार एम्यूजमेंट पार्क है. ये मोहाली ( Mohali Travel Guide ) के सरहिंद रोड पर बना हुआ है. ये शहर से सिर्फ 4 किलोमीटर दूर 11 एकड़ की भूमि पर बना, थंडरज़ोन को भारत के सबसे बड़े एंटरटेनमेंट और वॉटर पार्कों में से एक माना जाता है. पार्क अपने विज़िटर्स का 12 अलग-अलग राइड्स और 4 वॉटर पूल के साथ बहुत लोकप्रिय Sun n Moon के साथ स्वागत करता है. जो आपके और आपके बच्चों की दुनिया को मस्ती और रोमांच से भर देता है.

 

5. Sukhna Lake :

 

मोहाली ( Mohali ) से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित, सुखना झील सच में आंख से टकटकी लगाकर देखने वाला है. यहां आप दोस्तों के साथ बैडमिंटन का एक जॉली गेम, परिवार के साथ बिताया हुआ एक खुशनुमा समय या इस झील के चारों ओर घूमने का मज़ा, इन सभी तरह की एक्टिविटीज के लिए ये एकदम सही जगह है.

 

6 Chattbir Zoo :

 

मोहाली ( Mohali ) में कई पक्षियों और जानवरों के रहने के लिए बनाया गया चटबीर चिड़ियाघर सच में मोहाली ( Mohali ) की अच्छी जगहों में से एक है. यहां सभी रंगों के पक्षियों के साथ ही साथ सभी आकार के जानवरों के लिए, इस चिड़ियाघर में अलग-अलग तरह के जीव हैं. आप अपनी मोहाली की यात्रा ( Mohali Travel Guide ) में यहां आना ना भूलें.

 

7. Rose Garden :

 

चाहे आप एक टूरिस्ट हों, या बस गार्डन में सैर करना चाहते हैं या फिर एक फोटोग्राफर जो सही शॉट चाहते हैं, इस गार्डन में ये सब कुछ आपको देखने को मिल जाएगा. मोहाली ( Mohali ) का ये रोज़ गार्डन एशिया के सबसे बड़े रोज़ गार्डन्स में से एक है. ये लगभग 27 एकड़ के क्षेत्र के साथ, इसमें अलग-अलग तरह के सुंदर फूल और पौधे हैं, जो आपको बेहद सुकून का एहसास कराएगा.

 

Shimla Full Travel Guide – Hill Station पर कब जाएं, कैसे पहुंचे, क्या-क्या करें, Full Information

 

8. Rock Garden :

 

रॉक गार्डन को मोहाली  यात्रा ( Mohali Travel Guide ) के रोमांचक स्थानों की लिस्ट में शामिल किया जाता है. ये गर्दन रेयर और अपनी अलग तरह से चट्टानों से बनी शानदार मूर्तियों के लिए जाना जाता है. यहां कुछ कदम रखते ही आपको पानी के फव्वारे और यहां की बेजोड़ नेचुरल ब्यूटी देखने को मिलेगी. जो आसपास के माहौल को और भी ज़्यादा मनभावन बना देती है. यही नहीं इस गार्डन में अद्भुत रॉक मूर्तियों के साथ एक डॉल म्यूज़ियम भी है.

 

How to visit Mohali :

 

मोहाली ( Mohali ) एक डेवलप सिटी है और यहां ट्रांसपोर्ट के तीन तरीकों से पहुँचा जा सकता है. जो है, वायुमार्ग, रोडवेज और रेलवे.

By Flight :

 

वैसे तो मोहाली जाने ( Mohali Travel Guide ) के लिए मोहाली का अपना कोई हवाई अड्डा नहीं है, इसलिए आपको चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर पहुंचना होगा. जो कि मोहाली से लगभग 15 किलोमीटर दूर है. ये हवाई अड्डा दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद जैसे कई प्रमुख भारतीय शहरों को जोड़ता है. यहां हवाई अड्डे से कोई भी टैक्सी, ऑटो-रिक्शा किराए पर ले सकता है या फ़िर मोहाली जाने ( Mohali Travel Guide ) के लिए बस भी ले सकता है.

By Train :

 

एसएएस रेलवे स्टेशन मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, जयपुर और अमृतसर सहित कई प्रमुख शहरों से ट्रेनों से भी मोहाली ( Mohali Travel Guide ) जाया जा सकता है. यहां से रेलवे ट्रैक अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं और इसलिए मोहाली जाने ( Mohali Travel Guide ) के लिए सबसे सस्ता रास्ता है.

 

By Road :

 

मोहाली जाने ( Mohali Travel Guide ) के लिए सभी प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्गों को प्रमुख शहरों से जोड़ता है. मोहाली ( Mohali ) तक बस से पहुंचना सबसे सस्ता तरीका है, अगर ये आपके लिए आरामदायक हो तो. यहाँ का किराया मीडियम और चीप हैं, बस से यात्रा के दौरान आप पास से गुजरने वाले सुंदर माहौल का आनंद भी ले सकते हैं.

Anchal Shukla

मैं आँचल शुक्ला कानपुर में पली बढ़ी हूं। AKTU लखनऊ से 2018 में MBA की पढ़ाई पूरी की। लिखना मेरी आदतों में वैसी शामिल है। वैसे तो जीवन के लिए पैसा महत्वपूर्ण है लेकिन खुद्दारी और ईमानदारी से बढ़कर नहीं। वो क्या है किमैं लोगों से मुलाक़ातों के लम्हें याद रखती हूँ,मैं बातें भूल भी जाऊं तो लहज़े याद रखती हूँ,ज़रा सा हट के चलती हूँ ज़माने की रवायत से,जो सहारा देते हैं वो कंधे हमेशा याद रखती हूँ।कुछ पंक्तिया जो दिल के बेहद करीब हैं।"कबीरा जब हम पैदा हुए, जग हँसे हम रोयेऐसी करनी कर चलो, हम हँसे जग रोये"