Best Train Routes in India : भारत के सबसे सुंदर Rail Routes, आप किसपर घूमना चाहेंगे?

ट्रेन के सफर के लिए स्टेशन पहुंचना, स्टेशन की बुक शॉप से मैगजीन, कॉमिक्स खरीदना, चिप्स के पैकेट लेना और विंडो सीट के लिए लड़ाई करना. ये सब हमारे ज़हन में कभी न भूलने वाली याद की तरह बसा है. ये कहना गलत नहीं होगा कि भारत में ट्रेन का सफऱ, देशवासियों के रग रग में रचा और बसा हुआ है. इस आर्टिकल में, हम भारत में ट्रेन के 12 ऐसे सफर ( 12 Best Train Routes in India ) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको किसी स्वप्नलोक ( most beautiful rail journeys in India ) में लेकर जाते हैं. भारतीय रेलवे का नेटवर्क, अलग अलग संस्कृतियों को छूता हुआ देश के 3 करोड़ लोगों को हर रोज़ सफ़र करवाता है. आइए जानते हैं देश की बेमिसाल ट्रेन यात्राओं ( 12 Best Train Routes in India ) के बारे में. 12 Best Train Routes in India का ये लेख मूलतः हॉलीडिफाई डॉट कॉम पर प्रकाशित हुआ है.

Here is a list of most beautiful rail routes in India:

1. Himalayan Queen (Kalka to Shimla )

ऐसे ट्रैवलर्स, जो फिल्में पसंद करते हैं और ट्रैवल करते हुए ‘फिल्मी’ हो जाना पसंद करते हैं, उनके लिए “toy train” की यात्रा एकदम मुफीद है. कालका से शिमला रूट पर चलने वाली ये टॉय ट्रेन, बच्चों की किसी गाड़ी जैसी लगती है और आपके अंदर के बालपन को जगा देती है. 96 किलोमीटर लंबा ये रेल ट्रैक 1903 में शुरू हुआ था. इस पूरे रूट में, ट्रेन 102 सुरंगों, 82 पुलों से होकर गुजरती है. इस रेलमार्ग पर 18 स्टेशन है। कालका-शिमला रेलमार्ग को केएसआर के नाम से भी जाना जाता है। 1921 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भी इस मार्ग से यात्रा की थी। पूरे रेलमार्ग पर 919 घुमाव आते हैं। तीखे मोड़ों पर ट्रेन 48 डिग्री के कोण पर घूमती है। कालका-शिमला रेलमार्ग को नैरोगेज लाइन कहते हैं। इसमें पटरी की चौड़ाई दो फीट छह इंच है।

इस ट्रेन में 5 घंटे की यात्रा के दौरान, आप कुदरत की ऐसी ख़ूबसूरती देखते हैं जो आपको आश्चर्य में डाल देती है. पाइन ट्री, ओक ट्री, देवदार के पेड़, घाटियां, जंगल आपके दिल में बस जाते हैं. यूनेस्को ने इसे वर्ल्ड हेरिटेज घोषित किया है.

2. Darjeeling Himalayan Railway  (Jalpaiguri to Darjeeling  )

भारत में टॉय ट्रेन की एक और इंप्रेसिव जर्नी है. ये यात्रा जलपाईगुड़ी से दार्जीलिंग तक होती है. ये ट्रेन जब आपको लैंडस्केप, ऊंचाई वाली जगहों और बदलते मौसम का दीदार कराती है, तो सच मानिए नज़ारा सांसों को रोक देने वाला होता है. जलपाईगुड़ी एक समतल जगह है जबकि दार्जीलिंग एक हिल स्टेशन है और भारत को सर्वश्रेष्ठ चाय देने के लिए जाना जाता है. खुद को, हिमालय से घिरी इस रेल यात्रा के लिए तैयार कर लें. ये ट्रेन यात्रा, आपको चाय बागानों और जंगलों से होकर ले जाती है. अगर आप लकी रहे और आसमान साफ रहा तो आप कंचनजंघा की पहाड़ी को भी देख पाते हैं. ये ट्रेन आपको चाय के बागानों के नजदीक से होते हुए गुजारती है और आप यहां चाय की खुशबू लेते हैं. ये ट्रेन मीटर गेज लाइन पर दौड़ती है और 1999 से ही यूनेस्को के वर्ल्ड हेरिटेज साइट है.

3. Vasco Da Gama to Londa

गोवा में Vasco Da Gama से कर्नाटक के Londa की यात्रा में आपको गोवा के सुंदर गांव दिखते हैं और यही नजारा आपके अंदर संतुष्टि का एक भाव पैदा करता है. यह वेस्टर्न घाट्स की तरफ बढ़ता सफर आपको दूर तक फैले हरे भरे नजारे और पहाड़ों का दीदार कराता है. जैसे ही हरियाली कम होती है तो वॉटरफॉल इस यात्रा में चार चांद लगाने लगते हैं. इस यात्रा को करने के लिए मानसून के बाद का समय सबसे बेहतर होता है जब क्ले वाली मिट्टी में चमकता लाल रंग आपका स्वागत करता है.

4. Mumbai to Goa

ट्रैवर्स इन दो जगहों की अक्सर बात करते हैं. एक शहर ग्लैमर और बिजी लाइफ के लिए मशहूर है तो दूसरा वैकेशन वाले मूड के लिए. वो ट्रेन जो इन दोनों शहरों को जोड़ती है वह इस सफ़र आपको हैरान कर देने वाले नज़ारे भी दिखाती है. इस ट्रेन के सफ़र में एक तरफ़ सैयाद्री हिल तो दूसरी तरफ़ अरब सागर होता है. इस सफर में, कुल 92 सुरंग और 2000 पुल आते हैं. इस सफर में, आपको हर पल बेशकीमती लम्हें मिलते हैं और कभी खत्म न होने वाले पानी के स्रोत. नारियल के पेड़ों के नीचे बने गांव बेहद सुंदर छटा बिखेरते हैं.

5. Kanyakumari –Trivandrum

ये एक छोटी ट्रेन यात्रा है लेकिन इसकी खूबसूरती बेहद विस्तृत है. इस सफर में आपको नारियल के पेड़ और ऐतिहासिक तमिल और केरल की वास्तुकला दिखाई देती है. गोपुरम और सजे धजे मंदिर आपको दिखते हैं. केरल के चर्चों और वास्तुकला की एक पूरी अलग शैली आपका स्वागत करती है. इस ट्रेन का सफ़र आपको दक्षिण भारत के सबसे मनोहर नज़ारे दिखाता है.

6. Matheran Hill Railway

महाराष्ट्र की एकमात्र हेरिटेज रेलवे, Matheran आज भी मुंबई और बाहर के लोगों की पसंद है. ऐसे लोग जो शांति और खुशनुमा वातावरण को पसंद करते हैं, उनके लिए ये सफर बेहतरीन है. इस नैरो गेज रेल लाइन को Akbar Peerbhoy ने 1901 से 1907 के बीच बनाया था. ये सफर, जंगल के बीच से होकर गुजरता है और कुल 20 किलोमीटर का सफऱ तय करता है. इस सफर में, आप अकेले हों, फैमिली के साथ हों या फिर दोस्तों के साथ, यह आपको वे सभी चीजें भुला देती है जो आप यहां लेकर आते हैं.

7. Dooars Voyage (Siliguri- Newmal – Hasimara- Alipurduar )

निश्चित तौर पर, घने जंगलों और वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी से होकर गुजरने वाला ये बेस्ट ट्रेन रूट है. ये ट्रेन रूट, Mahananda Wildlife sanctuary, Chapramari forest, Jaldapara Wildlife sanctuary, और Buxa Tiger Reserve से होकर गुजरता है. इस ट्रेन रूट को, हाल में ब्रॉड गेज लाइन में बदला गया है. इन सबके साथ ही, सबसे दिलकश होता है आपको तरोताजा कर देने वाली वनस्पतियों की खूबसूरती को देखते हुए इस सफर को पूरा करना.

8. Mandapam – Pamban – Rameswaram

इसे, भारत के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक माना जाता है. ये रूट, उत्साहित कर देने वाला है. अडवेंचर के शौकीनों को इसे ज़रूर ट्राई करना चाहिए. ये ब्रिज, देश का दूसरा सबसे लंबा ब्रिज है. ये रूट, तमिलनाडु के Mandapam को रामेश्वरम आइलैंड से जोड़ता है. ये एक ऐसा रूट है जिससे आप पहली नजर में प्यार कर बैठते हैं.

9. The Indian Maharaja- Deccan Odyssey

भारत की चुनिंदा luxury trains में शुमार, ये ट्रेन आपको 10 दिन के नाइट टूर में लाइब्रेरी से लेकर, Ayurvedic massage centre, a beauty parlour, steam baths, a gymnasium, a business centre, conference rooms, air conditioned coaches और luxury suites उपलब्ध कराती है. इस ट्रेन की यात्रा पुणे से दिल्ली और दिल्ली से पुणे की है. ये ट्रेन, अपने सफर में अहम टूरिस्ट डेस्टिनेशंस पर रुकती है इनमें Ajanta Ellora caves in Maharashtra और Taj Mahal in Agra भी शामिल रहते हैं. Deccan Odyssey’s luxury सफर करने के लिए ऐसा अवसर है जिसे छोड़ना नहीं चाहिए. इस ट्रेन के बारे में सबकुछ इसे इसके नाम ‘Maharaja’ से पारिभाषित करती है. और यही वो चीज़ है जो बेशकीमती भी है.

10. Desert Queen

एक यात्रा जो थार के रेगिस्तान में जोधपुर से जैसलमेर तक जाती है. अपने पूरे रूट में, यह उस स्टीरियोटाइप को नकारती है जिसके लिए रेगिस्तान की बंजर भूमि बदनाम है. यात्री का सुंदर तरीक़े से वेलकम कभी न खत्म होने वाला रेगिस्तान करता है. ये कुछ ऐसा है जो आपके मन को आज़ाद कर देता है. इस सफ़र में, रंगीन पारंपरिक मिट्टी की झोपड़ियां और ऊंटों को जगह-जगह चरते देखना एक अलग अहसास छोड़ता है. रेगिस्तान का सूर्योदय देखने का अवसर कम ही लोगों को मिलता है. ऐसा इसलिए क्योंकि लोग हमेशा ठंडे क्षेत्रों को ही पसंद करते हैं लेकिन यह एक ट्रेन रूट है जो आपके टेस्ट को चुनौती देता है और आपको एक ऐसी यात्रा पर लेकर जाता है जिसमें आप ख़ुद को दुनिया के शीर्ष पर महसूस करते हैं.

11. Chilka Route (Bhubaneshwar to Brahmapur)

किसी सुबह, भुवनेश्वर से ब्रह्मपुर तक की यात्रा उड़ीसा की भव्यता को पहचानने के लिए काफ़ी है. पूर्वी घाट और चिल्का झील के बीच स्थित, यह रेल रूट आपको हर तरह के नज़ारे दिखाता है . यह जानना भी दिलचस्प है कि चिलिका प्रवासी पक्षियों के लिए दूसरा सबसे बड़ा लैगून है और यह जगह बर्ड वाचर के लिए ट्रीट जैसी है.

12. Mumbai- Pune

यह एक विशेष रूप से एक मजेदार ट्रेन रूट है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह कई दिलचस्प स्थानों को पार करती है. मुंबई से शुरू होकर, यह आपको तीन घंटे में पुणे पहुँचाती है.इस यात्रा के दौरान आप करजत से होकर गुजरते हैं, जो सबसे अच्छे वड़ा पाव के लिए जाना जाता है. इसके बाद आप लोनावला, खंडाला और अन्य खूबसूरत हिल स्टेशनों पर आते हैं, जिन्हें आपको निहारने में पीछे बिल्कुल नहीं रहना चाहिए. लोनावला अपने चिक्की और जेली फलों और अन्य गुडीज के लिए जाना जाता है, जो आमतौर पर आपको कहीं और नहीं मिलती. इन स्थानों पर पहुंचने के दौरान, यात्रियों को सुंदर झरने और मंकी हिल दिखता है. मंकी हिल पर बंदरों से सावधान रहें और फ़ोन तो बिल्कुल जेब में डाल लें.

12 Best Train Routes in India की हमारी ये सीरीज आपको कैसी लगी, हमें जरूर बताएं.