https://business.facebook.com/settings/security/business_verification?business_id=361906945015389

Honeymoon in Darjeeling : मैरिज लाइफ की शुरुआत के लिए परफेक्ट है दार्जीलिंग, बढ़ जाएगा हनीमून का मजा

Honeymoon in Darjeeling- भारत की चाय राजधानी होने के लिए जाना जाता है, दार्जिलिंग नवविवाहित लोगों के लिए एक मोहक रोमांटिक जगह के रूप में भी जाना जाता है. रोमांटिक यात्रा दार्जिलिंग हिमालयी रेलवे पर एक परी कथा की सवारी के साथ शुरू होती है, जो इसे सुंदर स्थानों के कारण यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल भी है. यह शहर कई हनीमून हॉटस्पॉट और सुविधाओं से भरा है जो इसे कपल्स के लिए एक बेहतर जगह बनाते हैं.

पहाड़ खूबसूरत वादी और टॉय ट्रेन, यही है दार्जिलिंग की पहचान. दार्जिलिंग की खूबसूरती को महज शब्दों में बयां करना आसान नहीं, इसके लिए आपको वहां जाकर प्रकृति की मनमोहक सुंदरता को खुद देखना होगा. दार्जिलिंग के बारे में कहा जाता है कि यह जगह इतनी खूबसूरत है कि सिर्फ तस्वीर देखकर ही सैलानी यहां आने पर मजबूर हो जाते हैं. कुदरत के कई करिश्मों में से एक दार्जिलिंग को बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में भी चिन्हित किया गया है.

Darjeeling Tour – जाने से पहले सरकार की नई गाइडलाइंस को एक बार ज़रूर पढ़ लें

दार्जिलिंग भारत के राज्य पश्चिम बंगाल का एक शहर है. भारत में ब्रिटिश राज के दौरान दार्जिलिंग की मनमोहक आबोहवा के चलते इस जगह को पर्वतीय स्थल बनाया गया था. अगर आप चाहते हैं अपने हनीमून ट्रीप को शानदार और यादगार बनाना, तो यहां जरूर जाएं. यहां ट्रेन, हवाई और सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है. यहां का निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा है. जिसकी दूरी मात्र 95 किमी है. यहां रोजाना का औसतन बजट 3 हजार तक आ जाएगा.

Best Honeymoon Places

Lamahatta : मुख्य शहर से 23 किलोमीटर दूर स्थित, लमहट को दार्जिलिंग के सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक माना जाता है. यह खूबसूरत गांव अपनीखू के साथ आपकी रोमांटिक छुट्टियों के लिए एकदम सही धुन बनाता है.

Rangeet Valley ropeway : रेंजेट वैली रोपवे दार्जिलिंग हनीमून स्थानों का एक और लोकप्रिय आकर्षण है. अपने प्रियजनों के साथ बर्फ से ढकी चोटियों और आसपास के लुभावने और सुंदर दृश्यों का आनंद लें. पूरी सवारी को पूरा करने में लगभग 40 मिनट लगते हैं.

Tiger Hill : टाइगर हिल से सूर्योदय के अद्भुत दृश्यों का आनंद लेना एक जीवन भर का अनुभव है जो हर दंपत्ति को दार्जिलिंग में हनीमून  के दौरान आनंद लेना चाहता है. कंचनजंगा पर सूर्योदय का अद्भुत दृश्य बस आपको मंत्रमुग्ध कर देता है और आपके दिमाग में हमेशा के लिए रह जाता है. कंचनजंगा के साथ काबरू, जानू, महलू, ल्होत्से के अद्भुत मनोरम दृश्य आपके मन में एक स्थायी छाप छोड़ते हैं.

Batasia loop:  बाटासिया पाश दार्जिलिंग पर्यटन स्थलों में सूचीबद्ध होने के लिए एक और बिंदु है. बर्फ से ढकी कंचनजंगा और अन्य चोटियों, जीवंत फूलों की रेखाओं के साथ-साथ आसपास के प्राकृतिक सौंदर्य का दृश्य इस स्थान को आकर्षक बनाता है.

Zoo : पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क जो दार्जिलिंग चिड़ियाघर के रूप में लोकप्रिय है, एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है. इस चिड़ियाघर के आकर्षण के केंद्र के आसपास प्राकृतिक रूप से भारतीय टाइगर, ब्लैक पैंथर, बार्किंग डीयर, क्लाउडेड तेंदुए आदि का आनंद लेने के अलावा, रेड पांडा, स्नो लेपर्ड्स, तिब्बती वुल्फ और हिमालयन न्यूट आदि के आसपास घूमता है.

Rock Garden: रॉक गार्डन दार्जिलिंग हनीमून स्थानों में घूमने वाली जगहों में से एक है. ढलान में रंगीन फूलों के बगीचे के साथ संकीर्ण पहाड़ी धारा निश्चित रूप से आपका दिन बना देगा. शहर से 10 किमी दूर स्थित, रॉक गार्डन की यात्रा अपनी प्राकृतिक सुंदरता, खड़ी सड़कों और तेज हेयरपिन वक्र के लिए एक यादगार है.

Best Time To Visit

दार्जिलिंग घूमने के लिए गर्मियों के महीनों को सही समय माना जाता है क्योंकि यह आपको चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाता है. इस समय के दौरान तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होता है और आपको शहर की आसपास की सुंदरता का आनंद लेने का मौका मिलता है. यदि आप दार्जिलिंग में हनीमून स्थानों की सही रोमांटिक बनाना  चाहते हैं, तो सर्दियों यहां आने की हम सलाह देते हैं. अक्टूबर और मार्च के बीच तापमान 5 और 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है. हालांकि, मानसून के दौरान दार्जिलिंग की यात्रा करने की योजन नहीं बनाना चाहिए. जुलाई से सितंबर तक दार्जिलिंग में भारी बारिश के साथ-साथ भूस्खलन का अनुभव होता है जो आपको दार्जिलिंग के हनीमून स्थानों में घूमने से रोकता है.

How To Reach Darjeeling

By Air :  सिलीगुड़ी का बागडोगरा हवाई अड्डा दार्जिलिंग हनीमून स्थानों तक पहुंचने के लिए नजदीकी हवाई अड्डे के रूप में कार्य करता है. यह हवाई अड्डा कोलकाता, दिल्ली, गुवाहाटी के साथ-साथ बैंकाक, पारो आदि जैसे अंतरराष्ट्रीय जगहों के साथ सीधा संबंध साझा करता है. हवाई अड्डे से शेयर टैक्सी या निजी टैक्सी द्वारा 96 किलोमीटर की दूरी तय करने में लगभग 3 घंटे लगते हैं.

Ooty Honeymoon Tours – कपल्स के लिए यही है Best Place, यहां लें जानकारी

By Train : न्यू जलपाईगुड़ी या एनजेपी दार्जिलिंग के पास रेलवे स्टेशन है. यह स्टेशन भारत के सभी प्रमुख स्टेशनों के साथ बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है जिसमें मुंबई, बेंगलुरु, दिल्ली, कोलकाता, कोच्चि, भुवनेश्वर और कई शामिल हैं. स्टेशन के बाहर कैब काफी मात्रा में उपलब्ध हैं. आप अपनी सुविधानुसार शेयर-कैब की सवारी कर सकते हैं या अपनी खुद की बुकिंग कर सकते हैं.

आप हेरिटेज दार्जिलिंग हिमालयन नैरो गेज लाइन की सवारी करने का विकल्प भी चुन सकते हैं, जिसे पर्यटकों के बीच टॅाय ट्रेन के रूप में जाना जाता है. यह हेरिटेज रेलवे दार्जिलिंग को न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ती है. टॉय ट्रेन से दार्जिलिंग पहुंचने में लगभग 7 घंटे लगते हैं. अपने रास्ते में, यह प्रसिद्ध बाटासिया लूप में एक पड़ाव है जो आपको कंचनजंगा के मनोरम दृश्य का आनंद लेने की अनुमति देता है.

Hooneymoon in Auli : जिन कपल्स को एडवेंचर पसंद है उनके लिए औली है बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन

अधिकतम 30 मील प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ते हुए, यह रेलवे आपको दार्जिलिंग हनीमून स्थानों की बेजोड़ अपील का पता लगाने की अनुमति देता है. हालांकि, यदि आप शेड्यूल में तंग हैं, तो आपके लिए एक टैक्सी किराए पर लेना बेहतर है क्योंकि आप एनजेपी स्टेशन से 3 घंटे के भीतर अपने जगह तक पहुंच सकते हैं.

By Road : हिल की रानी अपने आसपास के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ी हुई है. यह गंगटोक, कालिम्पोंग, सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी और काठमांडू के साथ उत्कृष्ट सड़क संपर्क साझा करता है. सार्वजनिक टैक्सी के अलावा नियमित बस सेवाएं उपर्युक्त स्थानों से भी उपलब्ध हैं.

Himachal Pradesh Tours – Kasauli है Best Honeymoon Destination, माहौल और मस्ती सब भुला देगी

 

 

Komal Mishra

मैं कोमल... तो चलिए अपनी लेखनी से आपको घुमाती हूं... पहाड़ों की वादियों में और समंदर के किनारे