मेघालय में प्राकृतिक की सुंदरता के बीच स्थित है Ialong Park, जरूर जाएं घूमने

Ialong Park : जवई बस स्टैंड से 7 किलोमीटर की दूरी पर इलॉन्ग पार्क एक इको-पार्क है जो मेघालय के पश्चिम जयंतिया हिल्स जिले में जवई के पास इलॉन्ग गांव में स्थित है. जोवाई-सिलचर हाईवे पर स्थित, यह मेघालय में घूमने के लिए और जोवाई में घूमने के लिए लोकप्रिय स्थानों में से एक है.

विशेष डीआरडीए पर्यटन परियोजना के माध्यम से जिला प्रशासन ने पानी के बांधों और नहरों, बुनियादी सुविधाओं जैसे बदलते कमरे, होर्डिंग्स, जंगल निकासी के साथ बुनियादी ढांचे का निर्माण करके पार्क को सुशोभित करने के लिए कदम उठाया है, जिसने दूर-दूर तक पर्यटकों को आकर्षित किया है इलॉन्ग को जिले के एक प्रमुख पर्यटन केंद्र में बदलने के इरादे से एक वाटर इको पार्क भी आकार ले रहा है.

पार्क सुरम्य Pynthorwah घाटी को दिखता है, जो इसकी प्राकृतिक  की सुंदरता को  और अधिक आकर्षण बनाता  है. पिछले कुछ सालों में, पार्क में बिना किसी  भीड़ वाली जगह पर शांति की तलाश करने वाले पर्यटकों के बीच लोकप्रियता हासिल हुई है.पार्क पानी के बांधों और नहरों से सजी है.

यदि आपको ऐसा नहीं लगता है कि आप उस जगह को छोड़ सकते हैं, तो ऐसे कॉटेज हैं जहां आप प्रकृति की गोद में रह सकते हैं.मेघालय की अपनी यात्रा पर, आप इस सुंदर और शांत पार्क की यात्रा करने से नहीं चूक सकते जहां प्रकृति निवास करती है.

Shillong Tours – यहां है मानव निर्मित Umiam Lake, ट्रेवल itinerary में जरूर करें शामिल

12.80 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला, इलॉन्ग पार्क अपने पेड़ों और मनोरम दृश्य के लिए जाना जाता है, जो पाइनथोरवाह घाटी के लुभावने दृश्य दिखाता है. जिला प्रशासन द्वारा विशेष डीआरडीए पर्यटन परियोजना के तहत पार्क का लगातार नवीनीकरण और सौंदर्यीकरण किया जा रहा है. इस जगह को पानी के बांधों, शौचालयों, नहरों, चेंजिंग रूम आदि से अच्छी तरह से सजाया गया है. मेघालय के मूल निवासी फूलों की एक किस्म है. एक घास की ढलानों पर बैठकर पार्क से सूर्यास्त का आनंद ले सकता है.

मेघालय जाएं तो जरूर घूमें Balpakram National Garden

यह जगह Myntdu नदी के किनारे धान के खेतों का एक सुंदर दृश्य प्रस्तुIalong Park, Jowaiत करती है. पार्क में ट्रैवलर का घोंसला भी है, जो इलॉन्ग टूरिज्म कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड द्वारा संचालित है, जो प्रकृति की गोद में एक आरामदायक प्रवास प्रदान करता है. वर्षा ऋतु को छोड़कर Myntdu River के साथ ट्रेक और शिविर स्थल पूरे वर्ष भर व्यवस्थित रहते हैं.  इसके अलावा, पार्क स्थानीय निवासियों और पर्यटकों के लिए मासिक तीरंदाजी प्रतियोगिताओं का आयोजन भी करता है.

Shillong Hill Station : Shillong छुट्टियां बिताने के लिए है बेस्ट ऑप्शन

समय: सुबह 9 बजे – शाम 6 बजे

प्रवेश शुल्क : फ्री

How to reach

By Air

गुवाहाटी में गोपीनाथ बोरदोलोई हवाई अड्डे के अलावा, जवाई के लिए नजदीकी हवाई अड्डा उमरोई हवाई अड्डा (शिलांग) है जो उमियाम झील के पास उमरोई में स्थित है.

By Train

नजदीकी रेलवे स्टेशन गुवाहाटी है. यह शिलांग से 104 किमी दूर है और भारत के सभी प्रमुख शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. मेघालय परिवहन निगम (MTC) ने गुवाहाटी में ट्रेन के आगमन के साथ बस सेवाओं का समन्वय किया है.

By Road

यह जवाई से लगभग 8 किलोमीटर दूर है, पश्चिम जयंतिया हिल्स जिला का मुख्यालय और जोवाई से टैक्सी बुक की जा सकती है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे