Shillong Tours – यहां है मानव निर्मित Umiam Lake, ट्रेवल itinerary में जरूर करें शामिल

Shillong Tours- बड़ा पानी या उमियाम लेक , शिलांग का ऐसा आर्कषण है जिसे वहां पर जाने वाले हर पर्यटकों को जरूर देखना चाहिये. यह झील स्काटलैंड की झीलो जैसा मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती है. यह एक कृत्रिम मानव निर्मित झील है और इसे बड़ा पानी के नाम से जाना जाता है. लोकल भाषा में इसे उमियाम लेक कहते हैं.

यहां पर एक वाटर स्पोर्टस काम्पलैक्स है और एक पार्क जिसका नाम नेहरू पार्क है. झील में बोटिंग करने के लिये साधारण नाव और स्पीड बोट दोनो की सुविधा उपलब्ध है. वाटर स्पोर्टस काम्पलैक्स में खाने पीने के लिये एक रैस्टोरैंट भी है. मानसून के दौरान इस झील में काफी पानी होता है जबकि गर्मियो में ये काफी कम रह जाता है.

इस झील से शिलांग शहर को पानी की सप्लाई भी होती है. यह झील  10 वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है. दक्षिण की खासी पहाड़ियों से आने वाली उमियाम नदी के पानी को रोककर इसे बनाया गया है. इस नदी के पानी से बिजली भी बनायी जाती है जिससे शिलांग को बिजली मिलती है.

Shillong Hill Station : Shillong छुट्टियां बिताने के लिए है बेस्ट ऑप्शन

गुवाहटी से चलने के बाद 16 किलोमीटर के बाद ये झील आती है. अगर आप शिलांग शेयर टैक्सी में जा रहे हैं तो इसको चलते चलते ही ​देख सकते हैं लेकिन यदि आप अपनी टैक्सी बुक करके आ रहे हैं तो पहले ही बात तय कर लें कि आप यहां पर कम से कम एक घंट रूकेंगें.  इस झील को शिलांग में बताया जाता है जबकि काफी दूर होने के कारण आपको इसके लिये अलग से एक टैक्सी करनी पड़ेगी इसलिये इसे अपने आने या जाने के समय में से एक घंटा दें,. झील बहुत बडे़ आकार में है और बिलकुल रोड किनारे है इसलिये आप इसके चारों ओर पैदल वाक भी कर सकते हैं.

Man made lake is

यह एक मानव निर्मित झील है जो अमेरिकी समोआ सैन मैरिनो या बरमूडा की झील भी बड़ी है. उमियाम का शाब्दिक अनुवाद है उम, यानी, बड़ा या अधिक और यम, यानी पानी, यानी बड़ा या अधिक पानी. एक अन्य मान्यता के अनुसार इसका शाब्दिक अनुवाद के आंसू पानी है. कहते हैं यहां पर दो बहने स्वर्ग से नीचे है.

उमियम झील मेघालय की सबसे बड़ी कृत्रिम झीलों में से एक है जो शिलांग से लगभग 15 किमी दूर स्थित है. इसे और अधिक आसानी से बारापानी के रूप में मान्यता प्राप्त है, और यह लगभग 220 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करता है. आसपास के सिल्वन हिल्स और हरी खासी पाइंस इस विशाल झील की महिमा को जोड़ते हैं.

Cherrapunji घूमने के लिए है एकदम बेहतरीन जगह, यहां से लें हर जानकारी

जिसे तब बनाया गया था जब उमियम नदी को पनबिजली उत्पादन के लिए पानी का भंडारण करने के लिए क्षतिग्रस्त किया गया था. हालांकि इसे शुरू में बांध या जलाशय के रूप में स्थापित किया गया था, लेकिन अब यह एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है, यह पानी के खेल और साहसिक सुविधाओं जैसे कयाकिंग, वॉटर साइकलिंग, स्कूटर और बोटिंग के लिए भी जाना जाता है.

चूंकि झील सुरम्य और मनोरम परिवेश का दावा करती है, इसलिए इसकी तुलना अक्सर स्कॉटलैंड की खूबसूरत झीलों से की जाती है। लुम नेहरू पार्क नामक इसके किनारों के पास एक सुंदर बगीचा है, जो बर्डवाचर्स के लिए एक यात्रा स्थल हैय एक लोकप्रिय पिकनिक स्पॉट होने के अलावा, पार्क अपने आर्किड घर, एवियरी और विशाल लॉन के लिए भी जाना जाता है. यह दोनों तरफ विशाल देवदार के पेड़ों के साथ बिंदीदार है और इसमें बहुत सारी जगह है जहां बच्चे खेल सकते हैं.

चेरापूंजी में Wah kaba Falls नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा

What to do Umiam Lake

झील के किनारे 220 स्क्वायर किमी में फैली इस झील को खूबसूरत बनाते हैं आसपास मौजूद हरी-भरी पहाड़ियां, समर्द्ध मैदान. इस झील के आसपास पर्यटक कई वाटर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं, जिसमे नौकायन, मछली पकड़ने, पानी के सायकलिंग और कयाकिंग शामिल हैं. झीलों का ऐसा नजारा भारत के अलावा कहीं और नहीं मिलेगा. पर्यटक वाटर स्पोर्ट्स के अलावा यहां खासी पहाड़ियों पर ट्रैकिंग का मजा भी ले सकते हैं. अगर आप फोटोग्राफी के शौक़ीन हैं तो, यहां के मनमोहक नजारों को अपनी बेहतरीन फोटोग्राफी की कला से कैमरे में कैद करना ना भूलें.

Ward Lake : घोड़े की नाल जैसी दिखती है ये झील, जिंदगी भर नहीं भूलेंगे

How to reach Umiam Lake

By Road : उमियम झील शिलांग से लगभग 17 किमी की दूरी पर स्थित है. इसलिए, यह सड़क द्वारा आसानी से देखा जा सकता  है.

By Air :  शिलांग  हवाई अड्डा उमियम झील के नजदीक है.शिलांग पहुंचने के बाद पर्यटक यहां से टैक्सी या कैब ले सकते हैं.

By Train : नजदीक रेलवे स्टेशन शिलांग रेलवे स्टेशन  है, शिलांग पहुंचने के बाद पर्यटक यहां से टैक्सी या कैब ले सकते हैं.

 

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे