Beer, Wine, Champagne, Brandy, Whiskey, Scotch, Vodka, Feni और Tequila क्या है अंतर यहां जानें

Alcohol: कॉलेज के दिनों में हर कोई मस्ती करता है किसी को क्लास से बंक करना अच्छा लगता है तो कोई में होस्टल वॉर्डन से छिपकर, बंद कमरे में दोस्तों के साथ, बीयर दारू सिगरेट पीते हैं, लेकिन आपने कभी सोचा है  Beer, Whiskey या Rum. Wine, Scotch, Vodka जो आपलोग पीते हैं उसमें क्या अंतर होता है. (Alcohol) आज हम आपको बताएंगे इस सबमें कितना अंतर होता है.

Beer

बीयर में इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य सामग्री है Malt (Barley, गेहूं आदि). बीयर बनाने की प्रक्रिया को Brewing कहते हैं. Beer बनाने की सबसे कॉमन प्रक्रिया है, Malted Barley का Fermentation

भारत की पहली Beer से कैसे जुड़ा है जनरल डायर का रिश्ता!

Wine

Wine में इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य सामग्री है फल (सबसे ज़्यादा अंगूर का इस्तेमाल होता है). Wine बनाने के लिए फल के रस को Ferment किया जाता है.

Champagne

ये एक प्रकार की Sparkling Wine है. ये अंगूर के Secondary Fermentation से बनाया जाता है, जिससे इसमें एक Fizz आता है. इस ड्रिंक की शुरुआत फ़्रांस के ज़िला, Champagne से हुई थी.

दिल्ली के 5 Bar जहां दोस्तों के साथ कम पैसे में कर सकते हैं Chill

Brandy

Wine को Distill करके Brandy बनाई जाती है.

Whiskey

Whiskey में इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य सामग्री है, Fermented Grain (गेहूं, Barley आदि) का Mash. इसे Oak Casks में कुछ समय के लिए रखा जाता है.

Bourbon

ये अमेरिकन Whiskey है. इसमें कम से कम 51% भुट्टा होता है.

जिंदगीभर खाना चाहते हैं फ्री में टेस्टी खाना तो इस चैंलेज को करें पूरा

Scotch

ये एक तरह की Whiskey है जिसे स्कॉटलैंड में बनाया जाता है. इस व्हिस्की को Oak Casks में कम से कम 3 साल के लिए रखा जाता है.

Rum

Rum में इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य सामग्री है, Molasses (गन्ने का रस). Molasses को Distill करके Rum बनाया जाता है.

Vodka

Vodka में इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य सामग्री है Grain(गेहूं, Barley आदि) Mash या फिर आलु. Grain Mash को Ferment करके Distill किया जाता है और इस तरह Vodka बनती है.

Gin

ये एक Distilled Spirit है, जिसका स्वाद काफ़ी अलग होता है, वजह? Juniper Berries. Gin को बनाने के लिए पहले Grain Mash को Distill किया जाता है, इसके बाद उसे Botanicals और Juniper Berries के साथ फिर से Distill किया जाता है.

Tequila

Tequila का जन्म मेक्सिको में हुआ. इसे बनाने के लिए Blue Agave पौधे को Distill किया जाता है जो मेक्सिको में ही पैदा होता है.

Feni

Feni भारतीय राज्य गोवा में बनती है. इसे बनाने में काजू और नारियल का इस्तेमाल किया जाता है.

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे